स्वास्थ्य

शेविंग करने से लेकर चावल के पानी तक, हसीन दिखने के लिए ये तरीके अपनाती हैं विदेशी महिलाएं

सुंदर दिखना हर महिला का सपना होता हैं. इसके लिए वो कई ब्यूटी प्रोडक्ट्स भी ट्राई करती हैं. हालाँकि इन बाजारू प्रोडक्ट्स के लगातार इस्तेमाल से आपकी स्किन के डैमेज होने का खतरा भी बना रहता हैं. अधिकतर इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स भी मिले होते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं. इस स्थिति में घरेलु नुस्खे रामबाण की तरह कार्य करते हैं. भारत में महिलाएं अपनी सुंदरता में निखार लाने के लिए हल्दी, बेसन और दूध जैसे घरेलु उपायों का इस्तेमाल करती हैं. हालाँकि क्या आप जानते हैं कि अन्य देश जैसे चीन, मलेशिया और ​स्विट्जरलैंड जैसे देशों की महिलाएं अपनी खूबसूरती बढ़ाने के लिए कौन सा सीक्रेट उपाय करती हैं? आज हम इसी राज पर से पर्दा उठाने जा रहे हैं.

मलेशिया – स्‍किन शेविंग

कोरियन ब्‍यूटी की स्किन और सुंदरता पूरी दुनिया में पसंद की जाती हैं. यहाँ की महिलाओं के डेली स्किन केयर रूटिंग में शेविंग भी शामिल होता हैं. ये महिलाएं स्किन शेविंग के माध्यम से अपनी बॉडी के डेड स्‍किन सेल्‍स हटा देती हैं. इससे उनकी स्किन बेहद क्लीन और चिकनी बन जाती हैं. इस काम के लिए बाजार में ख़ास तरह के रेजर उपलब्ध होते हैं.

चीन – चावल का पानी

चीन में चावल का उपयोग कई तरह के व्यंजनों को बनाने में किया जाता हैं. चावल यहाँ उनकी डेली डाईट का अहम हिस्सा होता हैं. जब भी चावल को पानी से साफ़ करते हैं तो उस बचे हुए पानी को चीनी महिलाएं फेकती नहीं हैं. ये महिलाएं इस चावल के पानी का इस्तेमाल अपनी स्किन को बेहतर बनाने के लिए करती हैं. चावल के पानी में कई पोषक तत्व उपस्थित रहते हैं जो स्किन आयल और डर्ट को साफ़ कर देते हैं. इस तरह त्वचा फ्रेश और सेहतमंद हो जाती हैं.

​कैलिफोर्निया – ग्रेप सीड ऑयल

ग्रेप सीड ऑयल में एंटीऑक्सीडेंट , विटामिन ई और फैटी एसिड भरपूर मात्रा में होता हैं. ​कैलिफोर्निया की महिलाएं इसका इस्तेमाल नहाने के बाद करती हैं. इसके अलावा इसका उपयोग मेकअप रिमूवर के रूप में भी किया जा सकता हैं. यह नुस्खा यहाँ कई पीढ़ियों से इस्तेमाल होता आ रहा हैं. इससे आपकी स्किन मॉइस्चराइज भी हो जाती हैं.

मोरक्को – आर्गन ऑयल

आर्गन ऑयल अधिकतर बालों के तेल के रूप में सभी जगहों पर इस्तेमाल किया जाता हैं. हालाँकि मोरक्को की महिलाएं इसे अपने फेस, बॉडी पर भी लगा लेती हैं. इससे ना सिर्फ स्किन अच्छी रहती हैं बल्कि आपके बाल भी सिल्की और स्मूथ बन जाते हैं. इसे सप्ताह में दो से तीन बार इस्तेमाल कर सकते हैं.

​स्विट्जरलैंड – ओलाबास ऑयल

ओलाबास ऑयल अलग अलग टाइप की जड़ी-बूटियों से मिलकर बना होता हैं. इसमें विंटरग्रीन और नीलगिरी भी मौजूद होता हैं. ​स्विट्जरलैंड की महिलाने इसे लगाकर अपनी स्किन एकदम स्‍मूथ और चमकदार बना लेती हैं. इतना ही नहीं इस तेल को लगाने के बाद तनाव भी कम होता हैं. इसे लगाने से बड़ी मीठी नींद आती हैं. इस तेल की खुशबू भी मोहक होती हैं. इसलिए इसे एक टिशू पेपर पर लगाकर उसे रातभर अपने बेड के नजदीक रखा जा सकता हैं.

वैसे आपको इसमें से स्किन केयर का कौन सा तरीका सबसे ज्यादा पसंद आया?

Back to top button