अध्यात्म

हनुमान जयंती पर भूलकर भी ना करें ये काम, इन गलतियों से क्रोधित हो जाते हैं बजरंग बली

बजरंग बली शांति प्रिय देवता है, लेकिन अगर पूजा के समय गलती हो जाए तो वो क्रोधित हो जाते हैं

हिंदू धर्म में बजरंग बली को सबसे शांत और सबसे शक्तिशाली भगवान माना जाता है। बजरंग बली तो ऐसे भगवान है जो श्री राम का नाम ले लेने भर से ही प्रसन्न हो जाते हैं, लेकिन उनकी पूजा अगर विधिवत तरीके से की जाए तो सावधानी बरतना जरुरी है। हनुमान जी की पूजा में कभी भी लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। अगर ऐसा हुआ तो हनुमान जी क्रोधित हो जाएंगे। हनुमान जी का जन्म चैत्र पूर्णिमा के दिन हुआ था और भारत में इस तिथि को हर वर्ष हनुमान जयंती मनाई जाती है और आज 8 अप्रैल को हनुमान जयंती है। आपको बताते हैं की आपको कौन से ऐसे काम नहीं करने है जिससे हनुमान जी क्रोधित हों।

ना लगाएं चरणामृत का भोग

चरणामृत हमारे यहां पूजा में बहुत शुभ माना जाता है और लगभग सभी देवी-देवताओं की पूजा में इसका भोग लगता है, लेकिन हनुमान जी की पूजा में चरणामृत का इस्तेमाल कभी नहीं करना चाहिए। अक्सर लोग चरणामृत का इस्तेमाल हर देवी-देवता के पूजा में कर देते हैं, लेकिन हनुमान जी की पूजा में इसके इस्तेमाल से बचें।

सूतक में ना करें पूजा

सूतक के दिनों में हनुमान जी की पूजा करना निषेध है। उनकी पूजा उस समय सबसे ज्यादा वर्जित है जब सूतक लगा हो। सूतक तब भी माना जाता है जब परिवार में किसी की मृत्यु हो जाए। ऐसे में सूतक के 13 दिनों में हनुमान जी की पूजा नहीं करनी चाहिए।

रंग का रखें ध्यान

पूजा करते समय रंगों का भी खास ख्याल रखना जरुरी है। हनुमान जी की पूजा करते समय काले और संफेद रंग के कपड़े नहीं पहनने चाहिए। बजरंग बली की जब भी पूजा करनी हो तो उस समय लाल और पीले रंग के कपड़े ही पहनने चाहिए। काले रंग के इस्तेमाल का खास कर ध्यान रखें।

स्त्रियां ना करें स्पर्श

हनुमान जी की पूजा में स्त्रियों को भी खास ख्याल रखना चाहिए। हनुमान जी बाल ब्रह्मचारी है और इस वजह से स्त्रियों के स्पर्श से दूर रहते थे। ऐसे में औरतों और महिलाओं को हनुमान जी की पूजा करते समय उन्हें स्पर्श करने से बचना चाहिए।

घर में ना हो कलह

बजरंग बली जी शांति प्रिय देवता हैं। जहां घर में प्रसन्नता होती है खुशिहाली होती है, वहां हनुमान जी अपनी कृपा बरसाते हैं। ऐसे में घर में कलह का माहौल बना कर ना रखें। अशांति से शनि का प्रकोप बढ़ता है। साथ ही दिन में सोने से भी हनुमान जी क्रोधित हो जाते हैं।

नमक का सेवन ना करें

हनुमान जी की पूजा करने वाले भक्त को मंगलवार और हनुमान जयंती के व्रत वाले दिन नमक का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही उस दिन ज्यादा से ज्यादा दान करने के बारे में सोचें। अगर कोई दान में कोई सामान दे रहा हो तो बिल्कुल भी ना लें, खासकर किसी की दी हुई मिठाई को बिल्कुल ना खाएं।

टूटी तस्वीर की कदापि ना करें पूजा

बजरंग बली की टूटी हुई तस्वीर या मूर्ति की भी पूजा नहीं करनी चाहिए। अगर हनुमान जी की कोई तस्वीर फटी है या मूर्ति खंडित है तो उसे फौरन हटा दें। चाहें तो प्रभु को ध्यान करके ही उनकी पूजा कर लें, लेकिन फटी टूटी मूर्ति की पूजा कभी नहीं करनी चाहिए। हनुमान जयंती के दिन भूलकर भी मांस और मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।

Back to top button