समाचार

अमेरिका में कोरोना ने मचाया मौत का तांडव, एक दिन में 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत, भुखमरी जैसे हालात

अमेरिका के न्यूयॉर्क की स्थिति सबसे ज्यादा खराब, 5, 820 लोगों की हो चुकी है कोरोना से मौत

कोरोना वायरस का कहर पूरी दुनिया को देखने को मिल रहा है, लेकिन अमेरिका में हालात बद से बद्तर हो चुके हैं। अमेरिका में शुक्रवार को एक दिन में 2 हजार से लोगों की जान चली गई। चीन, इटली, स्पेन में भी कोरोना से बहुत खराब हालात हैं, लेकिन अमेरिका पहला ऐसा देश हैं जहां पर एक दिन में 2 हजार  से ज्यादा लोगों की कोरोना से मौत हो गई। वहीं अमेरिका में कोरोना वायरस से मरने वालों का आंकड़ा 18, 586 पहुंच गया है। इतना ही नहीं अमेरिका में कोरोना संकट के बीच भुखमरी जैसे हालात भी बनने लगे हैं। हजारों की संख्या में लोग सरकार और समाजिक संगठनों द्वारा दिए जा रहे खाने पर निर्भर हो गए हैं।

कार में घंटो बैठकर खाना लेने को मजबूर लोग

अमेरिका मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, टेक्सास के सैन एंटोनियों में गुरुवार को भोजन बांटने के लिए ट्रेडर्स प्लाजा में करीब 6 हजार परिवार अपनी कारों में बैठकर लाइन में लगे रहें। फूड बैंके के अध्यक्ष और सीईओ एरिक कपूर ने कहा की ये हफ्ता हमारा दूसरा बड़ा वितरण कार्यक्रम है, लेकिन सैकड़ों जगह ऐसे वितरण कार्यक्रम हर समय चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोगों को ज्यादा से ज्यादा मदद पहुंचाई जा रही है। खाना परोसने के कार्यक्रम के दौरान सैन एंटोनियो ट्रेडर्स प्लाजा में हजारों कारें दिखाईं दी। इन कारों में घंटो बैठकर लोगों ने अपने और अपने परिवार के लिए खाना लिया।

गौरतलब है कि अमेरिका में पिछले 24 घंटे में 2100 से अधिक मौतें हुई हैं। जॉन हॉपकिंस यूनिवर्सिटी के आंकड़ों के मुताबिक पिछले 24 घंटे में अमेरिका में 2108 लोग अपनी जान गंवा बैठे। दुनिया का सुपर पॉवर देश माने जाने वाले अमेरिका में कोरोना का कहर सबसे ज्यादा बढ़ गया है जहां एक दिन में इतनी ज्यादा जान चली गई। अमेरिका में कोरोना का कहर अपने चरम पर है और अब तक 18 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। वहीं 502,876 लोग इससे संक्रमित हैं। कोरोना के कारण इटली के बाद अमेरिका में सबसे ज्यादा मौत के रिकॉर्ड दर्ज हुए हैं।

न्यूयॉर्क की स्थिति सबसे ज्यादा खराब

अमेरिका में अब तक 27, 314 लोग कोरोना से ठीक भी हुए हैं। वैज्ञानिकों का मानना है कि आज का दिन अमेरिका के लिए काफी खास होने जा रहा है। अमेरिका के न्यूयॉर्क में स्थिति सबसे ज्यादा गंभीर है जहां पर 5,820 लोग की मौत हो चुकी है। वहीं 92 हजार से ज्यादा लोग संक्रमित है। इसके बाद नसाउ काउंटी में 723 लोग कोरोना के कारण अपनी जान गवां चुके हैं। अमेरिका में कोरोना के कहर से लोगों की जान के साथ साथ अर्थव्यवस्था पर भी बहुत बुरा असर पड़ा है। तीन हफ्तों में करीब 1.60 करोड़ लोग बेरोजगार हो गए।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस की मार इटली को भी बहुत ज्यादा पड़ी है जहां मरने वालों की संख्या 18 हजार को पार कर  18849 हो गई है। वहीं इससे 147577 लोग संक्रमित हो चुके हैं। पूरे विश्व में सबसे ज्यादा मौतें इटली में हुई हैं, लेकिन अमेरिका पहला ऐसा देश हैं जहां एक दिन में 2 हजार से ज्यादा लोगों की जान गई। उधर पूरी दुनिया में कोरोना वायरस से जान गंवाने वालों की संख्या एक लाख से ज्यादा हो चुकी है। चीन में दिसंबर में पहली बार कोरोना वायरस का मामला सामने आया था जिसके बाद से 193 देशों में कोरोना का असर देखने को मिला है।

Back to top button