दिलचस्प

लॉकडाउन में मिट गई 9 भाइयों की खटास, पहले थी नौ रसोइयाँ, अब एक साथ खाना बनाते और खाते हैं

कोरोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से सभी लोगो को 24 घंटे अपने परिवार वालो के साथ रहने का मौका मिल रहा हैं. अब इसका नतीजा ये हो रहा हैं कि इतने समय एक साथ रहने से उनके लड़ाई झगड़े भी बढ़ गए हैं. हालाँकि सभी दूर स्थिति ऐसी नहीं हैं. कुछ जगह लॉकडाउन की वजह से लोग एक दुसरे के करीब भी आए हैं. उनके बीच प्रेम बढ़ा हैं. ऐसा ही एक मामला हरियाणा के हिसार में देखने को मिला हैं. यहाँ अर्बन एस्टेट में रहने वाले 9 भाई लॉकडाउन के पहले एक दुसरे से कोई ख़ास रिश्ता नहीं रखते थे. बल्कि इन सभी कि नौ अलग अलग रसोइयाँ भी बनती थी. हालाँकि आज लॉकडाउन के चलते ये नौ भाई एक ही रसोई में ना सिर्फ खाना खा रहे हैं बल्कि इनके बीच प्रेम भी बढ़ रहा हैं.

यहाँ जिन भाइयों की बात चल रही हैं वे गोयल परिवार से ताल्लुक रखते हैं. इन भाइयों के नाम विनोद गोयल, आनंद गोयल, प्रमोद गोयल, संजय गोयल, पवन गोयल, रमेश गोयल, अरुण गोयल और अजय गोयल हैं. लॉकडाउन की वजह से अब इनके यहाँ सुबह का नाश्ता और दोनों वक्त का खाना एक साथ ही बनने लगा हैं. एक रसोई शेयर करते करते इनके बीच मिठास का रंग भी घुलने लगा हैं. सिर्फ भाई लोग ही नहीं बल्कि परिवार की बहुएं भी एक हो गई हैं. इन सभी ने अपनी अपनी ड्यूटी फिक्स कर ली हैं. एक बार में दो दो बहुएं रसोई में काम करती हैं. वहीं घर के बड़े खाना परोसने में मदद करते हैं. अब सभी 9 भाई एक साथ बैठकर ही खाना खाते हैं.

दरअसल अपने दादा लखीराम गोयल से प्रेरित होकर ये भाई लॉकडाउन में जरूरतमंदों के लिए खाना तैयार करते हैं. ऐसे में इस नेक काम ने सभी को एक ही रसोई में साथ मिल काम करने और साथ खाने पर मजबूर कर दिया. अब इनके बीच की दूरियां ख़त्म हो गई हैं. अब जैसे ही सुबह होती हैं दो भाई सब्जीमंदी चले जाते हैं. फिर अन्य भाई बेजुबान जानवरों को खाना खिलाते हैं. इसमें गाय को रोटी देना, कुत्तों को बिस्कुट खिलाना और बंदर को केले डालना शामिल हैं. इन सभी कामों के लिए अलग अलग भाई की ड्यूटी लग जाती हैं.

घर की महिलाएं भोजन बनाने और घर सँभालने का कार्य करती हैं. घर के 9 भाई इस खाने को गरीबों और जरूरतमंदों में वितरित कर देते हैं. इस दौरान सभी साथ मिलकर घर में यही प्लानिंग करते हैं कि आज रसोई में क्या बनाया जाएगा. इस नेक काम की वजह से आज गोयल परिवार एक बार फिर साथ आ गया हैं. सभी लोग इस नए बदलाव से बेहद खुश हैं. आम दिनों में ये सभी भाई काम की वजह से इतने बीजी रहते थे कि साथ दो पल बैठने का मौका भी नहीं मिल पाता था. अब लॉकडाउन ने इन्हें एक बार फिर करीब ला दिया हैं. अब इनके पास समय ही समय हैं जिसका ये बेहद अच्छा इस्तेमाल भी कर रहे हैं.

वैसे आपके घर लॉकडाउन में क्या माहोल हैं? प्यार बढ़ रहा हैं या झगड़े?

Back to top button