समाचार

चीन पर फिर भड़के ट्रंप, कहा-चीन ने कोरोना नहीं रोका, इसलिए पूरी दुनिया इस नर्क से गुजर रही है

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बात करते हुए फिर से चीन देश पर हमला बोला है और चीन को कोरोना वायरस के लिए जिम्मेदार माना है। ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि चीन चाहता तो कोरोना को दुनिया में फैलने से रोक सकता था। लेकिन चीन ऐसा करने में विफल रहा। चीन पर आरोप लगाते हुए ट्रंप ने कहा कि चीन के कारण दुनिया के देशों में ‘नर्क जैसी स्थिति’ हो गई है।

ट्रंप ने अपने बयान में कहा कि इसे स्रोत पर ही रोका जा सकता था। जो कि चीन में था। लेकिन ऐसा नहीं हुआ। और अब 184 देश नर्क से गुजर रहे हैं। कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा 59,000 लोगों की मौत अमेरिका में हुई हैं। गौरतलब है कि ट्रंप रोज व्हाइट हाउस में संवाददाताओं से बात करते हैं और इसी दौरान ट्रंप ने मंगलवार को ये बयान दिया है।

चीन को इससे पहले दी थी धमकी

ये पहला मौका नहीं है जब ट्रंप ने कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार माना है। इससे पहले भी ट्रंप ने चीन पर कोरोना वायरस फैलाने का आरोप लगाया है। यहां तक की ट्रंप ने तो चीन के खिलाफ ‘गंभीर’ जांच करने की बात भी कही है। ट्रंप के अनुसार वायरस मामले में चीन लगातार झूठ बोल रहा है और वो इससे बचने की कोशिश कर रहा है।

यूरोप के देश ने भी चीन को माना दोषी

यूरोप के देश भी कोरोना के लिए चीन को ही दोषी मान रहे हैं और यूरोप के देशों की और से भी चीन के खिलाफ जांच करने की बात कही गई है। जबकि जर्मनी देश ने तो चीन को एक बिल तक भेज दिया है। जिसमें कोरोना से जर्मनी को हुए नुकसान का ब्यौरा है। ये बिल 130 बिलियन पाउंड का है। वहीं ट्रंप ने भी चीन को एक ऐसा ही बिल भेजने की बात कही है और कहा है कि अमेरिका को हुए नुकसान का हर्जाना चीन को भरना होगा।

अमेरिका-यूरोपीय देश हुए बुरी तरह से प्रभावित

कोरोना वायरस के कारण सबसे बुरी तरह से अमेरिका और यूरोपीय देश प्रभावित हुए हैं। अमेरिका में 59,000 से अधिक लोगों की मौत इस वायरस के कारण हो चुकी है। जबकि लाखों की संख्या में लोग इस वायरस से ग्रस्त हैं। यूरोप के देश इटली, स्पेन, जर्मनी में भी इस वायरस के कारण हजारों की संख्या में लोगों की जान जा चुकी है और साथ में ही इन देशों की अर्थव्यवस्था भी बुरी तरह से प्रभावित हुई है। इस समय अमेरिका में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 10 लाख के अधिक चली गई है। जबकि विश्व स्तर पर ये आंकड़ा 30 लाख के पार चले गया है।

कोरोना वायरस के कारण भारत की अर्थव्यवस्था को भी काफी नुकसान पहुंचा है। हमारे देश में कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों का आंकड़ा 31 से अधिक हो गया है और इस वायरस से मरने वालों की संख्या 1 हजार पहुंच गई है।

Back to top button