समाचार

बड़ी खबर: दिल्ली में 31% कोरोना मरीज हेल्थ वर्कर्स, एक्शन में आई सरकार

दिल्ली में कोरोना पॉजिटिव मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती ही जा रही है। शनिवार तक दिल्ली में मरीजों के आंकड़े 4 हजार से ज्यादा हो चुके हैं। वहीं शनिवार को दिल्ली में एक दिन में सबसे अधिक 384 कोविड मरीज मिले हैं और 4 लोगों की मौत भी हुई है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, राजधानी में अब तक 1200 से अधिक मरीज स्वस्थ हुए हैं, तो वहीं 64 मरीजों की मौत भी हुई है, जबकि 2800 से अधिक एक्टिव केसेस अभी दिल्ली में मौजूद हैं।

ऐसे में ये कहना गलत नहीं होगा कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली भी कोरोना की जबरदस्त चपेट में हैं। दिल्ली की बात करें तो यहां कोरोना के केस रूकने का नाम नहीं ले रहा है। इसी बीच साउथ दिल्ली से कोरोना के मामले में कुछ दिलचस्प आंकड़े देखने को मिल रहे हैं। दक्षिणी दिल्ली में कोरोना के आंकड़े बता रहे हैं कि अब तक इस इलाके में जितने भी कोरोना के केसेस आए हैं, वो तब्लीगी जमात से नहीं ,बल्कि ज्यादातर स्वास्थ्य कर्मचारी से जुड़े मामले हैं। इस आकंड़े के सामने आने के बाद स्वास्थ्य विभाग में हलचल मच गई है।

साउथ दिल्ली में 31 प्रतिशत स्वास्थ्यकर्मी कोरोना की चपेट में

आंकड़ों के अनुसार, अब तक साउथ दिल्ली से 189 कोरोना के मामले आए हैं। इनमें से 31 फीसदी यानी एक बड़ा हिस्सा स्वास्थ्यकर्मियों से जुड़ा हुआ है और ये मामले दक्षिणी दिल्ली में रूकन के बजाए, दिन ब दिन तेज गति से बढ़ रहे हैं। आपको बता दें कि भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषण (आईसीएमआर) देश भर में अब तक 14 लाख लोगों के कोविड19 टेस्ट किए हैं। ICMR ने बताया है कि कोरोना टेस्टिंग के ये आंकड़े 30 जनवरी से लेकर अभी तक हैं।  भारत में केरल में कोरोना वायरस का पहला केस सामने आया था।

दिल्ली में 96 कंटेनमेंट जोन

दिल्ली में अभी कंटेनमेंट जोन की संख्या 96 है। हालांकि पिछले कुछ दिनों में कंटेनमेंट जोन की सूची में से 6 इलाकों को हटाया गया है, लेकिन फिलहाल दिल्ली में कोरोना का खतरा काफी ज्यादा है।

रेड जोन में दिल्ली के सभी जिले

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि फिलहाल दिल्ली के सभी जिले रेड जोन में हैं। जिन जिलों में 10 से अधिक मरीज हैं, वे रेड जोन घोषित हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जारी एडवाइजरी में जो छूट रेड जोन को दी गई है, वो सभी छूट मिलेगी।

हर रोज 70 हजार टेस्ट- ICMR

देश में कोरोना के मामले थमने का नाम ही नहीं ले रहे हैं, बल्कि यह दिनों दिन बढ़ते ही जा रहे हैं। ऐसे में, भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद का कहना है कि देश भर में हर दिन 70 हजार टेस्ट किए जा रहे हैं। वहीं दूसरी तरफ सरकार ने कोरोना के खतरे को देखते हुए एहतियातन 17 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया है। आपको बता दें कि लॉकडाउन का यह तीसरा चरण है, जो 4 मई से शुरू होकर 17 मई तक चलेगा। हालांकि 17 मई के बाद क्या होगा, इस पर केंद्र सरकार आगे निर्णय करेगी।

कोरोना मामले देश में लगातार बढ़ रहे हैं। हर दिन औसतन 1 हजार से ज्यादा केसेस सामने आ रहे हैं। वहीं ICMR का कहना है कि देश में अब कोरोना के कुल एक्टिव मामले 28 हजार के करीब हैं, तो वहीं इस घातक बीमारी से ठीक होकर डिस्चार्ज होने वालों की संख्या 10 हजार से अधिक है।

Back to top button