विशेष

COVID-19 मरीजों के काम नहीं आ सका ‘बेबी डॉल’ कनिका का प्लाज्मा, रिपोर्ट में सामने आई ये वजह

कोरोना वायरस मरीजों का इलाज करने के लिए प्लाज्मा थेरेपी काफी कारगर साबित हो रही है और दिल्ली के बाद अन्य राज्यों ने भी प्लाज्मा थेरेपी के जरिए कोरोना वायरस से ग्रस्त लोगों का इलाज करना शुरू कर दिया है। इसी थेरेपी के तहत बॉलीवुड सिंगर कनिका कपूर के प्लाज्मा की जांच की गई थी। ताकि इनके प्लाज्मा का प्रयोग कर मरीजों को सही किया जा सके। लेकिन कनिका कपूर के प्लाज्मा में मौजूद एंटीबॉडीज कोरोना से लड़ने में कमजोर पाए गए हैं। जिसकी वजह से इनके प्लाज्मा से कोरोना संक्रमित मरीजों का इलाज नहीं किया गया जा सकता है।

केजीएमयू के डॉक्टरों ने हाल ही में कनिका के घर जाकर उनका प्लाज्मा लिया था और इस प्लाज्मा की जांच की थी। वहीं अब इस जांच की जो रिपोर्ट सामने आई है। उसके अनुसार कनिका के प्लाज्मा में मौजूद एंटीबॉडीज कोरोना से लड़ने में कमजोर हैं। केजीएमयू के ट्रांसफ्यूजन मेडिसिन विभाग ने सोमवार को कनिका कपूर के महानगर स्थित फ्लैट पर जाकर उनका ब्लड सैंपल लिया था और मंगलवार को इस सैंपल की रिपोर्ट आई है।

केजीएमयू के अनुसार कनिका हाईग्रेड कोरोना पॉजिटिव नहीं थी। जिसकी वजह से कोरोना से लड़ने वाली एंटीबॉडीज उनके प्लाज्मा में कमजोर पाई गई है। यानी कनिका का प्लाज्मा मरीजों के काम का नहीं आ सकेंगा और इससे मरीजों का इलाज नहीं किया जा सकेगा।

कनिका ने की थी प्लाज्मा देने की पेशकश

दरअसल प्लाज्मा थेरेपी के तहत कोरोना संक्रमित से सही हो चुके लोगों के प्लाज्मा का प्रयोग इलाज के लिए किया जाता है। कनिका कपूर इस वायरस से ग्रस्त थी और इस महीने ही वो कोरोना मुक्त हुई थी। वहीं प्लाज्मा थेरेपी के लिए जब सरकार ने कोरोना संक्रमित से सही हो चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की थी। तब कनिका ने कोरोना मरीजों के इलाज के लिए अपना प्लाज्मा देने की पेशकश की थी। जिसके बाद प्लाज्मा थेरेपी के लिए उनके ब्लड का सैंपल उनके घर जाकर लिया गया था।

आपको बता दें की कनिका कपूर इस समय लखनऊ में अपने परिवार के साथ है। कनिका मार्च में लंदन की यात्रा करने के बाद भारत आई थी और भारत आकर ये पहले मुंबई गई थी और उसके बाद अपने माता पिता के घर लखनऊ चली गई थी। लखनऊ जाकर कनिका ने कई सारी पार्टियों में हिस्सा भी लिया था। वहीं जब इनके अंदर कोरोना के लक्षण पाए गए। तो इन्होंने अपना कोरोना टेस्ट करवाया और जिसमें ये कोरोना से संक्रमित पाई गई। इसके बाद इन्हें लखनऊ के एक अस्पताल में भर्ती किया गया था और यहां पर इनका लंबा इलाज चला था।

इसी दौरान कनिका के ऊपर कई सारे केस भी दर्ज किए गए थे और उनको हाल ही में इन्हीं केसों के चलते पुलिस की और से नोटिस भी भेजा गया है। दरअसल कनिका पर ये आरोप लगाया गया है कि लंदन से वापस आने के बाद इन्होंने खुद को क्वारंटाइन करने की जगह, पार्टी की और लोगों की जान को भी खतरे में डाला। हालांकि कनिका ने इन सभी आरोप को गलत बताया है।

Back to top button