बॉलीवुड

कभी मां, कभी पिता तो कभी लता मंगेशकर की गोद में बीता ऋषि कपूर का बचपन, देखें 10 अनदेखी तस्वीरें

अभी अभिनेता इरफान खान के निधन से लोग उभर ही नहीं पाए थे कि हम सब के प्यारे चिंटू जी यानी ऋषि कपूर दुनिया को अलविदा कह गए. ये कहना गलत नहीं होगा कि यह हफ्ता बॉलीवुड के लिए बहुत मनहूस रहा. बॉलीवुड के दो बड़े दिग्गज एक ही बीमारी की वजह से अपनी जान गंवा बैठे. दोनों ही अभिनेता काफी लंबे समय से कैंसर से जूझ रहे थे. कल रात को तबियत बिगड़ने के बाद ऋषि कपूर को मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल में भर्ती कराया गया, जहां आज सुबह उनका निधन हो गया. ऋषि कपूर ने 67 साल की उम्र में अपनी आखिरी सांस ली.

4 सितंबर 1952 को महाराष्ट्र में जन्मे ऋषि कपूर को लोग चिंटू नाम से भी पहचानते थे. उनकी माता का नाम था कृष्णा कपूर और पिता थे राज कपूर. वहीं, ऋषि कपूर के दादा दिग्गज अभिनेता पृथ्वीराज कपूर थे.

पांच भाई और बहनों में ऋषि कपूर तीसरे स्थान पर आते थे. रितु कपूर नंदा और रणधीर कपूर उनसे बड़े हैं, जबकि रीमा जैन और राजीव कपूर छोटे हैं. रणधीर कपूर और राजीव कपूर भी हिंदी फिल्म इंडस्ट्री के जाने-माने अभिनेता रह चुके हैं.

ऋषि कपूर की शुरूआती पढ़ाई मुंबई के कैम्पियन स्कूल से हुई. इसके बाद आगे की पढ़ाई के लिए वे अजमेर के मेयो कॉलेज चले गए. घर पर शुरुआत से ही फिल्मी माहौल होने के कारण उनकी दिलचस्पी फिल्मों में बढ़ी और वे बतौर बाल कलाकार फिल्मों में नजर आने लगे.

राज कपूर की फिल्म श्री 420 के एक गाने में ऋषि कपूर नजर आये थे. ये गाना था प्यार हुआ इकरार हुआ है, प्यार से फिर क्यों डरता है दिल. ये फिल्म साल 1955 में आई थी. इसमें वह दो अन्य छोटे बच्चों के साथ बारिश में चलते हुए दिखाई दिए थे. उस वक्त वे केवल तीन साल के थे.

मेरा नाम जोकर ऋषि कपूर की पहली डेब्यू फिल्म थी. ये फिल्म 1970 में रिलीज़ हुई थी. इस फिल्म में वह अपने पिता के बचपन के किरदार में नजर आये थे. इसके बाद साल 1973 में आई फिल्म बॉबी से ऋषि कपूर पहली बार मुख्य अभिनेता के तौर पर दिखाई दिए. इस फिल्म में उनकी हीरोइन डिंपल कपाड़िया थीं. बॉबी ने बॉक्स ऑफिस पर सफलता के सभी रिकार्ड्स तोड़ दिए थे.

कहते हैं कि कर्ज से बाहर आने के लिए राज कपूर ने ऋषि को बतौर हीरो लांच किया था. दरअसल, राज कपूर की फिल्म मेरा नाम जोकर बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हुई थी, जिसके बाद वे कर्ज में डूब गए थे.

इस कर्ज से बाहर निकलने के लिए उन्होंने ऋषि कपूर को फिल्म बॉबी से लांच किया और फिल्म की सफलता ने उन्हें सभी कर्जों से मुक्त करा दिया. उनके दिन एक बार फिर लौट आये.

लोगों ने ऋषि कपूर को रोमांटिक रोल में काफी पसंद किया, जिसके बाद वे कई रोमांटिक फिल्मों में नजर आये. पर्दे पर उनकी इमेज चॉकलेटी हीरो वाली बन गयी थी. साल 2019 की फिल्म द बॉडी में ऋषि कपूर आखिरी बार दिखाई दिए थे.

इस तस्वीर में ऋषि कपूर अभिनेता प्राण के साथ दिख रहे हैं. ऋषि कपूर ने इस तस्वीर को खुद अपने ट्विटर अकाउंट पर शेयर किया था. दूसरी तस्वीर में ऋषि कपूर बेहद शरारती दिख रहे हैं और उनका ये अंदाज दिल चुरा लेने वाला है.

पढ़ें आखिर क्या है ऋषि कपूर और इरफान खान के निधन का ‘मां’ कनेक्शन? जानकर रह जाएंगे हैरान

Back to top button