राजनीति

उत्तराखंड को मिला नया सीएम, आरएसएस प्रचारक त्रिवेन्द्र सिंह रावत के नाम को मिली मंजूरी !

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के नतीजे आने के बाद बीजेपी चार राज्यों में सरकार बनाने की स्थिति में थी. ऐसे में गोवा और मणिपुर में तो सीएम का चेहरा तय हो चुका था लेकिन उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में सीएम का चेहरा तय नहीं हो पा रहा था. लम्बे इंतज़ार के बाद गुरुवार को बीजेपी शीर्ष नेतृत्व की दिल्ली में हुयी बैठक के बाद उत्तराखंड के लिए एक नाम पर सहमती बन पाई.

त्रिवेन्द्र सिंह रावत उत्तराखंड में बड़े कद के नेता माने जाते हैं :

बैठक में आरएसएस प्रचारक त्रिवेन्द्र सिंह रावत को उत्तराखंड में विधायक दल का नेता चुना जाना तय हुआ. त्रिवेन्द्र सिंह रावत उत्तराखंड में बड़े कद के नेता माने जाते हैं और वे संगठन मंत्री भी रह चुके हैं. उन्हें उत्तराखंड का अगला सीएम चुन लिया गया. शनिवार को त्रिवेन्द्र सिंह रावत सीएम पद की शपथ लेंगे.

सबकी सहमति से त्रिवेन्द्र सिंह रावत को सीएम चुना गया :

जिस मीटिंग में उन्हें विधायक दल का नेता चुना गया उसमें बीजेपी के सभी 57 विधायक मौजूद थे. साथ ही वरिष्ठ नेता धर्मेन्द्र प्रधान, जेपी नड्डा और श्याम जाजू भी मीटिंग में मौजूद रहे. सबकी सहमति से त्रिवेन्द्र सिंह रावत को विधायक दल का नेता और सीएम चुना गया. गौरतलब है कि त्रिवेन्द्र सिंह ने देहरादून की डोईवाला विधानसभा सीट पर कांग्रेस के सीनियर नेता हीरा सिंह बिष्ट को 24 हजार से ज्यादा वोटों से हराकर जीत दर्ज की है.

त्रिवेन्द्र सिंह रावत को बुधवार को अचानक बीजेपी शीर्ष नेतृत्व ने दिल्ली बुलाया था, इतना ही नहीं वह बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के करीबी भी माने जाते हैं. लोकसभा चुनाव 2014 में त्रिवेन्द्र रावत ने अमित शाह के साथ काफी काम भी किया था. इन्हें यूपी में अमित शाह का सह प्रभारी बनाया गया था. इसके अलावा साल 2014 में ही झारखण्ड के विधानसभा चुनाव का दारोमदार इनपर ही था और इनके नेतृत्व में झारखण्ड में भी बीजेपी को सफलता मिली थी.

त्रिवेन्द्र सिंह रावत आरएसएस प्रचारक हैं साथ ही कई अहम् पदों पर भी रह चुके हैं उन्हें लम्बा और बेहद अच्छा प्रशासनिक अनुभव है. रावत नमामि गंगे समिति के राष्ट्रीय संयोजक भी रह चुके हैं. साथ ही वे खंडूरी और रमेश पोखरियाल की कैबिनेट में भी मंत्री पद संभाल चुके हैं.

शनिवार 18 मार्च को उत्तराखंड की नई सरकार का गठन और शपथ ग्रहण होना है. सूत्रों के मुताबिक शपथ ग्रहण समारोह में न सिर्फ बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह बल्कि पीएम मोदी भी हिस्सा लेंगे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close