विशेष

सावधान! लॉकडाउन खुलते ही सैलून और पॉर्लर जाने का बना रहे हैं प्रोग्राम तो ये खबर जानना है जरुरी

केंद्र सरकार ने लॉकडाउन के बीच कई और दुकानों को खोलने की इजाजत दे दी है। इस खबर से आम जनता और दुकानदारों दोनों को बहुत राहत मिली है। लोग अपने सामान्य जीवन में लौटना चाह रहे हैं और सबसे पहले पार्लर और नाई की दुकान खुलने का इंतजार कर रहे हैं। हालांकि मध्य प्रदेश के खरगोन जिले में कुछ लोगों को नाई की दुकान में बाल कटाना और दाढ़ी बनाना मंहगा पड़ गया है। बता दें कि खरगोन में कोरोना वायरस के 9 पॉजिटिव मामले सामने आए हैं। इनमें से 6 केस एक ही गांव के हैं। इन लोगों ने एक नाई के यहां अपनी हजामत कराई थी और संक्रमित कपड़े के इस्तेमाल के चलते सभी कोरोना संक्रमित हो गए।

संक्रमित कपड़े के इस्तेमाल से नाई ने की हजामत

ये मामला खरगोन के बड़गांव का है। यहां पर एक नाई ने अपनी लापरवाही से 9 लोगों की जान खतरे में डाल दी। दरअसल इस गांव में नाई ने बालों की कटिंग और शेविंग के लिए एक ही कपड़े का इस्तेमाल किया जिससे संक्रमण फैलता गया। लॉकडाउन में जहां सारी दुकानें बंद हैं और लोग घरों में ही दाढ़ी बाल बढ़ाए रहने को मजबूर हैं। वहीं इस नाई ने अपनी दुकान कैसे खोल ली ये भी एक जांच का विषय है।

बता दें कि नाई की दुकान में कई लोगों ने शेविंग कराई थी। उसमें कई लोगों की शेविंग में उसने एक ही कपड़े का इस्तेमाल किया जिससे लोगों में कोरोना फैल गया। जिले में 9 मामले एक साथ सामने आए जिसमें 6 केस पहले ही पॉजिटिव हो गए थे और  3 केस कल सुबह पॉजिटिव निकल गए। इसके बाद चिकित्सा अधिकारी दिव्येश वर्मा ने बताया कि पूरा गांव सील कर दिया गया है। वहीं इस मामले के बाद से खरगोन में पॉजिटिव केस तेजी से बढ़ने लगे हैं।

बता दें कि खरगोन जिले में अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 60 के पार पहुंच गई है। जिले में कोरोना के केस लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं। 2 दिनों में 19 लोग संक्रमित पाए गए हैं। ऐसे में लोगों से इस बात की ही अपील की जा रही है कि अपनी सुरक्षा का वो खुद ध्यान रखें। लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग की बात हर वक्त बताई जा रही है, लेकिन कुछ लोग इस हरकत से बाज नहीं आ रहे हैं। लॉकडाउन में नाई की दुकान खुले रहना एक गंभीर बात तो है ही साथ ही लोगों का ऐसी स्थिति में भी बाहर जाना नियमों की धज्जी उड़ाना है।

देश में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। अभी तक 24 हजार से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं और 700 से ऊपर लोग इस महामारी से अपनी जान गंवा चुके हैं। लॉकडाउन के चलते बहुत से लोगों को परेशानी उठानी पड़ रही है। इसके बाद भी कुछ लोगों की लापरवाही कई लोगों की जान का खतरा बन चुकी है।

सरकार ने थोड़ी राहत के लिए कई दुकान खोलने के आदेश दिए हैं, लेकिन अगर लोगों ने नियमों का पालन नहीं किया तो ये छूट भी वापस ले ली जाएगी। ऐसे में अगर आप भी लॉकडाउन के बाद शेविंग या हेयरकटिंग का प्लान बना रहे हैं तो कुछ समय के लिए ठहर जाना ही बेहतर होगा। अगर लॉकडाउन का पालन सख्ती से नहीं किया गया तो स्थिति हाथ से निकल जाएगी।

Back to top button