दिलचस्प

लॉकडाउन में अनोखी शादी: दुल्हा बाइक पर बारात लेकर आया, दुल्हन को पीछे बैठाया और चला गया

‘शादी’ का दिन किसी भी कपल के लिए बेहद ख़ास होता हैं. वो इस विशेष दिन की कप्लना कई समय पहले से करने लगता हैं. खासकर एक लड़की के अपनी शादी को लेकर कई सारे अरमान होते हैं. भारत में जब भी कोई शादी होती हैं तो उसे बड़ी धूमधाम और तड़क भड़क के साथ मनाया जाता हैं. इस शादी में कई जान पहचान वाले लोग भी आते हैं. तब जाकर ये शादी ये यादगार लम्हा बन पाती हैं. हालाँकि इस कोरोना वायरस (Corona Virus) और लॉकडाउन के चलते शादी करने वाले कई कपल्स के अरमानों पर पानी फिर गया हैं. लॉकडाउन की वजह से अब लोग बेहद सादगी और सिंपल तरीके से शादी करने को मजबूर हो रहे हैं. आलम ये हैं कि एक शादी में 10 – 15 से ज्यादा लोग भी नहीं आ पाते हैं.

ऐसा ही एक नजारा उत्तर प्रदेश के लखीमपुर खीरी जिले में मंगलवार के दिन देखने को मिला. दरअसल लॉकडाउन के चलते यहाँ एक दुल्हा बाइक पर अपनी बारात लाने और दुल्हन को साथ ले जाने पर मजबूर हुआ. लोग अक्सर अपने घर की दुल्हन की विदाई कार या किसी दुसरे बड़े वाहन में शान से करते हैं लेकिन यहाँ तो बेचारी दुल्हन को अपने नए नवेले पति संग बाइक के पीछे साधारण तरीके से बैठकर ही जाना पड़ा.

दरअसल थाना सिंगाही के ग्राम पंचायत निबोरिया के मजरा प्रेमनगर निवासी राजेश की शादी थाना निघासन के गाव झंडी की रहने वाली राधिका से 20 अप्रैल को होना तय हुई थी. दोनों परिवार वालो ने शादी की पूरी तैयारियां भी कर ली थी लेकिन लॉकडाउन की वजह से सभी तैयारियां धरी की धरी रह गई. ऐसे में दुल्हा तय तारीख को अपने पिता और भाइयों के साथ सिर्फ चार बाइक पर बारात लेकर दुल्हन के घर जा पहुंचा. यहाँ दोनों ने सामजिक दूरी का पालन करते हुए रीती रिवाज संग शादी रचाई. शाम को फेरे लेने के बाद दुल्हा अपनी नई नवेली दुल्हन को बाइक पर बिठा घर ले गया.

बस इसी तरह के और भी कई नज़ारे देशभर में देखने को मिल रहे हैं. इस साल अप्रैल और मई माह में कई लोगो की शादियाँ होनी थी लेकिन लॉकडाउन की वजह से अब कोई भी धूमधाम से शादी नहीं कर पा रहा हैं. ऐसे में लोग शादी के लिए सोशल डिस्टेंस का पालन करते हुए सादगी से शादी करने का रास्ता चुन रहे हैं. वहीं बहुत से लोग अपनी शादी की तारीख आगे बड़ा रहे हैं.

गौरतलब हैं कि भारत में कोरोना पॉजिटिव मरीजों का आकड़ा 19 हजार के करीब पहुँच गया हैं. इस वायरस ने अब तक भारत में 603 लोगो की जान ले ली हैं. हालाँकि 3260 लोग कोरोना को हराकर रिकवर भी हो चुके हैं. फिलहाल सरकार ने 3 मई तक लॉकडाउन बढ़ा दिया हैं. जो एरिया रेड जोन में हैं वहां तो और भी ज्यादा सख्ती दिखाई जा रही हैं. स्कूल, कॉलेज, ऑफिस और दुकाने सहित कई चीजें बंद हैं. इस लॉकडाउन की वजह से लोगो को बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा हैं. हालाँकि कोरोना को जड़ से मिटाने के लिए यह लॉकडाउन और सोशल डिस्टेंस दोनों ही चीजें बेहद जरूरी हैं.

Back to top button