समाचार

लॉकडाउन के बीच UP बोर्ड के बच्चों के लिए आई खुशखबरी, जल्द टीवी के इस चैनल पर लगेंगी क्लासेस

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए देशव्यापी लॉकडाउन घोषित है। ऐसे में देश की आर्थिक गतिविधियों से लेकर  मॉल, बाजार, धार्मिक स्थल, स्कूल कॉलेज सब कुछ बंद है। दिन ब दिन देश में कोरोना अपने पैर पसार रहा है और  कोरोना संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। संक्रमण को देखते हुए 3 मई तक लॉकडाउन लगाया गया है, लेकिन इसके बाद भी बहुत कुछ सामान्य होने के संकेत नहीं हैं। आर्थिक स्तर पर तो देश को बड़ी हानि हो ही रही है। साथ ही इस साल का शैक्षिक सत्र भी अधर में लटक गया है। कोरोना महामारी ने विद्यार्थियों के भविष्य पर भी चिंताजनक सवाल खड़े कर दिए हैं। इसी बीच उत्तर प्रदेश के बोर्ड कक्षाओं के विद्यार्थियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है, तो आइये जानते हैं क्या है खबर?

विद्यार्थियों के संबंध में राज्य सरकारें निरंतर कोशिश कर रही हैं और शिक्षकों को ऑनलाइन माध्यमों से विद्यार्थियों से जुड़ने को कहा गया है। इसके बाद शिक्षकों द्वारा भी ऑनलाइन कक्षाओं के जरिए विद्यार्थियों से निरंतर संपर्क किया जा रहा है, लेकिन अब उत्तर प्रदेश की बोर्ड कक्षाओं दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई सीधे दूरदर्शन के माध्यम से की जाएगी। बता दें कि इंटर और हाई स्कूल के विद्यार्थियों का कोर्स पूरा करने के लिए कक्षाओं का सीधा प्रसारण दूरदर्शन पर किया जाएगा।

गौरतलब हो कि इस प्रक्रिया में विद्यार्थी घर बैठे ही दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण देखकर अपनी कक्षाएं अटेंड कर सकेंगे। इस विषय में उत्तर प्रदेश के योगी सरकार ने निर्देश दिए हैं। निर्देश मिलने के बाद राज्य की शिक्षा विभाग ने दूरदर्शन पर कक्षाएं संचालित करने लिए कार्ययोजना तैयार कर ली है। बताया जा रहा है कि ये कक्षाएं जल्द ही शुरू हो जाएंगी और इसका बड़ा लाभ प्रदेश के विद्यार्थियों को होगा।

विद्यार्थियों के लेक्चर के लिए उत्तर प्रदेश के लखनऊ के निशातगंज में एसआईईटी के ऑफिस को इस्तेमाल में लाया जाएगा। लेक्चर के लिए दसवीं और बारहवीं कक्षा के विषयों पर अच्छी पकड़ रखने वाले शिक्षकों की तलाश पूरे उत्तर प्रदेश में की जा रही है। शिक्षकों के चयन के पश्चात विषयानुसार लेक्चर रिकॉर्ड किए जाएंगे और फिर दूरदर्शन पर प्रसारित किया जाएगा।

इन कक्षाओं का समय अभी तय नहीं किया गया है, लेकिन बताया जा रहा है कि ये कक्षाएं सुबह 2 घंटे और शाम को 2 घंटे चलेंगी। पूरे प्रदेश भर में ऐसी व्यवस्था की जाएगी कि कोई विद्यार्थी इससे अछूता न रहे और सभी को इसका लाभ मिल सके। इसके बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए हेल्पलाइन नंबर भी शुरू किया जाएगा, जिससे लोगों को आसानी हो और उन्हें किसी भी शंका का समाधान आसानी से मिल सके।

उत्तर प्रदेश के कई जिले ऐसे हैं, जिन्हें कोरोना हॉटस्पॉट घोषित किया गया है और वहां लॉकडाउन के नियमों का सख्ती से पालन किए जाने के स्पष्ट निर्देश हैं। इसके अलावा 3 मई तक देशव्यापी लॉकडाउन है, जिसकी वजह से कहीं भी स्कूल कॉलेज नहीं खुल सकते हैं। ऐसे में सिर्फ स्कूली परीक्षाएं ही नहीं बल्कि विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाएं भी रद्द की जा चुकी हैं, जिनमें नीट, जेईई जैसी बड़ी परीक्षाएं भी शामिल हैं।

दसवीं और बारहवीं के लिए इस वैकल्पिक व्यवस्था के अतिरिक्त प्रदेश की योगी सरकार ने आठवीं, नौवीं और ग्यारहवीं के छात्रों को बिना परीक्षा प्रमोट करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद उन्हें आगे की एक एक कक्षाओं में प्रमोट कर दिया गया है।

Back to top button