स्वास्थ्य

अपने खानपान से ये 3 चीजें हटा दोगे तो कभी मोटे नहीं होगे, बीमारियाँ भी दूर भागेगी

‘मोटापा’ (Obesity) पूरी दुनिया में बहुत बड़ी समस्या हैं. इस मोटापे की वजह से डायबिटीज, हाई ब्लडप्रेशर, कोलेस्ट्राल और दिल से जुड़ी कई बीमारियाँ होने के खतरे बढ़ जाते हैं. ऐसे में इंसान को कोशिश यही करनी चाहिए कि वो अपने मोटापे को नियंत्रण में रखे. आजकल की लापरवाह जीवनशैली के चलते मोटापे के केस काफी बढ़ गए हैं. ऊपर से लोग जंक फ़ूड खाने के आदि भी हो गए हैं. ऐसे में इस मोटापे से दूर रहने के लिए लोग कई तरह के नुस्खे आजमाते हैं. आज हम आपको तीन ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें यदि आपअपनी डाईट में शामिल नहीं करते हैं तो आपके मोटे होने के चांस बहुत ही कम रह जाते हैं.

मोटापा को दूर रखने में आपकी डाईट सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं. कुछ विशेषज्ञों का तो ये तक दावा हैं कि आपको मोटे से पतला करने में व्यायाम 10 प्रतिशत जबकि फ़ूड डाईट 90 प्रतिशत भूमिका निभाती है. इसलिए ये बहुत जरूरी हैं कि आप अपने खानपान पर ज्यादा ध्यान दे और हमारे द्वारा बात्लाई जा रही चीजों को जितना हो सके अवाइड ही करे. यदि आप इन्हें पूरी तरह छोड़ देते हैं तो और भी अच्छी बात हैं. हमारी यही सलाह हैं कि आप इस डाईट का एक बार पालन जरूर करे. इसके बाद आप खुद अपने शरीर में बदलाव महसूस करने लगेंगे.

फलों का रस (Fruit Juice)

ये नाम सुन आप में से कई लोग हैरान रह गए होंगे. यक़ीनन फल आपकी सेहत के लिए अच्छे होते हैं लेकिन तभी जब आप इन्हें ऐसे ही खाए और इनका जूस बनाकर ना पिए. दरअसल फलों के रस में शुगर की मात्रा नेचरल तौर पर अधिक होती हैं. फलों के अंदर फाइबर भी प्राकृतिक रूप से रहता हैं. जब आप फल खाते हैं तो फाइबर आपके शरीर में जकार इस सुगर को स्थिर रखने में मदद करता हैं. इसके विपरीत यदि आप फल का रस बनाते हैं तो इसका फाइबर नष्ट हो जाता हैं और उसमे सिर्फ सुगर ही रह जाती हैं. इसलिए जूस की बजाए सीधा फल खाना ज्यादा बेहतर होता हैं.

ट्रांस फैट (Trans Fat)

ट्रांस फैट मोटापे को बहुत जल्दी बढ़ाता हैं. इसलिए इसका सेवन करने से हर हाल में बचना चाहिए. ट्रांस फैट स्ट्रीट फ़ूड और बाहर के खाने में सबसे अधिक पाया जाता हैं. इसलिए जंक फ़ूड जैसे पिज्जा, समोसा, कचोरी इत्यादि बाहरी चीजें खाने से बचे. इसके अलावा बिस्कीट और पैकेट बंद चिप्स में भी ट्रांस फैट की मात्रा ज्यादा पाई जाती हैं. इसलिए एक सेहतमंद बॉडी के लिए इन चीजों का सेवन भी कम या बंद कर दे.

डाईट सोड़ा (Diet Soda)

डाईट सोड़ा जैसी चीजें आपके मोटापे को बढ़ावा देने का काम करती हैं. इसमें मौजूद हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सीरीप (एचएफसीएस) और कृत्रिम मिठास आपकी सेहत पर नेगेटिव असर डालते हैं. रिसर्च के अनुसार मोटापे का सबसे बड़ा कारण यही एचएफसीएस होता हैं. इसलिए आपको डाईट सोड़ा पिने से भी परहेज करना चाहिए.

आशा करते हैं कि आपको ये हेल्थ टिप्स पसंद आई होगी. आप इन्हें अपने दोस्तों के साथ भी शेयर कर सकते हैं.

Back to top button
?>