समाचार

जल्द कोरोना संक्रमण से मुक्त हो सकते हैं ये 16 राज्य, कोरोना खत्म करने वाला पहला राज्य बना गोवा

देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है, लेकिन कुछ राज्य कोरोना मुक्त होने वाले हैं

देश में कोरोना संकट विकराल रुप में सामने खड़ा है और डॉक्टर-प्रशासन मिलकर इस कोरोना को खत्म करने में जुटे हुए हैं। देश के कई राज्य इस कोरोना महामारी से पीड़ित हैं। अभी तक लगभग 25 हजार से ज्यादा लोग इस संक्रमण की चपेट में अब तक आ चुके हैं वहीं 800 से भी ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं डॉक्टर और प्रशासन पूरी तरह से तैनात होकर इस बीमारी से लड़ रहे हैं। हालांकि इसके बीच एक उम्मीद की किरण नजर आ रही है। दरअसल देश के 13 राज्य और 3 केंद्र शासित प्रदेश ऐसे हैं जहां कुल मरीजों का आंकड़ा 450 के पार भी नहीं पहुंचा है। वहीं मौत का आंकड़ा भी काफी कम हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ये राज्य जल्द ही कोरोना से एकदम मुक्त हो जाएंगे।

देश के 16 राज्य  सबसे ज्यादा प्रभावित

देश में 16 राज्य ऐसे भी हैं जहां कोरोना पीड़ितों की संख्या सबसे ज्यादा है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि देश में कुल 24,506 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। इन राज्यों में महाराष्ट्र में संक्रमितों की संख्या सबसे ज्यादा है। महाराष्ट्र के बाद दिल्ली, गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश, तमिलनाडु और यूपी में कोरोना मरीजों का आंकड़ा 2 हजार के पार है। इसके अलावा आंध्र पद्रेश, तेलंगाना, बिहार, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, कर्नाटक, केरल, पंजाब और पश्चिम बंगाल में कोरोना के मामले बहुत ज्यादा हैं।

इन 9 राज्यों में कोरोना संक्रमितों के मामले 223 से 955 के बीच है। इन 24-25 हजार संक्रमितों की संख्या इन्हीं 16 राज्यों में सबसे ज्यादा है। वहीं मौत का आंकड़ा भी 800 के पार है। इन 16 राज्यों के अलावा जो बाकी 16 राज्य हैं उनमें कुल मिलाकर 417 मरीजों में वायरस के मामले सामने आए हैं और सिर्फ 7 लोगो की मौत हुई है।

इन राज्यों में कोरोना खत्म होने के आसार

जिन  राज्यों में संक्रमण का मामला सबसे कम है वो राज्य हैं ओडिशा, अंडमान निकोबार, अरुणाचल प्रदेश, असम, त्रिपुरा, चंडीगढ़, पड्डुचेरी , छत्तीसगढ़, गोवा, हिमाचल प्रदेश, झारखंड, लद्दाख, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, उत्तराखंड। यहां पर कोरोना मरीजों की संख्या बाकी राज्यों से काफी कम है। वहीं यहां पर मरीजों के ठीक होने के मामले ज्यादा सामने आ रहे हैं। ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि ये सभी राज्य जल्दी कोरोना मुक्त हो जाएंगे। गौरतलब है कि गोवा इस लिस्ट में सबसे पहले कोरोना मुक्त हो चुका है।

आकंड़ों की बात करें तो पिछले दो दिनों में 24 से 25 हजार तक मामले सामने आ गए हैं और इसके आगे ही बढ़ते जा रहे हैं। हर राज्य में करीब 700 से ऊपर मरीज है। इस वायरस की चपेट में आकर 800 से ज्यादा लोग अपनी जान भी गंवा चुके हैं। देश में 11 राज्य ऐसे हैं जहां मरीजों का आंकड़ा करीब 150 के पार है, लेकिन यहां किसी की जान नहीं गई है। वो 11 राज्य हैं  छत्तीसगढ़, उत्तराखंड, गोवा, लद्दाख, अरुणाचल प्रदेश, त्रिपुरा, चडीगढ़, पुड्डुचेरी, मिजोरम, मणिपुर और अंडमान-निकोबार आइलैंड।

इन राज्यों में ठीक हो रहे हैं कोरोना मरीज

संक्रमित राज्यों में से 6 राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना पूरी तरह नियंत्रण में है। इन 6 राज्यों में अरुणाचल प्रदेश 1, गोवा में 7, मणिपुर में 2, मिजोरम में 1, पुड्डुचेर में 7 और त्रिपुरा में 2 मरीजों में वायरस संक्रमण पाया गया है। इन सभी 6 राज्यों में सिर्फ  20 लोगों में वायरस की पुष्टि हुई है जिसमें 90 प्रतिशत ठीक भी हो चुके हैं।

16 राज्यों में ओडिशा एक ऐसा राज्य हैं जहां 94 मरीज हैं। इसके बाद झारखंड हैं जहां संक्रमितों की संख्या 57 और उत्तराखंड में 48 वायरस सकी पुष्टि हुई है। अब तक ओडिशा और झारखंड में तीन लोगों की मौत हुई है, लेकिन उत्तराखंड में एक की भी कोरोना से मौत नहीं हुई। अगर बाकी 16 राज्यों में भी कोरोना मरीजों का रिजल्ट निगेटिव आ जाए तो वो कोरोना मुक्त राज्य हो जाएंगे।

Back to top button