दिलचस्प

देसी दूल्‍हा, विदेशी दुल्‍हन के लिए लॉकडाउन के समय खोला गया कोर्ट, रात 8 बजे करवाई गई शादी

लॉकडाउन के कारण कई लोगों की शादी टल गई है और सरकार ने भी लोगों को इस समय कोई भी समारोह का आयोजन करने से मना किया है। हालांकि हरियाणा में एक कपल ने कोर्ट में जाकर शादी की है और इनकी शादी के लिए कोर्ट को रात 8 बजे खोला गया है। ये वाकया हरियाणा के रोहतक का है। दरअसल हरियाणा राज्य के एक युवक को मेक्‍सिको की एक लकड़ी से प्यार हो गया। जिसके बाद इन दोनों ने शादी करने का फैसला लिया। शादी के लिए लड़की मेक्‍सिको से भारत आई और भारत आकर इन्होंने स्‍पेशल मैरिज एक्‍ट के तहत शादी के लिए आवेदन किया। हालांकि इस दौरान कोरोना के कारण देश में लॉकडाउन लग गया और ऐसा होने के चलते इन दोनों की शादी टल गई।

इस तरह से शुरू हुई लव स्टोरी

निरंजन कश्‍यप नामक शख्स की ऑनलाइन लैंग्‍वेज लर्निंग ऐप्‍प के जरिए मेक्‍सिको की डैना जोहेरी से बात चीत शुरू हुई। इसी दौरान इन दोनों को प्यार हो गया और इन दोनों ने शादी करने के फैसला कर लिया। डैना जोहेरी निरंजन कश्‍यप से मिलने के लिए साल 2017 में भारत भी आई और इस दौरान डैना ने निरंजन कश्‍यप के परिवार वालों से मुलाकात भी की थी। डैना के अनुसार, मैं 2017 में भारत आई थी और साल 2018 में हम दोनों ने सगाई कर ली थी। मैं इस साल निरंजन से शादी करने के लिए आई थी। लेकिन लॉकडाउन के कारण हमारी शादी नहीं हो प रही थी

इस साल फरवरी में डैना अपनी मां के साथ भारत आई थी। भारत आकर इन्होंने फरवरी महीने में स्‍पेशल मैरिज एक्‍ट के तहत शादी के लिए आवेदन किया था। और इस एक्ट के तहत इन्हें 30 दिन का नोटिस दिया गया था। लेकिन लॉकडाउन के कारण इनकी शादी नहीं हो पाई।  निरंजन कश्‍यप के मुताबिक उनकी मुलाकात एक ऐप्‍प के जरिए हुई थी और 17 फरवरी को हमने स्‍पेशल मैरिज एक्‍ट के तहत शादी करने की आवेदन कोर्ट में दी थी। इस एक्ट के तहत 30 दिन का नोटिस मिलता है और हमे मिले नोटिस की अवधि खत्म हो रही थी। ऐसे में हम लोगों ने जिलाधिकारी से आवेदन की और उनकी मदद से हमारी शादी हो पाई।


इन दोनों की शादी करवाने वाले वकील ने बताया कि ये दोनों हमारे पास आए थे। लड़की मेक्सिको की है इसलिए ये शादी स्‍पेशल मैरिज एक्‍ट के तहत ही हो सकती थी। हम जिलाधिकारी के पास गए और उन्‍होंने मेक्सिको की एंबेसी से संपर्क कर एनओसी ली। जिसके बाद इनकी शादी करवाई गई।

निरंजन कश्‍यप और डैना का विवाह रात को आठ बजे करवाया गया। एनओसी मिलने के बाद जिलाधिकारी के आदेश पर कोर्ट को खोला गया और 13 अप्रैल रात आठ बजे दोनों की शादी करवाई गई। वहीं लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के कारण डैना भारत में ही रुकने वाली हैं। दरअसल डैना अपनी मां के साथ फरवरी में भारत आई थी और शादी करके ये 24 मार्च को ये वापस मेक्सिको जाने वाली थी।

Back to top button