अध्यात्म

शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए करें ये उपाय, रुपये-पैसों से भर जाएगी तिजोरी

धन-संपदा और ऐश्वर्य की देवी हैं मां लक्ष्मी, शुक्रवार के दिन उनकी पूजा से मिलता है लाभ

हिंदू धर्म के मान्यता के अनुसार शुक्रवार का दिन मां लक्ष्मी का दिन होता है। मां लक्ष्मी धन और संपदा की देवी  हैं। जो मां लक्ष्मी की पूजा पूरी श्रद्धा के साथ करते हैं उन पर मां अपनी कृपा बरसाती हैं। लक्ष्मी मां की कृपा से सारी आर्थिक परेशानियां दूर हो जाती हैं और जिस घर में मां लक्ष्मी का वास होता है वहां कभी दरिद्रता औऱ गरीबी नहीं होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें करने से आपके घर की दरिद्रता दूर होगी और मां लक्ष्मी की कृपा आप पर बरसेगी।

व्रत करने से मिलेगा लाभ

सबसे पहले सुबह उठकर नहा ले और घर के मंदिर में ही मां लक्ष्मी की पूजा करें। कभी भी मां लक्ष्मी का ध्यान सिर्फ पैसा रुपया पाने की लालसा में ना करें। आप सच्चे मन से मां लक्ष्मी का ध्यान करें । मां की कृपा से ही आपकी समस्या दूर हो जाएगी। धर्मिक मान्यताओं के अनुसार शुक्रवार के दिन व्रत करने से भी लाभ होता है। अगर हो सके तो इस दिन व्रत करें।

शुक्रवार के दिन पीला कपड़ा लेकर उसमें पांच पीले रंग की कौड़ी, थोड़ा सा केसर और सिक्का डालें। इन सबको बांध कर अपने तिजोरी या उस स्थान पर रख दें जहां आप पैसा रखते हैं। इससे धन लाभ मिलेगा। साथ ही श्री लक्ष्मीनारायण मंदिर में इत्र का दान करें।

लक्ष्मी मां के साथ गणेश जी की भी करें पूजा

इस दिन भगवान गणेश और मां महालक्ष्मी की पूजा करें। पूजा करते वक्त मंदिर में नारियल भी रखें। पूजा करने के बाद इस नारियल को तिजोरी में रख दें। रात के समय इस नारियल को निकालकर किसी गणेश मंदिर में अर्पित कर दें। हालांकि इस बात का ध्यान रखें कि गणेशजी और लक्ष्मी मां की जुड़ी हुई मूर्ति की पूजा ना हो। इनकी मूर्ति अगल बगल रख कर ही पूजा करें।

शुक्रवार के दिन सुबह मां लक्ष्मी के मंदिर में एक जटावाला नारियल, गुलाब, कमल पुष्प माला, सवा मीटर गुलाबी या सफेद कपड़ा, दही, कोई भी सफेद मिठाई मां को अर्पित करें। इसके बाद लक्ष्मी मां की कपूर और देसी घी से आरती करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न हो जाएंगी।

घर के बाहर जलाएं दिया

इस दिन शाम को गाय के घी का दीपक घर के ईशान कोण में जलाएं। इस दीपक में थोड़ा सा केसर डालें और रुई के स्थान पर लाल रंग के सूती धागे का प्रयोग करें। इसके अलावा ऊं श्रीं श्रीये नमः इस मंत्र का 108 बार यानि की एक माला जप करें। इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों पर कृपा बरसाती हैं।

पूजा करने के साथ साथ इस बात का भी ध्यान रखें की कभी भी आपके घर का माहौल ना बिगड़े। लक्ष्मी मां उन जगहों पर कभी प्रवेश नहीं करती हैं जहां हमेशा लड़ाई झगड़ा होता है। साथ ही उस घर में भी लक्ष्मी मां कभी नहीं जाती जहां औरतों का सम्मान नहीं होता है। ऐसे में अपने घर में हमेशा शांति और प्रेम का माहौल बनाए रखें।

लक्ष्मी मां रुपए पैसे के अलावा अन्न का भी एक रुप होती है। कभी भी खाने की बर्बादी ना करें। जो मनुष्य खाने की हमेशा बर्बादी करता है या गुस्से में आकर खाने की थाली फेंक देता है लक्ष्मी मां उससे रुष्ट हो जाती हैं औऱ लाख पूजा-व्रत करने के बाद भी उस पर अपनी कृपा नहीं बरसाती हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button
Close