बॉलीवुड

कोरोना से ठीक हुए लोगो से ऋतिक-अजय की अपील- अपना ब्लड डोनेट करो, इसमें वायरस मारने की बुलेट हैं

कोरोना वायरस (Corona Virus) का कहर ख़त्म होने का नाम ही नहीं ले रहा हैं. भारत में कोरोना के 17265 से ज्यादा मरीज सामने आ चुके हैं. इनमें 2547 लोग कोरोना को हरा ठीक हो गए हैं जबकि 543 की जान जा चुकी हैं. फिलहाल कोरोना वायरस का कोई सटीक इलाज उपलब्ध नहीं हैं. इसकी वैक्सीन बनने में भी काफी समय लग सकता हैं. इस बीच डॉक्टरों ने कोरोना को हराने का एक नया तरीका भी खोजा हैं. इस नई तकनीक का नाम ‘प्लाज्मा तकनीक’ हैं. इसमें उन लोगो के ब्लड का सैंपल लिया जाता हैं जो कोरोना को हरा कर पूर्ण रूप से सेहतमंद हो गए हैं.

प्लाज्मा तकनीक क्या होती हैं?

दरअसल जब भी शरीर में कोई वायरस हमला करता हैं तो हमारा शरीर उसे मारने के लिए एंटी बॉडी बनाता हैं. हालाँकि ये एंटी बॉडी मरीज में तुरंत नहीं बन पाती हैं जिसकी वजह से कई बार वो गंभीर हालत में पहुँच जाता हैं. इसलिए प्लाज्मा तकनीक से कोरोना से ठीक हुए लोगो के ब्लड में से एंटी बॉडी निकाली जाती हैं और कोरोना पीड़ित मरीज के शरीर में डाल दी जाती हैं. इस तरह उस मरीज के शरीर में भी कोरोना वायरस से लड़ने की क्षमता विकसित हो जाती हैं. ऐसे में बॉलीवुड स्टार्स ऋतिक रोशन और अजय देवगन ने कोरोना से ठीक हुए लोगो से ब्लड डोनेट करने की अपील की हैं.

क्या बोले ऋतिक रोशन?

कोरोना सर्वाइवर्स को संबोधित करते हुए ऋतिक ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा कि “मुंबई के कस्तूरबा हॉस्पिटल ने एक मिशन की शुरुआत की हैं जिसमें कोरोना से रिकवर हो चुके लोगो के सपोर्ट की जरूरत हैं. यदि आप कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद 14 दिन का क्वारंटाइन समय पूरा कर चुके हैं और आपकी अंतिम रिपोर्ट नेगेटिव आई हैं तो आपके ब्लड सेल्स कोरोना वायरस को मार सकते हैं. यदि आप अपना ब्लड डोनेट करते हैं तो दुसरे लोग भी रिकवर हो सकते हैं, खासकर वे जो गंभीर स्थिति में हैं. आपसे विनती हैं कि अपना ब्लीड डोनेट करने के लिए साइन अप करें और लोगो का जीवन बचाए.

इस नोट के नीचे ऋतिक ने उन डॉक्टर की डिटेल शेयर की हैं जिन्हें कोरोना से ठीक हुए लोग अपना ब्लड डोनेट कर सकते हैं.

संपर्क करें: डॉ स्वप्निल पारिख
ईमेल: [email protected]
नंबर: 8369629902

अजय देवगन ने ये कहा

ऋतिक के बाद बॉलीवुड एक्टर अजय देवगन ने भी इसी तरह की अपील करते हुए लिखा “यदि आप कोविड-19 से ठीक हो चुके हैं तो आप एक कोरोना वॉरियर हैं. हमें आप जैसे वॉरियर्स की एक आर्मी चाहिए ताकि इस अदृश्य दुश्मन को हराया जा सके. आपके ब्लड में एक ऐसा बुलेट हैं जो इस वायरस को मार सकता हैं. कृपया अपना ब्लड डोनेट करे ताकि दुसरे लोग, खासकर कि गंभीर हालत वाले मरीज ठीक हो सके. अभी इसके लिए साइन अप करे.


इस जानकारी को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे ताकि कोरोना से ठीक हुए लोग अपना ब्लड डोनेट कर बाकी लोगो की जान भी बचा सके.

Back to top button