ब्रेकिंग न्यूज़

मोदी सरकार का रिटर्न गिफ्ट : अब सभी का होगा फ्री इलाज, ‘नेशनल हेल्थ पॉलिसी’ मंजूर!

नई दिल्ली – मोदी सरकार ने यूपी और अन्य राज्यों में वोट देकर प्रंचड जीत दिलाने के लिए जनता को रिटर्न गिफ्ट दिया है। कैबिनेट ने बुधवार को नेशनल हेल्थ पॉलिसी को अंतिम मंजूरी दे दी है। हालांकि, मौजूदा ड्राफ्ट में पीएम के निर्देश अनुसार कुछ बदलाव किये गये हैं। नई हेल्थ पॉलिसी के तहत देश के हर नागरिक को सरकारी इलाज की सुविधाएं मिलेगी और कोई भी अस्पताल किसी भी मरीज को इलाज के लिए मना नहीं कर सकता। इस पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस बेस्ड मॉडल या प्रीपेड मॉडल के जरिए सभी को सस्ती कीमत पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। National health policy.

सरकारी अस्पतालों में होगा मुफ्त इलाज –

कैबिनेट द्वारा मंजूर हुई नेशनल हेल्थ पॉलिसी के तहत देश में हर किसी को मुफ्त इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। किसी भी मरीज का इलाज करने से कोई भी सरकारी अस्पताल इंकार नहीं कर सकेगा। सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज और जांच की सुविधा उपलब्ध होगी। इसके अतिरिक्त, मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों को भी एक तोहफा दिया हैं।

मोदी सरकार ने महंगाई भत्ते को 2 फीसदी बढ़ा दिया है, जो इसी साल जनवरी से लागू होगा, यानी कि 1 जनवरी 2017 से प्रभावशाली होगा। इसके अलावा कैबिनेट ने भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) बिल-2017 को मंजूरी दे दी है, जिससे देशभर में 50 नए केंद्रीय विद्यालय खोलने का रास्ता भी साफ हो गया है।

सबका होगा फ्री इलाज, सस्ती कीमत पर सेवायें –

सरकार इस पॉलिसी के तहत इंश्योरेंस बेस्ड मॉडल या प्रीपेड मॉडल जैसे माध्‍यम के जरिये देश में सभी को सस्ती कीमत पर स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध करवाएगी। एजुकेशन सेस की तरह ही स्वास्थ्य सेवायें उपलब्ध कराने के लिए हेल्थ सेस लगाये जायेंगे। इस पॉलिसी के तहत प्रीपेड हेल्थकेयर सर्विस की सुविधा भी रखी गयी है। इस पॉलिसी में जिला अस्पताल और इससे ऊपर के अस्पतालों को पूरी तरह सरकारी नियंत्रण से अलग कर दिया जाएगा।

इस पॉलिसी के तहत हर बीमारी से निपटने के लिए विशेष लक्ष्य बनाये गये हैं। सदन में आज केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने औपचारिक रूप से इस नीति की मंजूरी की घोषणा की।

***

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Close