विशेष

क्या मरने वाला है तानाशाह किम जोंग उन, डोनाल्ड ट्रम्प ने इस बारे में कर दिया बड़ा खुलासा

किम जोंग उन की ब्रेन डेड की अटकलें लगाई जा रही हैं और सवाल उठ रहा है कि उनके बाद सत्ता कौन संभालेगा

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की नाजुक हालत की खबर रहस्यमयी बनी हुई है। ऐसा माना जा रहा है कि किम जोंग उन मौत के बेहद करीब हैं और जल्द ही उनका ब्रेन डेड हो सकता है। वहीं अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस बात को सिरे से खारिज कर दिया है। उन्होंने इस बात को मानने से इनकार कर दिया है जिसमें कहा जा रहा है कि किम जोंग उन की हालत नाजुक है। ट्रंप ने तानाशाह किम की गंभीर बीमारी की खबरों को गलत बताया है।

ट्रंप ने किम की खराब तबीयत की खबरों का किया खंडन

बता दें की उत्तर कोरिया से किसी खबर का बाहर आ जाना आसान नहीं है। ऐसे में ये पूरी तरह से साफ नहीं है कि किम जोंग की असल स्थिति क्या है। खबर है कि किम जोंग उन कार्डियोवेस्कुलर समस्या से पीड़ित है और उनकी जल्द ही सर्जरी भी की गई थी। कहा जा रहा है कि इस सर्जरी के बाद उनकी तबीयत और बिगड़ गई और किसी भी वक्त उत्तर कोरिया के हालात बदल सकते हैं। वहीं अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने कोरोना वायरस की डेली ब्रीफिंग के दौरान इस बात को गलत बता दिया है।

उन्होंने एक न्यूज चैनल की आलोचना करते हुए कहा कि मुझे ये रिपोर्ट गलत लग रही है। आगे ट्रंप ने कहा कि मैं सुन रहा हूं कि इस न्यूज के लिए उन्होंने पुराने दस्तावेजों का इस्तेमाल किया है। हालांकि ट्रंप ने ये साफ तौर पर नहीं कहा कि उन्हें इस बात की पूरी जानकारी है कि उत्तर कोरिया के शासक पूरी तरह से ठीक हैं या नहीं। उन्होंने चैनल को दस्तावेजों को पुराना बताया है।

किम के स्वस्थ होने की ट्रंप ने की कामना

ट्रंप ने कहा कि उत्तर कोरिया के साथ साथ किम जोंग से भी मेरे रिलेशन अच्छे हैं। मुझे उम्मीद है की वो ठीक हों। गौरतलब है कि इससे एक दिन पहले ही किम जोंग की खराब तबीयत के बारे मे सुनकर ट्रंप ने उनके अच्छे स्वास्थ की कामना की थी। बता दें कि ट्रंप उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन से तीन बार मुलाकात कर चुके हैं।

किम जोंग उन की खराब तबीयत पर ट्रंप ने कहा कि उनकी तबीयत को लेकर जो रिपोर्ट सामने आई हम उन्हें नहीं जानते। हमें इस बारे में कुछ पता नहीं है। हालांकि मेरे रिलेशन उनसे अच्छे हैं तो मैं केवल उनके अच्छे होने की कामना कर सकता हूं। साथ ही ट्रंप ने कहा कि अगर जैसा रिपोर्ट में कहा जा रहा है किम की हालत वैसी ही है तो ये बहुत गंभीर मामला है।

तानाशाह की तबीयत पर तस्वीर साफ नहीं

बता दें की सीएनएन ने एक अमेरिकी अधिकारी के हवाले से ये खबर दी थी कि उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन की तबीयत सही नहीं है। रिपोर्ट में था कि किम जोंग उन की सर्जरी के बाद स्थिति काफी बिगड़ गई है और वो गंभीर खतरे से जूझ रहे हैं। वहीं साउथ कोरिया ने भी इस मामले में दिलचस्पी दिखाते हुए जांच की और पाया कि वहां की स्थिति सामान्य ही नजर आ रही है।

दरअसल किम जोंग उन उत्तर कोरिया के सभी कार्यक्रमों में शरीक होते हैं। जब पिछले कई समय से वो कई कार्यक्रमों में दिखाई नहीं दिए तो कयास लगाने शुरु हो गए। किम को आखिरी बार 11 अप्रैल को एक बैठक में देखा गया था। इसके बाद से ऐसी खबरें सामने आई थीं कि किम अपने विला में इलाज करा रहे हैं और पूरी तरह से बेड पर आ गए हैं। बता दें कि 2012 के बाद ऐसा पहली बार हुआ था जब किम अपने दादा के जयंती समारोह में मौजूद नहीं हुए थे।

Back to top button