समाचार

स्विट्ज़रलैंड के विशाल पर्वत पर जगमगाया ‘भारतीय तिरंगा’, कोरोना से भारत की जंग की हुई तारीफ

भारत सहित दुनिया के सभी देश कोरोना वायरस (Corona Virus) को ख़त्म करने की लड़ाई लड़ रहे हैं. इसे अपने मुल्क से भगाने के लिए सभी देशों द्वारा बड़े बड़े कदम भी उठाए जा रहे हैं. भारत कोरोना को समाप्त करने के लिए जो प्रयास कर रहा हैं उसकी तारीफें भी पुरे विश्व में हो रही हैं. खासकर जिस तरह से भारत ने सही समय पर लॉकडाउन कर कोरोना को आग की तरह फैलने से रोका हैं वो सच में काबिलेतारीफ हैं. अब इस बीच भारत के लिए एक और गर्व महसूस करने वाली खबर आ रही हैं. दरअसल स्विस आल्प्स के मैटरहॉर्न पर्वत पर आधुनिक लाइटिंग तकनीक के माध्यम से भारतीय तिरंगे को दर्शाया गया हैं. ऐसा करने के पीछे की वजह भी बड़ी दिलचस्प हैं. दरअसल इस माध्यम से कोरोना महामारी को हारने, जित की उम्मीद कायम रखने और जज्बे को बरकरार रखने का संदेश दिया गया हैं.

14,690 फीट के पहाड़ पर रौशनी की सहयता से भारतीय तिरंगे को प्रदर्शित करने का श्रेय जाने-माने स्विस लाइट आर्टिस्ट गेरी हॉफस्टेटर को जाता हैं. उन्होंने ये काम बड़ी ही खूबसूरती और सटीकता के साथ किया हैं. इस विशाल पर्वत पर अपने देश के तिरंगे को चमचमाते हुए देखना दिल को काफी सुकून देता हैं. इसकी कुछ तस्वीरें भारतीय विदेश सेवा अधिकारी गुरलीन कौर ने अपने ट्विटर हैंडल पर भी साझा की हैं. इस फोटोज को शेयर करते हुए उन्होंने कैप्शन में लिखा कि “भारत की कोविड-19 के खिलाफ जंग को देखते हुए स्विट्ज़रलैंड ने एकजुटता का संदेश दिया हैं. मैटरहॉर्न का स्विस माउंटेन तिरंगे से जगमगा उठा. हिमालय की आल्प्स से दोस्ती. शुक्रिया @zermatt_tourism


सोशल मीडिया पर अब ये तस्वीरें बहुत वायरल हो रही हैं. इन फोटोज को भारतीय लोगो का बहुत प्यार और सम्मान मिल रहा हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि 24 मार्च से ही यहाँ अलग अलग देशों के झंडों को रौशनी के माध्यम से पर्वत पर दर्शाया जा रहा हैं. ऐसा कोरोना महामारी के खिलाफ दुनिया की एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए किया जा रहा हैं. बुधवार को इस पहाड़ पर स्विटज़रलैंड, संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, इटली और स्विस क्षेत्र टिसिनो के झंडों को रौशनी बिखेर पर्वत पर दर्शाया गया था.

लाईट आर्टिस्ट गेरी हॉफस्टेटर के अनुसार लाईट आशा की एक किरण होती हैं. इस समय पूरी दुनियां संकट के दौर से गुजर रही हैं ऐसे में उनके जज्बे को सलाम करने के लिए यह संदेश दिया जा रहा हैं. यह दर्शाता हैं कि इस संकट की घड़ी में कोरोना महामारी के खिलाफ पूरी दुनिया एकजुट होकर साथ खड़ी हैं. हम इस लड़ाई को जितने में सफल अवश्य होंगे.

पूरी दुनिया में अभी तक 22 लाख से अधिक कोरोना पॉजिटिव मामले सामने आ चुके हैं. वहीं 1 लाख 53 हजार से अधिक लोगो की कोरोना संक्रमण की वजह से जान चली गई हैं. हालाँकि 5 लाख 68 हजार से अधिक लोग कोरोना को हराकर पूरी तरह ठीक भी हो गए हैं.

Back to top button