राजनीति

कोरोना से लड़ने के लिए 3 मई के बाद सरकार का प्लान तैयार, अब कम लोगों के साथ होगा ज्यादा काम

भारत में कोरोनावायरस (Coronavirus) के मामले लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. कोरोना का संक्रमण फैले नहीं इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने  देश में 3 मई तक लॉकडाउन किया है. हालांकि, सोमवार से कुछ शर्तों के साथ लॉकडाउन में ढील दी गयी है. साथ ही सरकार लॉकडाउन खत्म होने के बाद के प्लान पर भी विचार-विमर्श कर रही है. हालांकि, ये अभी तक साफ़ नहीं हुआ है कि 3 मई के बाद लॉकडाउनआगे बढ़ाया जाएगा या नहीं.

तैयार हो रहा प्लान

ऐसे में सरकार ने तैयारी कर ली है कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद देश में कामकाज किस तरह होगा. सूत्रों की मानें तो लॉकडाउन के बाद सरकार कम से कम लोगों के साथ ज्यादा से ज्यादा काम करने की योजना बना रही है. इससे देश की इकॉनमी भी ट्रैक पर वापस आ जायेगी और लोग कोरोना से भी बचे रहेंगे. 20 अप्रैल को इंडस्ट्रियल क्षेत्रों में छूट मिलने के बाद सरकार 3 मई के बाद कुछ और छूट भी दे सकती है.

कम लोगों में ज्यादा काम

ख़बरों के मुताबिक सरकार ऑफिस में काम करने वाले लोगों को घर से ही काम जारी रखने को कह सकती है. इसके अलावा फैक्ट्री में काम शुरू हो जाएगा. लेकिन यहां शिफ्ट की टाइमिंग को बढ़ा दिया जाएगा ताकि सोशल डिस्टेंसिंग पर ध्यान दिया जा सके. इसके लिए अलग से गाइडलाइन्स तैयार किये जाएंगे. साथ ही धार्मिक कार्यक्रमों या शादी-ब्याह के कार्यक्रमों में छूट मिलेगी, इस बात की उम्मीद कम ही जताई जा रही है.

लॉकडाउन पर आखिरी फैसला पीएम मोदी का ही होगा. हालांकि, सूत्रों की मानें तो 15 मई के बाद ही देश में कोरोना की स्थिति का बेहतर ढंग से आकलन किया जा सकेगा और उसी को मद्देनजर रखते हुए आगे की रणनीति तैयार की जायेगी. यानी 15 मई के बाद ही पता चल पायेगा कि मरीजों की संख्या बढ़ रही है या घट रही है. फिलहाल भारत में 23 हजार से भी ज्यादा कोरोना के केस सामने आये हैं, जिनमें 700 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है.

पढ़ें कोरोना से जंग के बीच इस वजह से चर्चा में आई ये लेडी IPS, कर चुकी है बॉलीवुड फिल्मों में काम

Back to top button