समाचार

शराब की दुकान के आगे रात से ही लगी लंबी लाइनें, इस जगह पूजा करने के बाद खोला गया ठेका

सरकार ने देश में शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है और आज से देश के कई हिस्सों में ठेके खुल गए हैं। वहीं ठेके खुलने से पहले ही इनके बाहर लंबी लाइनें देखने को मिली और लोग रात से ही ठेकों के बाहर खड़े पाएगे। जबकि कई जगहों पर तो पूजा पाठ करने के बाद इन्हें खोला गया है।

गौरतलब है कि लगभग डेढ़ महीनों से बंद पड़े शराब के ठेकों को आज खोला गया है और ऐसे में ठेकों के बाहर लंबी लाइनेंं देखने को मिली। एक जगह तो शराब के ठेके को पूजा करने के बाद खोला गया और इस ठेके को खोलने से पहले दुकान के आगे नारियल फोड़ा गया और उसके बाद इसे खोला गया।

पहले की गई पूजा

दिल्ली में सोमवार से कुल 150 शराबों की दुकानें खोली गई है। इसी बीच पूर्वी दिल्ली के चंद्र विहार स्थित एक शराब की दुकान के बाहर लोगों की भारी भीड़ दिखने को मिली। यहां पर 9 बजे से पहले ही दुकान के सामने एक किलोमीटर लंबी लाइन लग गई थी।

देश में लगा है तीसरे चरण में लॉकडाउन

कोरोना वायरस के चलते देश में तीसरी बार लॉकडाउन लगाया गया है जो कि दो हफ्तों के लिए लगा है। ये लॉकडाउन 4 मई से शुरू हुआ है। इस लॉकडाउन के दौरान कई तरह की राहत लोगों को मिली है और तीसरे चरण में गृह मंत्रालय ( Ministry of Home Affair) की ओर से कुछ शर्तों के साथ कई दुकानों को खोलने का फैसला किया गया है। जिनमें से शराब की दुकान एक है।

देखें किस रह है शराब की दूकान में भीड़

इस वजह से खोली गई शराब की दुकान

कोरोना वायरस के कारण देश की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है और कई राज्यों का राजस्व कम हो रहा है। दरअसल ज्यादातर राज्यों के कुल राजस्व का 15 से 30 फीसदी हिस्सा शराब की बिक्री से ही आता है और ऐसे में ठेकों के बंद रहने से काफी नुकसान हो रहा था।

गाडइलाइन के तहत खुले ठेके

कर्नाटक राज्य के कंटेनमेंट जॉन को छोड़कर पूरे राज्य में शराब की बिक्री भी शुरू कर दी गई है। इस राज्य के एक्साइज मंत्री एच नागेश के अनुसार, केवल मैसूर सेल्स इंटरनेशनल लिमिटेड (MSIL) और MRP दुकानों को खोलने की अनुमति है और ये दुकानें सुबह 9 बजे से शाम 7 बजे तक खोली जा सकती है। जबकि कोरोना से बुरी तरह से ग्रस्त महाराष्ट्र राज्य ने भी कंटेनमेंट जॉन को छोड़कर पूरे राज्य में शराब की दुकानों को खोलने की अनुमति दे दी है। इस राज्य की सरकार ने कुछ शर्ते भी रखी हैं। जिसके तहत शराब को सिर्फ अकेली दुकानों पर ही बेचा जा सकेगा और मॉल और शॉपिंग कॉम्प्लेक्स में शराब की बिक्री नहीं की जाएगी। इसी तरह से यूपी, उत्तराखंड और अन्य राज्यों की सरकारों ने भी केंद्र की और से जारी की गई गाडइलाइन के तहत शराब के ठेके खोले हैं।

देश के सभी राज्यों से करीब 2.5 लाख करोड़ का राजस्व शराब की बिक्री से मिलता है। इसलिए केंद्र सरकार ने शराब की दुकान को खोलने का आदेश दिया है। ताकि राजस्व पर लॉकडाउन का असर ना पड़े।

Back to top button