दिलचस्प

अपने बच्चों की वजह से मुकेश अंबानी बनें एशिया के सबसे अमीर आदमी, इस तरह से हुई थी फेसबुक से डील

फेसबुक और जियो कंपनी के बीच हुई डील के साथ ही मुकेश अंबानी एक बार फिर से एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं। मुकेश अंबानी के एशिया के अमीर आदमियों की सूची में टॉप करने का सारा श्रेय इनके बच्चे ईशा अंबानी और आकाश अंबानी को दिया जा रहा है। दरअसल ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने ही फेसबुक के साथ डील की थी और इस डील की वजह से ही मुकेश अंबानी एशिया के अमीर आदमियों की सूची में दूसरे नंबर से पहले स्थान पर आ गए हैं।

गौर है कि कोविड-19 संक्रमण की वजह से शेयर मार्केट पर सबसे बुरा असर पड़ा था जिसके कारण रिलायंस इंडस्‍ट्रीज को भारी नुकसान हुआ था और मुकेश अंबानी एशिया के अमीर आदमियों की सूची में पहले स्थान से हटकर दूसरे स्थान पर आ गए थे। वहीं हाल ही में फेसबुक और रिलायंस इंडस्‍ट्रीज की कंपनी जियो के बीच एक डील हुई है और इस डील के साथ ही मुकेश अंबानी फिर से पहले स्थान पर आ गए हैं।

बताया जा रहा है कि ये डील करने की सारी जिम्मेदारी मुकेश अंबानी ने अपने बच्चों को दी थी और उन्होंने बाखूबी से इस डील को किया है। ये डील जियो ने फेसबुक के साथ 43574 करोड़ रुपए में की है और इस डील के तहत फेसबुक ने रिलायंस इंडस्‍ट्रीज समूह की कंपनी जियो प्‍लेटफॉर्म्‍स लिमिटेड में करोड़ों रुपए का निवेश किया है और इस कंपनी के 9.99 शेयर खरीद लिए हैं। इस डील के साथ ही रिलायंस के शेयर्स में भी मजबूत आई है।

इस डील का सारा काम ईशा अंबानी और आकाश अंबानी के हाथों में था। आपको बता दें कि रिलायंस जीयो प्‍लेटफॉर्म्‍स कंपनी को भी ये दोनों भाई बहन ही संभाल रहे हैं और जियो को शुरू करने का सुझाव आकाश अंबानी का ही था।

एक साल बाद हुई ये डील

इस डील को सफल बनाने के पीछे 14 महीनों की मेहनत छुपी हुई है और ईशा अंबानी और आकाश अंबानी ने इस डील को ‘रेडवुड’ नाम दिया गया था। दरअसल कैलिफार्निया में रेडवुड के बहुत सारे पेड़ हैं और इसी जगह पर फेसबुक का मुख्‍यालय भी है। इसलिए इस डील को रेडवुड का नाम दिया गया था। फेसबुक के अलावा अन्य बड़ी कंपनियों से भी इस डील को लेकर बता की जा रही थी। लेकिन अंत में फेसबुक के साथ ये डील पक्की हुई है। वहीं इस डील के साथ ही एक बार फिर से रिलायंस कंपनी के शेयरों में तेजी से उछाल आया है।

Back to top button