बॉलीवुड

रामायण की ‘मंदोदरी’ ने पति के देहांत के बाद छोड़ दी थी एक्टिंग, अब करती हैं ऐसा काम

रामानंद सागर की रामायण एक बार फिर चर्चा का विषय बनी हुई हैं. गौरतलब हैं कि लॉकडाउन की वजह से दूरदर्शन ने एक बार फिर इस लोकप्रिय सीरिज का प्रसारण शुरू कर दिया हैं. ऐसे में पिछले ज़माने की तरह इस जमाने में भी लोगो के अंदर रामायण को देखने का उतना ही क्रेज देखा जा रहा हैं. एक बार फिर से रामायण शुरू होने के बाद इनमें काम करने वाले सभी सितारें भी मीडिया की ख़बरों का हिस्सा बनने लगे हैं. लोगो की दिलचस्पी अब इस बात में भी बढ़ती नजर आ रही हैं कि उस जमाने में रामायण में काम करने वाले कलाकार वर्तमान में क्या कर रहे हैं और कैसी जिंदगी बिता रहे हैं. ऐसे में आज हम आपको रामायण में रावण की पत्नी मंदोदरी का किरदार करने वाली एक्ट्रेस के बारे में बताने जा रहे हैं.

अपराजिता भूषण (Aparajita bhushan) ही वो एक्ट्रेस हैं जिन्होंने 80 के दशक में रामायण के अंदर रावण की पत्नी मंदोदरी का रोल प्ले किया था.वो रामानंद सागर ही थे जिन्होंने अपराजिता को मंदोदरी के रोल के लिए कास्ट किया था. रावण की पत्नी बनने का ऑडिशन लेने  के बाद रामानंद सागर ने  अपराजिता से कहा था कि कई लोगो का ऑडिशन लेने के बाद आखिर अब मेरी तलाश पूरी हुई हैं.

रामायण में काम करने के बाद अपराजिता भूषण की किस्मत ही बदल गई. इस सीरियल के बाद उन्होंने लगभग 50 बॉलीवुड फिल्मों में काम किया. अंतिम बार अपराजिता को ‘गुप्त’ फिल्म में देखा गया था. 1997 में आई इस फिल्म में बॉबी देओल, मनीषा कोइराला और काजोल मुख्य भूमिका में थे. इस फिल्म को करने के बाद अपराजिता ने आध्यात्म की ओर रुख कर लिया था. यही वजह हैं कि वर्तमान में अपराजिता “आर्ट ऑफ़ लिविंग” संस्था के साथ जुड़ी हुई हैं.

अपराजिता की निजी जिंदगी की बात करे तो उनके पिता भारत भूषण (Bharat Bhushan) बॉलीवुड में दिग्गज अभिनेता था. अपराजिता की माँ का नाम सरला भूषण था. उनकी एक बहन भी हैं जिनका नाम अनुराधा भूषण हैं. अपराजिता के दो बच्चे हैं. उनके पति का देहांत हो जाने के बाद उन्होंने अभिनय से संन्यास ले लिया था. इसके बाद वे आध्यात्म की ओर आकर्षित होने लगी थी.

गौरतलब हैं कि इन दिनों देश में लॉकडाउन चल रहा हैं और सभी लोग अपने घरो में कैद रहने को मजबूर हैं. ऐसे में ये डिमांड उठी थी कि रामायण का प्रसारण पुनः होना चाहिए. इसके बाद दूरदर्शन ने रामायण सहित महाभारत, शक्तिमान और द जंगल बुक जैसे शो फिर से टेलीकास्ट करना शुरू कर दिए थे. रामायण के प्रसारण के बाद इस शो की टीआरपी आसमान छूने लगी हैं. अचानक से दूरदर्शन चैनल की वेल्यु भी बढ़ गई हैं. यदि आपको याद हो तो पहले के जमाने में जब रामायण का प्रसारण होता था तो सड़के सुनसान हो जाती थी तब घर घर टीवी भी नहीं होती थी तो मोहल्ले में जिसके घर टीवी हुआ करती थी उसी के घर पूरा मोहल्ला रामायण देखने पहुच जाया करता था.

वैसे रामायण में आपका फेवरेट कलाकार कौन सा हैं हमें कमेंट में जरूर बताए. ये जानकारी पसंद आई हो तो दूसरों के साथ साझा भी करे.

Back to top button