अध्यात्म

बेहद ही चमत्कारी होती है हल्दी, हल्दी के टोटकों से ऐसे दूर करें जीवन की हर बांधाएं

हल्दी का प्रयोग खाने के स्वाद को बढ़ाने और शरीर को सेहतमंद रखने के लिए किया जाता है। हल्दी का जिक्र आयुर्वेद में मिलता है और आयुर्वेद के अनुसार हल्दी लगाने और खाने से कई सारे लाभ शरीर को मिलते हैं। हल्दी शरीर को स्वस्थ बनाए रखती है। वहीं इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा जवां और सुंदर बनीं रहती है। हल्दी खाने और हल्दी लगाने से मिलने वाले फायदों की जानकारी तो काफी लोगों को होती है। लेकिन क्या आपको पता है कि हल्दी की मदद से जीवन की परेशानियों को भी दूर किया जा सकता है(Haldi ke toke। हल्दी  के टोटके )

हल्दी को शास्त्रों में बेहद ही चमत्कारी माना गया है और शास्त्रों के अनुसार इसका प्रयोग अगर सही से किया जाए। तो किसी का भी भाग्य चमक सकता है। साथ में ही जीवन की कई तरह ही परेशानियों से निजात भी पाई जा सकती है।

हल्दी से जुड़े इन्हीं फायदों को आज हम आपको बताने जा रहे हैं। तो आइए नजर डालते हैं हल्दी के इन चमत्कारी लाभों के बारे में।

नकारात्मक ऊर्जा करे खत्म

हल्दी को पवित्र माना जाता है और यही कारण है कि पूजा करते समय हल्दी का प्रयोग भी किया जाता है। हल्दी में मौजूद शक्तियां नकारात्मक ऊर्जा को खत्म करने में सहायक होती हैं। नकारात्मक ऊर्जा महसूस होने पर आप बस अपने घर के मुख्य दरवाजे के दोनों और थोड़ी से हल्दी रोज रख दें। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश नहीं हो पाता है।

वहीं घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा होने पर लाल रंग के कपड़े में हल्दी को बांध दें और इस कपड़े को घर के किसी कोने में रख दें। ये उपाय करने से घर में मौजूगद नकारात्मक ऊर्जा फौरन खत्म हो जाएगी।

रोगों से होती है रक्षा

हल्दी की मदद से कई सारे रोगों से रक्षा भी होती है। रोगों से अपनी रक्षा करने के लिए बस रोज नहाने के बाद हल्दी का तिलक अपने माथे पर लगा लें। ये तिलक माथे पर लाने से आपसे रोग दूर रहेंगे।

बृहस्पति हो मजबूत

बृहस्पति ग्रह के कमजोर होने पर किसी भी कार्य में कामयाबी नहीं मिलती है और शादी होने में बांधाएं उत्पन्न होती हैं। बृहस्पति को मजबूत करने के लिए आप हल्दी का प्रयोग करें और हल्दी के पाने से हर बृहस्पति को स्नान करें। ऐसा करने से बृहस्पति मजबूत हो जाएगा। वहीं जिन लोगों का विवाह इस ग्रह के कारण नहीं हो पा रहा है, वो लोग बृहस्पति के दिन हल्दी वाला दूध पीएं या किसी भी चीज में हल्दी मिलाकर खाएं।

वैवाहिक जीवन की सभी समस्याएं दूर हो जाएंगी

अगर शादी के बाद आपके जीवन में खूब परेशानी आ रही हैं तो आप हल्दी के पानी से सूर्य देव को अर्घ्य दिया करें। रोज सुबह स्नान करने के बाद सूर्य देव की पूजा करें। उसके बाद एक लोटे में पानी भर लें और इस पानी के अंदर हल्दी मिला दें। ये पानी सूर्य देव को अर्पित करें और उसके बाद इस पानी से माथे पर तिलक लगा लें। ये उपाय करने से वैवाहिक जीवन की दूख समाप्त हो जाएंगे।

ऊपर बताए गए हल्दी के उपाय कारगर हैं और इन्हें आप जरूर करके देखें।

Back to top button