अध्यात्म

इन आदतों को अपनाने से शनिदेव से होती है रक्षा, जीवन में कभी भी नहीं आती ‘साढ़े साती’

ऐसी मान्यता है कि हम जो बुरे कर्म करते हैं, उसके आधार पर शनि देव हमें सजा देते हैं और साढ़े साती जीवन में शुरू हो जाती है। यही वजह है कि शनि देव को न्याय का देवता भी कहा जाता है। अगर आप शनि देव की साढ़े साती से बचना चाहते हैं। तो जीवन में केवल अच्छे कर्म ही करें। क्योंकि जो लोग अच्छे कर्म करते हैं। शनि देव उन्हें कभी भी परेशान नहीं करते हैं।

शनि के प्रकोप से बचने के लिए आप नीचे बताई गई आदतों को अपने जीवन में शामिल कर लें और इन्हें समय-समय पर करते रहें। शास्त्रों के अनुसार जो लोग ये कार्य करते हैं उन लोगों पर शनि देव की कृपा बन जाती है और शनि देव उनकी हर कार्य में सहायता करते हैं। तो आइए जानते हैं इन आदतों के बारे में।

दान करें

हर शनिवार के दिन काली चीजों या लोहे का दान जरूर करें। इन चीजों का दान करने से शनिदेव प्रसन्न हो जाते हैं और जीवन में किसी भी तरह की बाधा उत्पन्न नहीं होती हैं। शनिवार की सुबह स्नान करें और उसके बाद गरीबों को काले चने, काले तिल, उड़द की दाल और तेल जैसी चीजों का दान कर दें।

उपवास करें

शनिवार के दिन व्रत करने से शनि देव की उपार कृपा जीवन पर बना जाती है। इसलिए शनिवार के दिन व्रत भी जरूर करें। व्रत करने के साथ-साथ शाम के समय शनि देव की पूजा करें।

करें छाया दान

दो महीने में एक बार अपनी छाया का दान भी जरूर करें। छाया का दान करने से भी शनि देव के प्रकोप से रक्षा होती है। एक कटोरी में सरसों का तेल ले और इस तेल में अपने चेहरे को देखें। इसके बाद ये तेल शनि देव के मंदिर में जाकर चढ़ा आए।

स्वच्छता का रखें ख्याल

अपनी और अपने घर की स्वच्छता का खासा ध्यान रखें। क्योंकि जो लोग गंदगी में रहते हैं। वो लोग शनि देव के प्रकोप से नहीं बच पाते हैं। इसलिए रोज नहाएं और अपने घर की सफाई भी अच्छे से करें। घर में जूतों को एक जगह ही रखें और इन्हें बिखेरे नहीं।

मछलियों को आहार दें

शनिवार या बुधवार के दिन मछिलयों को खाना जरूर खिलाएं। ऐसा माना जाता है कि मछलियों को खाना खिलाने से  शनि देव हमेशा प्रसन्न रहते हैं।

पीपल की पूजा करें

पीपल के पेड़ की पूजा करने से धन लाभ होता है। साथ में ही शनि देव के प्रकोप से बचा भी जा सकता है। जो लोग पीपल के पेड़ की पूजा करते हैं उन लोगों को जीवन में कभी भी शनि देव परेशान नहीं करते हैं।

शिव जी की पूजा करें

शिव की पूजा करें और हर सोमवार को शिवलिंग पर जल जरूर चढ़ाएं। ये उपाय करने से शिव जी आपकी रक्षा शनिदेव से करते हैं और शनिदेव सदैव आपके पक्ष में ही रहते हैं।

छाता दान करें

छाते का दान करना उत्तम माना जाता है और किसी गरीब को छाता दान करने से शनि की बुरी दृष्टि जीवन पर नहीं पड़ती है। हालांकि  इस बात का ध्यान रखें की आप केवल काले रंग का छाता ही दान करें।

Back to top button