बॉलीवुड

14 की उम्र में नीतू को हो हुआ था ऋषि कपूर से प्यार, शादी में दोनों हुए थे बेहोश, देखे Photos

बॉलीवुड अभिनेता ऋषि कपूर (Rishi Kapoor) के जाने का गम अभी तक गया नहीं हैं. दर्शकों के दिल में वे आज भी जिंदा हैं. ऋषि जी के ना होने का सबसे अधिक दुःख उनके परिवार को हैं. खासकर ऋषि कपूर की बीवी नीतू सिंह कपूर (Neetu Singh Kapoor) अब पूरी तरह अकेली पड़ गई हैं. ऋषि और नीतू की शादी साल 1980 में हुई थी. तब से लेकर अब तक इन दोनों में बहुत प्रेम था. इनकी मैरिड लाइफ बहुत सफल रही थी.

नीतू ने ऋषि का हर सिचुएशन में साथ दिया. जब ऋषि को कैंसर की बीमारी हुई थी तो नीतू ने उन्हें इमोशनल सपोर्ट दिया. वे ऋषि जी की कैंसर के प्रति जंग में कंधे से कंधा मिलाकर साथ खड़ी रही. ऐसे में आज हम आपको ऋषि कपूर और नीतू सिंह के जीवन की कुछ दिलचस्प बातें और अनदेखी तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं.

कम उम्र में ही हो गया था प्यार

नीतू सिर्फ 14 साल की थी जब उन्हें ऋषि कपूर से प्रेम हो गया था. ये दोनों तब से ही एक दुसरे को डेट कर रहे थे. उस दौरान नीतू फिल्म इंडस्ट्री में नई नई भी थी. ऋषि तब बड़े शरारती नेचर के थे. वे नीतू को अक्सर सेट पर छेड़ते रहते थे.

पहली फिल्म ही हो गई थी फ्लॉप

1974 में एक फिल्म आई थी ‘जहरीला इंसान’. ये ऋषि कपूर और नीतू सिंह की साथ में पहली फिल्म थी. हालाँकि बॉक्स ऑफिस पर ये फिल्म बुरी तरह पिट गई थी. फिल्म भले फ्लॉप हो गई हो लेकिन दोनों का प्यार कम नहीं हुआ था.

इन फिल्मों में आए साथ नजर

ऋषि और नीतू की ऑनस्क्रीन जोड़ी भी बड़ी पॉपुलर थी. लोग इन्हें साथ देखना पसंद करते थे. इन दोनों ने एक साथ कई फिल्मों में काम किया जिनमें ‘रफू चक्कर’, ‘दूसरा आदमी’,’ कभी-कभी’, ‘अमर अकबर एंथनी’. ‘दो दुनी चार’ जैसी फ़िल्में शामिल हैं.

सख्त बॉयफ्रेंड थे ऋषि

एक इंटरव्यू के दौरान नीतू सिंह ने बाताया था कि ऋषि कपूर एक स्ट्रिक्ट (सख्त) बॉयफ्रेंड थे. वे नीतू को रात 8:30 बजे बाद काम भी नहीं करने देते थे. उधर नीतू की माँ को भी ऋषि कपूर तब कोई ख़ास पसंद नहीं थे. नीतू और ऋषि का साथ में घूमना उन्हें पसंद नहीं था.

शादी की तस्वीरें

कहा जाता है- अपनी शादी के दौरान नीतू कपूर बेहोश हो गईं थी, तो वहीं ऋषि कपूर को भी चक्कर आ गए थे। दरअसल बॉलीवुड के इस सबसे खूबसूरत जोड़े की खुशी में शामिल होने के लिए इतनी भीड़ आ गई थी, जिसे देख ऋषि और नीतू दोनों का दिल घबरा गया था।

धर्मेन्द्र और शत्रुघ्न सिन्हा भी उनके वेडिंग रिसेप्शन के मेहमान बने। नवविवाहित जोड़े के लिए वो गिफ्ट भी लेकर गए थे।

 

 

वर वधू को आर्शीवाद देने देवानंद भी पहुंचे थे।

अपनी फिल्मों की तरह राज कपूर ने इस शादी पर भी पानी की तरह रुपया बहाया था। दो सितारों की शादी में बॉलीवुड के तमाम नामचीन सितारे पहुंचे ।

नीतू ने तो फिल्म नसीब के कई सीन भी शूटिंग कर ली थी लेकिन जैसे ही वो कपूर परिवार की बहू बनी.अपनी अधूरी फिल्मों को भी छोड़ दिया बाद में उनका रोल किम ने प्ले किया।

शादी में हुए थे बेहोश

1980 में जब इनकी शादी हुई थी तो ऋषि और नीतू दोनों ही बेहोश हो गए थे. इसके बाद जब इन दोनों को होश आया तो शादी की बाकी रस्में हुई थी.

गौरतलब हैं कि नीतू और ऋषि को शादी के बाद दो बच्चे हुए जिनके नाम रणबीर कपूर और रिद्धिमा कपूर हैं. ऋषि को साल 2018 में कैंसर बिमारी का पता चला था. इसके इलाज के लिए वे न्यूयॉर्क भी गए थे. वहां उन्होंने कई महीनो अपना इलाज करवाया था और फिर 2019 में भारत वापस आ गए थे. हालाँकि इसके बाद भी उन्हें कई बार बीच बीच में हॉस्पिटल के चक्कर लगाने पड़ते थे. मसलन फ़रवरी माह में ही वे दो बार हॉस्पिटल में भर्ती हुए थे. 29 अप्रैल को उन्हें सांस लेने में तकलीफ हो रही थी जिसके बाद मुंबई के एच एन रिलायंस हॉस्पिटल में भर्ती काराया गया था. फिर 30 अप्रैल सुबह 8:45 को उन्होंने दुनिया को अलविदा कह दिया था.

Back to top button