समाचार

मौत की अटकलों को मात देते हुए सामने आए तानाशाह किम जोंग उन, तस्वीरों में फीता काटते आए नजर

20 दिन बाद सार्वजनिक तौर पर सामने आए तानाशाह किम जोंग उन ने मौत की अफवाह को झुठला दिया

उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के स्वास्थ्य के राज से पर्दा उठ गया है। अभी तक खबरें सामने आ रही थीं कि किम जोंग ब्रेन डेड हो चुके हैं या किसी गंभीर बीमारी से गुजर रहे हैं। वहीं ये खबर भी आ रही थी कि वो ठीक हैं, लेकिन इस पर तस्वीर साफ होती नजर नहीं आ रही थी। बता दें कि किम जोंग उन को लेकर चल रही तमाम अटकलें खारिज हो चुकी हैं क्योंकि किम जोंग उन जिंदा हैं और बिल्कुल स्वस्थ हैं। 20 दिन बाद किम एक सार्वजनिक कार्यक्रम में पहली बार दिखाई दिए। इसका मतलब ये है कि किम जोंग उन की मौत की सारी खबरें गलत थीं और वो पूरी तरह से स्वस्थ हैं। तीन हफ्ते बाद किम शुक्रवार को सार्वजनिक रुप से अपनी बहन और दूसरे अधिकारियों के साथ नजर आए।

बिल्कुल फिट हैं किम जोंग उन

बता दें कि किम जोंग उन कि पिछले काफी दिनों से ब्रेन डेड होने की खबरें सामने आ रही थीं। इसके बाद से कयास लगाए जा रहे थे कि शायद किम जोंग उन की मौत हो चुकी है। वहीं दूसरी तरफ किम जोंग उन की कई तस्वीरें सामने आई है। उन्होंने प्योंगयांग के पास सेंचोन में एक उर्वरक कारखाने में एक समारोह में भाग लिया। उनकी इस कार्यक्रम की तस्वीरें रोडॉन्ग सिनमुन अखबार में दिखाई दी। इन तस्वीरों में साफ दिखाई दे रहा है कि किम जोंग बिल्कुल स्वस्थ हैं और मुस्करा भी रहे हैं। गौरतलब है कि पिछले काफी समय से किम जोंग उन को सार्वजनिक स्थान पर ना देखे जाने से उनके मौत की खबरें सामने आने लगी थीं।

इन तस्वीरों में किम जोंग उन के साथ उनकी बहन और करीबी सलाहकार किम यो जोंग भी नजर आ रही हैं। साथ ही सीनियर अधिकारी भी किम जोंग उन के साथ खड़े हैं। इस कार्यक्रम में किम जोंग उन ने फिता भी काटा। केसीएनए ने एक रिपोर्ट में बताया कि उत्तर कोरिया के शासक किम अपनी बहन यो जोंग के साथ साथ कई अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ दिखाई दिए थे।

ब्रेन डेड होने की उड़ी थी अफवाह

बता दें कि 1 मई को मनाए जाने वाले अंतराष्ट्रीय मजदूर दिवस के मौके पर उर्वरों का उत्पादन करने वाली कंपनी शंचोन फॉस्फेटिक फर्टिलाइजर द्वारा आयोजिक समारोह में किम अपनी बहन के साथ पहुंचे थे।गौरतलब है कि किम जोंग उन के ब्रेन डेड की खबरें तब उड़नी शुरु हुई थीं जब वो 15 अप्रैल को अपने दिवगंत दादा और संस्थापक किम इल सुंग की 108वीं जयंती समारोह में शामिल नहीं हुए थे। इसके बाद से ये अफवाह सामने आने लगी थीं कि किम जोंग उन के कार्डियोवेस्कुलर का इलाज हुआ है और उनकी हालत नाजुक है। साथ ही चीन से नार्थ कोरिया की टीम बुलाई जाने पर इन कयासों को और बल मिल गया था।

बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति ने पहले ही इस बात की ओर इशारा कर दिया था कि किम जोंग उन बिल्कुल फिट हैं और जिंदा है। हालांकि उन्होंने खुलकर इस बारे में बात नहीं की थी और कहा था कि मुझे जानकारी है, लेकिन अभी मैं बता नहीं सकता। उन्होंने किम जोंग उन के स्वस्थ रहने की कामना भी की थी। वहीं साउथ कोरिया ने भी नार्थ कोरिया पर अपनी नजर बनाई हुई थी और उनका भी ये ही मानना था कि किम जोंग उन जिंदा हैं और पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

Back to top button