स्वास्थ्य

नमक बताएगा आप गर्भवती हैं या नहीं, देखे घर बैठे प्रेग्नेंसी टेस्ट का अनोखा तरीका

माँ बनने का सपना लगभग हर महिला देखती हैं. जब उसे अपने प्रेग्नेंट होने की खबर मिलती हैं तो उसके चेहरे की मुस्कान खिल उठती हैं. आमतौर पर महिलाएं अपने प्रेग्नेंसी की जांच डॉक्टर के पास जाकर कराती हैं. वैसे प्रेग्नेंसी किट भी बाजार में मौजूद हैं लेकिन इन्हें खरीदना हर महिला के बस की बात नहीं होती हैं. ऐसे में आज हम आपको घर बैठे नमक से ही अपना प्रेग्नेंसी टेस्ट का नायाब तरीका बताने जा रहे हैं. वैसे तो आमतौर पर यदि आपके पीरियड रुक जाए तो ये भी गर्भवती होने का संकेत माना जाता हैं, हालाँकि ये नियम हर स्थिति में लागू नहीं होता हैं. कई बार किसी अन्य कारणों से भी महिला के पीरियड्स रुक या डिले हो सकते हैं. ऐसे में नमक के माध्यम से आप ये सुनिश्चित कर सकते हैं कि आप सच में प्रेग्नेंट हैं या नहीं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस तरह के होम प्रेग्नेंसी टेस्ट आपकी गर्भावस्था की जांच का नॉन-मेडिकल तरीका होता हैं. यदि आपके पास प्रेग्नेंसी किट नहीं हैं तो आप घर पर ही चीनी, ब्लीच और नमक जैसी चीजों की सहयता से अपनी गर्भावस्था की जांच कर सकती हैं. इन सभी टेस्ट के पीछे एक ही सिद्धांत काम करता हैं और वो हैं यूरीन में एचसीजी हार्मोन के लेवल का पता लगाना.

कब करे नमक से टेस्ट?

यदि आपको शक या उम्मीद हैं कि आप गर्भवती हो सकती हैं तो इस टेस्ट को ओव्यूलेशन के पांचवें दिन करना चाहिए. इस दिन नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने से ज्यादा इफेक्टिव रिजल्ट्स मिलते हैं. हालाँकि इसके लिए आपको पहले से अपना ओव्यूलेशन डेट ट्रैक करना पड़ सकता हैं.

नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने की प्रक्रिया

नमक से अपनी गर्भावस्था की जांच करने के लिए आप सुबह सुबह एक खाली कंटेनर (डिप्पी) में अपनी पेशाब का सेम्पल ले लेवे. अब इसमें तीन चौथाई चममच नमक मिला दे. इसके बाद एक से दो मिनट तक इंतज़ार करे. इस दौरान नमक और आपकी यूरिन (पेशाब) में रिएक्शन होगा. यदि आपके यूरीन में उपस्थित एचसीजी हार्मोन नमक के साथ प्रतिक्रिया कर झाग बना देता हैं तो मतलब आप प्रेग्नेंट हैं. हालाँकि यदि नमक और यूरिन के बीच को भी रिएक्शन नहीं होता हैं तो इसका यही मतलब हैं कि आप गर्भवती नहीं हैं. आसान शब्दों में कहा जाए तो यदि आपकी पेशाब नमक के साथ मिलकर झाग बनाती हैं तो आप गर्भवती हैं. इस स्थिति में आपको एक बार डॉक्टर से कंसल्ट जरूर कर लेना चाहिए.

कितना असरदार हैं नमक टेस्ट?

नमक के माध्यम से प्रेग्नेंसी का टेस्ट करना काफी कारगर माना जाता हैं, लेकिन अधिकतर कपल्स को प्रेग्नेंसी किट के रिजल्ट पर ज्यादा भरोसा होता हैं. हालाँकि ये प्रेग्नेंसी किट भी 100 प्रतिशत सटीक रिजल्ट दे ये जरूरी नहीं हैं, इसलिए अपनी प्रेग्नेंसी कंफर्म करने के लिए आपको डॉक्टर पास जाकर अल्ट्रासाउंड कराना पड़ता हैं.

हम उम्मीद करते हैं कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी. आप इसे दूसरों के साथ ज्यादा से ज्यादा शेयर करना ना भूले. इसके साथ ही आप नमक से प्रेग्नेंसी टेस्ट करने का ये तरिका अपने दोस्तों और रिश्तेदारों को भी बता सकते हैं.

Show More

Related Articles

Back to top button
Close