अध्यात्म

शास्त्रों में बताए इन उपायों से बन सकते हैं धनवान, यश और खुशियों से भर जाता है जीवन

देवी लक्ष्मी की पूजा करने से जीवन में आर्थिक परेशानी नहीं आती है और पैसों में बरकत होती है। देवी लक्ष्मी को धन की देवी भी कहा जाता है और इन्हें प्रसन्न करना बेहद ही आसान है। शास्त्रों में लक्ष्मी मां का जिक्र करते हुए कहा गया है कि, इनकी पूजा करने से घर में सुख शांति स्थापित होती है और धन जुड़ी परेशानी जीवन में नहीं आती है। शास्त्रों में मां लक्ष्मी को कैसे प्रसन्न किया जाए और इनकी कृपा कैसे पाई जाए, इसका उल्लेख भी किया गया है। शास्त्रों में बताए गए उपायों की मदद से कोई भी व्यक्ति अमीर बन सकता है और मां की कृपा पा सकता है। तो आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में।

रोज करें पूजा

शास्त्रों के अनुसार रोज मां लक्ष्मी की पूजा जरूर करें। जिन घरों में मां की पूजा रोज की जाती है। वहां पर मां सदा के लिए विराजमान हो जाती हैं। ऐसा होने पर घर में कभी भी धन से जुड़ी परेशानी नहीं आती है। इसलिए आप पूजा घर में मां लक्ष्मी की मूर्ति जरूर स्थापित करें और रोज इनकी पूजा करें। पूजा करते समय मां की आरती भी जरूर गाए। क्योंकि आरती के बिना पूजा सफल नहीं मानी जाती है।

सूर्यास्त के बाद ना सोएं

शास्त्रों के अनुसार सूर्यास्त के बाद नहीं सोना चाहिए। क्योंकि सूर्यास्त के समय सोने से मां नाराज हो जाती है और घर में सुख-समृद्धि का वास नहीं हो पाता है। साथ में ही पैसों की तंगी आना शुरू हो जाती है। मां आप से नाराज ना हो इसलिए सूर्यास्त के समय सोने की जगह उनकी पूजा करें।

करें इनकी सेवा

बड़े बुजुर्गों, गुरुओं और साधु महात्माओं की सेवा करने से भी लक्ष्मी मां प्रसन्न हो जाती हैं। जो लोग बड़े बुजुर्गों, गुरुओं और साधु महात्माओं की सच्चे मन से सेवा करते हैं और उन्हें सम्मान देते हैं। उन लोगों पर मां की कृपा बन जाती है और मां ऐसे लोगों को कभी भी कोई परेशानी नहीं आने देती हैं। जबकि जो लोग बड़े बुजुर्गों, गुरुओं और साधु महात्माओं का अनादर करते हैं। उन लोगों के घर में कभी भी देवी मां का वास नहीं होता है।

घर हो अच्छे से साफ

शास्त्रों में साफ तौर पर लिखा गया है कि मां लक्ष्मी केवल उसी घर में वास करती हैं। जहां पर साफ सफाई हो। इसलिए अपने घर की साफ सफाई का खासा ध्यान रखें और घर को गंदा ना होने दें। दिन में दो बार घर में झाड़ू मारें और घर को गंदा ना होने दें।

प्रेम के साथ रहें

अपने घर में सदैव प्रेम के साथ ही रहें और घर के सदस्यों के साथ लड़ाई या किसी भी तरह का विवाद ना करें। जो लोग अक्सर लड़ाई करते हैं और लोगों का अपमान करते हैं मां लक्ष्मी ऐसे लोगों के घर में वास नहीं करती हैं। साथ में ही कभी भी महिलाओं का अपमान भी ना करें और उनसे आदर के साथ ही बात करें।

ऊपर बताई गई बातों का पालन करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाती हैं और घर में वास कर लेते हैं।

Back to top button