दिलचस्प

क्या शारीरिक संबंध बनाने से भी फैल सकता है कोरोना वायरस? जवाब जानने के लिए पढ़ें ये खबर

लॉकडाउन में कैद लोगों की सेक्स ड्राइव हाई हो रही है, लेकिन ये खतरनाक है नहीं ये जानना जरुरी है

कोरोना का संकट दुनिया में बढ़ता जा रहा है और एक दो नहीं बल्कि बहुत से देश हैं जो इस महामारी से लड़ने में जुटे हैं। लोगों में कोरोना ना फैले इसलिए सरकार ने सोशल डिस्टेंसिंग का आदेश दे दिया है। इसका मतलब है हर किसी को एक दूसरे से करीब 1 मीटर की दूरी बना कर रहना होगा। इस दूरी से ही कोरोना के मामलों को थामने में मदद मिली है और संक्रमित लोगों की रिकवरी हो पा रही है। हालांकि कोरोना वायरस और सोशल डिस्टेंसिंग को लेकर लोगों के मन में कई तरह के सवाल भी उठने लगे हैं।इनमें एक सवाल है जो लोगों को सबसे ज्यादा परेशान कर रहा है वो ये की क्या शारीरिक संबंध बनाने से भी कोरोना फैलता है?

दूरियां हैं जरुरी

वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन ने लोगों की इस चिंता का जवाब दे दिया है। WHO का कहना है कि कोरोना सेक्सुअल ट्रांसमिटेड डिसीज नहीं है। इसका मतलब ये है कि सेक्स करने से कोरोना नहीं फैल सकता। हालांकि ये कंडिशन तभी लागू होती है जब आप दोनों में से किसी को भी कोरोना ना हो। लंदन के डॉक्टर एलेक्स जॉर्ज का कहना है कि अगर आप किसी के साथ पहले ही रिलेशनशिप में है और लॉकडाउन में एक ही माहौल में आप दोनों रह रहे हैं तो इसमें कोई बदलाव ना लाएं। हालांकि, अगर आप या आपके पार्टनर में किसी के अंदर भी कोरोना के लक्षण दिख रहे हों तो दूरी बनाना ही बेहतर होगा।

डॉक्टर ने आगे कहा- भले ही आप साथ रह रहे हों, लेकिन दोनों में से किसी के अंदर भी लक्षण दिखें तो फौरन दूरी बना लें। जरुरी नहीं है की आपको कोरोना हो, लेकिन अगर इसके हलके लक्षण भी आपके शरीर में दिख रहे हैं तो एक दूसरे से दूर रहे। अगर आप इस बात की गंभीरता को नहीं समझेंगे तो अपने साथ साथ अपने पार्टनर की जान को भी खतरे में डाल देंगे।

नए लोगों से भी ना बनाएं संबंध

सिर्फ पार्टनर ही नहीं बल्कि नए लोगों से भी इस समय संबंध बनाने से बचें। आज के माहौल में अगर किसी अनजान व्यक्ति से संबंध बनाते हैं तो आप में कोरोना होने का खतरा काफी बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि कई बार कोरोना के लक्षण सामने नहीं दिखते। ऐसे में किसी अनजान से दूरी बनाए रखना ही आपके लिए बेहतर होगा। अगर आपको लग रहा है कि आप पूरी तरह स्वस्थ हैं और आपको ये बीमारी नहीं होगी तो ये आपकी गलतफहमी है। दूसरों से दूर रहें और खुद के पास भी किसी को ना आने दे।

डॉक्टर एलेक्स का कहना है कि सिर्फ सेक्स ही नहीं, ऐसे समय में किस करना भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। अगर आपने किसी ऐसे व्यक्ति को किस कर लिया जिसमें कोरोना के लक्षण हैं तो फौरन खुद को आइसोलेट कर दें। बिना घबराएं अपने लक्षणों की जांच करें और तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें। ये सतर्कता आपको खुद के लिए भी बरतनी है और इस मामले में आपको अपने पार्टनर को भी समझाना होगा। अगर घर में रहकर भी थोड़ी दूरी बनाए रखेंगे तो ये आपके पूरे परिवार को सुरक्षित रखेगा।

Back to top button