समाचार

ओडिशा: 24 घंटे के अंदर आए 13 नए मामले, कोरोना रोकने के लिए राज्य सरकार ने तैयार किया नया प्लान

ओडिशा राज्य में कोरोना वायरस के 13 नए मामले सामने आए हैं। राज्य स्वास्थ्य विभाग की तरफ से ये जानकारी देते हुए बताया गया है कि राज्य में 24 घंटे के अंदर 13 संक्रमित मरीज मिलें हैं, जिनमें से सात संक्रमित मरीजों में से दो बालेश्वर से हैं और पांच भद्रक जिले से। वहीं दोपहर के बाद छह और संक्रमित मरीजों की पहचान हुई, जिनमें से 5 जाजपुर जिला से हैं। जबकि एक सुंदरगढ़ जिला से है। इन सभी मरीजों को अस्पतालों में दाखिल करवा लिया गया है और इनका इलाज किया जा रहा है। सोमवार को राज्य में 10641 टेस्ट किए गए थे। जिसमें से 10573 लोगों की रिपोर्ट नेगेटिव आई थी।

70 के पार पहुंची संख्या

ओडिशा राज्य में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या सोमवार को 74 तक पहुंच गई है। जिसमें से 49 सक्रिय मामले हैं और इन सभी का इलाज राज्य के विभिन्न कोविड अस्पताल में किया जा रहा है। 74 मरीजों में से 24 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं। जबकि एक मरीज की मौत हो चुकी है।

सोमवार को आए 13 नए केसों के बारे में नीलगिरी के उप जिलाधीश हरिशचन्द्र जेना ने जानकारी दी है और बताया कि नीलगिरी के राजबरहमपुर थाना क्षेत्र से एक ढाई साल की बच्ची कोरोना से संक्रमित पाई गई है। 16 अप्रैल को बच्ची का सैंपल लिया गया था। उसकी रिपोर्ट आज पाजिटिव आयी है। जिसके बाद पूरे परिवार को क्वारेनटाइन में रखा गया है। साथ में ही संपृक्त इलाके को कंटेनमेेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इसके परिवार के लोगों का टेस्ट भी लिया गया है।

किया जाएगा क्वारेनटाइन

मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने लोगों से दूरी बनाए रखने की अपील की है और कहा है कि जो भी लोग बाहर से आए उन्हें 14 दिनों तक सबसे दूर रखना अहम है। बाहर से आए लोगों की पहचान करने और उन्हें क्वारेनटाइन करने की जिम्मेदारी सरपंचों को दी जाएगी। पटनायक ने कहा कि दूरी रखना अहम है, इसको ज्यादा बेहतर तरीके से अमल में लाया जा सके। इसलिए राज्य सरकार ने इस अवधि के लिए सरपंचों के अधिकार जिला कलेक्टर की तरह करने का फैसला किया है। ये अधिकार डिजास्टर मैनेजमेंट एक्ट 2005 के तहत दिए गए हैं।

करवाना होगा अपने नाम को रजिस्टर

लॉकडाउन खत्म होने के बाद जो लोग वापस से राज्य लौटने वाले हैं, उन लोगों को अपना नाम ग्राम पंचायत में रजिस्टर करवाना होगा और 14 दिनों के लिए आईसोलेशन में रहना होगा। पटनायक ने कहा कि लॉकडाउन समाप्त होने के बाद राज्य के बाहर फंसे हुए लोगों की वापसी की व्यवस्था की जा रही है और राज्य वापस आने के बाद उन्हें क्‍वारंटाइन सेंटरों में रहना होगा। इस जगह पर हर तरह की सुविधा का ख्याल रखा जाएगा। जो लोग क्वारंटीन में रहेंगे उनको दो हजार रुपए नकद भी दी जाएगी। पटनायक ने कहा कि ओडिशा में  विदेश से लौटने वाले लोगों का पंजीकरण और उन्हें अनिवार्य तौर पर क्‍वारंटाइन में रखा गया था। जिसकी वजह से ही इस राज्य में कोरोना वायरस के मामलों में कमी आई है। इसलिए अब जो लोग लॉकडाउन के बाद राज्य में वापस आएंगे उन्हें भी क्वारंटीन में रखा जाएगा। गौरतलब है कि 3 मई से लॉकडाउन खत्म हो रहा है।

Back to top button