समाचार

कोरोना के बाद अफ्रीकी स्वाइन फ्लू ने दी देश में दस्तक, असम राज्य से सामने आया पहला मामला

अफ्रीकी स्वाइन फ्लू का पहला मामला आते ही 2,500 से अधिक सूअरों को मारा जा चुका हैं

इस समय पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ रही है और इसी बीच भारत में एक और खतरनाक वायरस ने दस्तक दे दी है। इस वायरस का नाम अफ्रीकी स्वाइन फ्लू (African Swine Flu) है और इस फ्लू का पहला मामला सामने आया है। जिसके बाद बिना कोई देरी किए 2,500 से अधिक सूअरों को मारा जा चुका है।

इस राज्य में मिला पहला मामला

अफ्रीकी स्वाइन फ्लू (African Swine Flu) का पहला मामला असम राज्य से सामने आया है। वहीं इस फ्लू का पहला मामला आते ही राज्य सरकार ने तुरंत केंद्रीय सरकार को इस बात की जानकारी दी। जिसके बाद केंद्रीय सरकार के आदेश पर इस राज्य के 306 गांवों में 2,500 से अधिक सूअरों को मारा जा चुका हैं। असम के पशुपालन और पशु चिकित्सा मंत्री अतुल बोरा की और से की गई एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में इस बात की जानकारी दी गई और बोरा ने बताया कि राज्य सरकार ने केंद्र से मंजूरी लेने के बाद इस घातक संक्रमण बीमारी को फैलने से रोकने के लिए कोई रास्ता अपनाए गए हैं। ताकि ये फ्लू फैल ना सके।

बोरा के अनुसार राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशु रोग संस्थान (एनआईएचएसएडी) भोपाल की और से ये पुष्टि की गई है कि ये अफ्रीकी स्वाइन फ्लू (ASF) है। जिसके बाद हमनें केंद्र सरकार को इस बात की सूचना दी।

बोरा के अनुसार विभाग द्वारा साल 2019 में सुअरों की गणना की गई थी और इस गणना के अनुसार पहले सुअरों की कुल संख्या करीब 21 लाख थी। लेकिन अब ये बढ़कर करीब 30 लाख हो गई है। कुछ साल के अंदर की 9 लाख सुअर बढ़ गए हैं।

संक्रमित सुअरों को मारा जाएगा

पशु चिकित्सा मंत्री की और से कहा गया है कि केवल उन्हीं सुअरों को मारा जाएगा जो कि इस फ्लू से संक्रमित होंगे। साथ में ही राज्य सरकार ने पड़ोसी राज्यों से आग्रह भी किया है कि वे अपने यहां सूअरों के आवागमन पर रोक लगाएं। ताकि ये संक्रमण फैल ना सके। इस फ्लू को रोकने के लिए 10 किलोमीटर के दायरे को सर्विलांस जोन में बदला गया है। ताकि वहां से सूअर न जाने पाएं। पशु चिकित्सा विभाग प्रभावित इलाके के एक किलोमीटर के दायरे में नमूने इकट्ठा करके उनकी जांच भी कर रहा है।

बोरा की और से ये भी साफ किया गया है कि इस फ्लू का कोरोना वायरस से कुछ लेना देना नहीं हैं। आपको बता दें कि असम राज्य से कोरोना वायरस के कुल 42 मामले सामने आए हैं। जिनमें से 32 ठीक भी हो चुके हैं और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। जबकि इस वायरस से 1 की मौत हो चुकी है। यानी इस समय राज्य में 9 केस एक्टिव है। असम सरकार ने काफी अच्छे तरीके से कोरोना वायरस को अपने राज्य में फैलने से रोका है।

वहीं बात की जाए देश की तो देश में कोरोना संक्रमितों का आंकड़ा 40 हजार के पार जा चुका है। इस समय महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली और उत्तर प्रदेश राज्य कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित हैं। इन राज्यों से रोजाना काफी संख्या में कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं।

Back to top button