समाचार

20 दिनों तक गायब रहने वाले किम जोंग के हाथ पर दिखा रहस्यमय निशान, जिसपर डॉक्टरों ने कही ये बात

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग की सेहत को लेकर लंबे समय से कई सारी अटकलें लगाई जा रही थी और इन्हीं अटकलों के बीच हाल ही में किम जोंग उन को एक सार्वजनिक कार्यक्रम के दौरान देखा गया है। जिसके साथ ही किम जोंग उन की सेहत को लेकर लगाई जा रही, सभी तरह की अटकलें गलत साबित हुई हैं।

गौर है कि किम जोंग उन की सेहत को लेकर ये कहा जा रहा था कि ये बुरी तरह से बीमार हैं और इनका इलाज चल रहा है। यहां तक की इनकी मौत की बात भी कही जा रही थी। वहीं इन सभी अफवाहों के बीच किम जोंग उन को हाल ही में अपने देश में एक फैक्ट्री का उद्घाटन करते हुए देखा गया है।

फैक्ट्री के उद्घाटन कार्यक्रम की जो तस्वीरे सामने आई हैं, अब उन तस्वीरों को लेकर कई सारी बाते की जा रही है। दरअसल एक तस्वीर में किम जोंग उन के हाथ में एक निशान दिख रहा है और इस निशान को लेकर ही तरह-तरह की बातें कही जा रही हैं। NK News ने मेडिकल एक्सपर्ट्स के हवाले से किम जोंग उन के हाथ पर दिखने वाले इस निशान को लेकर कहा है कि किम की हार्ट सर्जरी की गई है। हालांकि किम के हार्ट सर्जरी होने की ये बात कितनी सच है इसपर अभी कुछ कहा नहीं जा सकता है। लेकिन किम के हाथ में दिखने वाला निशान इस और संकेत देता है कि किम की सेहत सही नहीं थी और इनका इलाज हुआ है।

नॉर्थ कोरिया के शासक किम जोंग उन करीब 20 दिनों से गायब थे और अब ये नॉर्थ कोरिया के सुन्चोन में एक फर्टिलाइजर फैक्ट्री का उद्घाटन करते नजर आए हैं। इस उद्घाटन की तस्वीरों की मदद से nknews.org ने एक रिपोर्ट तैयार की है और इसमें कहा है कि किम जोंग के हाथ पर नीडल का मार्क है जो Cardiovascular प्रोसीजर के दौरान का हो सकता है।

आपको बात दे कि किम के गायब रहने के दौरान सीएनएन ने भी अपनी रिपोर्ट में कहा था कि अमेरिकी अधिकारी किम के हार्ट सर्जरी कराने से जुड़ी रिपोर्ट पर नजर रख रहे हैं।  वहीं 20 दिनों बाद किम के दिखाई देने पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भी एक बयान दिया है और कहा है कि मुझे खुशी है कि वे वापस आ गए हैं और अच्छे हैं।

किम इल संगदरअसल 15 अप्रैल को किम अपने दादा और नॉर्थ कोरिया के फाउंडर किम इल संग की बर्थ एनिवर्सरी के कार्यक्रम में शामिल नहीं हुए थे। जिसके बाद से किम जोंग की सेहत को लेकर कई सवाल उठाए जा रहे थे। क्योंकि ये कार्यक्रम इस देश का अहम कार्यक्रम माना जाता है और इस दौरान नॉर्थ कोरिया में छुट्टी होती है। वहीं इस कार्यक्रम में किम के नजर ना आने पर यही कहा जा रहा था कि इनकी सेहत सही नहीं हैं। इसी बीच चीन की और से डॉक्टरों की एक विशेष टीम भी नॉर्थ कोरिया भेजी गई थी। जिसके बाद किम की खराब सेहत की खबरें और तेज हो गई थी।

हालांकि किम के 20 दिनों तक गायब रहने के लिए कोरोना वायरस भी वजह मानी जा रही थी। साउथ कोरिया के मंत्री किम येओन चुल ने कहा था कि हो सकता है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए किम जोंग सार्वजनिक जगहों पर ना जा रहे हों और लोगों से मिलने से बच रहे हों।

Back to top button