समाचार

करोड़ो बजट वाले हॉलीवुड सीरियल को ‘रामायण’ ने हाराया, बना दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो

इन विदेशी सीरियलों को हराकर रामायण बना दुनिया का सब से ज़्यादा देखें जाने वाला शो

लॉकडाउन के दौरान लगभग सभी टीवी चैनल्स की टीआरपी कम चल रही हैं. इस समय सभी टीवी शोज की शूटिंग रुकी हुई हैं ऐसे में इन चैनलों पर पुराना कंटेंट ही दिखाया जा रहा हैं. हालाँकि यह लॉकडाउन पीरियड दूरदर्शन चैनल के लिए सुनहरा अवसर साबित हुआ हैं. इस दौरान दूरदर्शन की रेटिंग बाकी सभी चैनलों से ज्यादा आ रही हैं. इसकी मुख्य वजह ये हैं कि दूरदर्शन ने बीते जमाने के मशहूर टीवी सीरियल्स के रिपीट टेलीकास्ट शुरू कर दिए हैं. रामायण, महाभारत, शक्तिमान जैसे सीरियल एक बार फिर दर्शकों का मनोरंजन कर रहे हैं.

80 के दशक में था पॉपुलर

इन सभी में रामानंद सागर की ‘रामायण’ एक ऐसा सीरियल हैं जो सबसे ज्यादा पॉपुलर रहा. अरुण गोविल, दीपिका चिखलिया, दारा सिंह जैसे सितारों द्वारा अभिनीत ये सीरियल 80 के दशक में बड़ा फेमस था. तब लोग इस सीरियल को लेकर इतने दीवाने थे कि रामायण के प्रसारण के समय सड़के तक सुनसान हो जाती थी. रामायण का पहला प्रसारण दूरदर्शन पर 25 जनवरी 1987 को शुरू हुआ था और 31 जुलाई 1988 को समाप्त हुआ था.

2020 में बना सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो

हाल ही में BARC इंडिया ने इंडियन व्यूअरशिप को लेकर एक नया डाटा रिलीज किया हैं. इसके मुताबिक रामायण अब दुनिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टीवी शो बन गया हैं. इसके पहले ये खिताब हॉलीवुड के फेमस शो ‘गेम ऑफ़ थ्रोंस’ (Game of Thrones) के पास था. गेम ऑफ़ थ्रोंस के फाइनल सीजन के अंतिम एपिसोड को एक दिन में 19.3 मिलियंस (करीब 1 करोड़ 93 लाख) लोगो ने देखा था. हालाँकि 16 अप्रैल को रामायण का जो एपिसोड प्रसारित हुआ था उसे 77 मिलियंस यानी लगभग 7 करोड़ 70 लाख लोगो ने देखा था. और इस तरह रामायण ने व्यूअरशिप के मामले में हॉलीवुड के करोड़ो के बजट वाले फेमस शो  ‘गेम ऑफ़ थ्रोंस’ को पछाड़ दिया.

3 मई को हैं रामायण का अंतिम एपिसोड

लॉकडाउन की वजह से लोगो ने दूरदर्शन पर रामयण सीरियल के प्रसारण की मांग की थी. इसके बाद इसका प्रसारण शुरू भी हो गया था. अब देखते ही देखते ये सीरियल अपने अंतिम चरण में आ आज्ञा हैं. 3 मई को रामायण का लास्ट एपिसोड प्रसारित होने जा रहा हैं. इसके बाद इसकी जगह ‘कृष्णा’ सीरियल आएगा. बता दे कि कृष्णा शो भी 1996 में बहुत फेमस हुआ था. ऐसे में रामायण के बाद लोग इसे देखने के लिए भी बड़े बेताब हैं. अब देखने वाली बात ये होगी कि रामायण की तरह कृष्णा की टीआरपी कितनी होती हैं.

रामायण के पुनः प्रसारण के बाद से ही इसमें काम करने वाले कलाकार भी एक बार फिर फेमस हो गए हैं. सोशल मीडिया पर इन सभी सितारों की तस्वीरें बहुत वायरल होती रहती हैं. उधर दर्शक भी रामायण को पुनः देखना एन्जॉय कर रहे हैं. कई तो रामायण देखते हुए अपनी सेल्फी भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कर रहे हैं. इसके साथ ही पुरानी जनरेशन के लोग नई जनरेशन को भी इस एतिहासिक सीरियल से रूबरू करा रहे हैं. इस बात में कोई शक नहीं कि रामायण अपने आप में एक एतिअसिक सीरियल हैं. यही वजह हैं कि आज यह दुनिया में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला टीवी शो बन गया हैं.

Back to top button