स्वास्थ्य

मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti Benefits in Hindi)

मुल्तानी मिट्टी एक प्रकार की मिट्टी होती है जो कि चटानों से हासिल की जाती है। इस मिट्टी में कई सारे गुण मौजूद होते हैं जो कि बाल और चेहरे को चमकाने का काम करते हैं। मुल्तानी मिट्टी के फायदे इसे विशेष मिट्टी बनाते हैं। मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग कई तरह के ब्यूटी प्रोडक्ट्स को बनाने में भी किया जाता है। मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani mitti ke fayde) अनगिनत हैं और इसके फायदे जानने के बाद आप भी इसका प्रयोग जरूर करने लग जाएंगे। तो आइए जानते हैं मुल्तानी मिट्टी के फायदे।

त्वचा से जुड़े मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti for Skin in Hindi)

मुल्तानी मिट्टी त्वचा के लिए उत्तम मानी जाती है और इसे चेहरे पर लगाने से कई प्रकार के लाभ मिलते हैं, जो कि इस प्रकार हैं।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

रंगत हो गोरी

मुल्तानी मिट्टी के फायदे त्वचा के रंग को साफ़ करने में गुणकारी होते हैं। चेहरे पर मुल्तानी मिट्टी लगाने से चेहरे की रंगत गोरी हो जाती है और चेहरे पर निखार आ जाता है। आप हफ्ते में तीन बार मुल्तानी मिट्टी का पैक अपने चेहरे पर लगाएं। (और जाने – चेहरे का रंग कैसे साफ करे)

इस तरह से तैयार करें फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी का पैक तैयार करने के लिए टमाटर के रस, हल्दी और एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी के पाउडर की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले मुल्तानी मिट्टी के पाउडर में थोड़ी सी हल्दी और टमाटर का रस मिला दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और ये पैक अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। इस पैक को 15 मिनट के लिए चेहरे पर लगा रहने दें। 15 मिनट बाद पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। मुल्तानी मिट्टी का ये पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे की रंगत हल्की हो जाएगी और चेहरे पर चमक आ जाएगी।

त्वचा बनें मुलायम

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani mitti ke fayde) त्वचा को मुलायम बनाने में भी लाभकारी होते हैं। कई लोगों की त्वचा काफी रुखी होती है। अगर आपकी त्वचा भी बेहद ही रुखी है। तो आप मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक चेहरे पर लगा लें। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से चेहरे का रुखापन गायब हो जाएगा और चेहरा मुलायम बन जाएगा।

इस तरह से तैयार करें फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी के पाउडर के अंदर थोड़ा सा पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। इसके बाद इस पेस्ट के अंदर शहद डाल दें और शहद को अच्छे से मिक्स कर लें। इस पैक को अपने चेहरे पर लगा लें और जब ये सूख जाए तो हल्के गर्म पानी से चेहरे को साफ कर लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगाएं। ये फेस पैक चेहरे पर लगाने से चेहरे का रुखापन एकदम दूर हो जाएगा और त्वचा मुलायम बन जाएगी।

तैलीय त्वचा से मिले राहत

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

तैलीय त्वचा पर मुंहासे और दाने खूब हो जाते हैं। तैलीय त्वचा की वजह से चेहरे पर ब्लैकहेड्स की समस्या भी हो जाती है। दरअसल तैलीय त्वचा होने पर चेहरे पर आसानी से धूल और मिट्टी जम जाती है। जिसकी वजह से चेहरे पर ब्लैकहेड्स हो जाते हैं। अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो आप नीचे बताए गए मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक को लगाएं। इस फेस पैक को लगाने से तैलीय त्वचा से आराम मिल जाएगा।

इस तरह से तैयार करें फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी के अंदर गुलाब जल मिला दें और इन्हें अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद ये फेस पैक चेहरे पर लगा लें। जब ये फेस पैक सुख जाए तो पानी की मदद से चेहरे को साफ कर लें। मुल्तानी मिट्टी और गुलाब जल का ये फेस पैक लगाने से त्वचा पर मौजूद तेल एकदम गायब हो जाएगा।

कील-मुंहासों के लिए

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani mitti ke fayde) कील-मुंहासों के संग भी जुड़े हुए हैं। जिन लोगों को अधिक कील -मुंहासे होते हैं। वो लोग मुल्तानी मिट्टी जरूर लगाया करें। मुल्तानी मिट्टी लगाने से कील मुंहासे की समस्या से आपको राहत मिल जाएगा।

कील मुंहासों का फेस पैक
मुल्तानी मिट्टी के अंदर एक चम्मच हल्दी पाउडर और दो चम्मच शहद के डाल दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स कर लें और चेहरे पर लगा लें। जब ये सूख जाएं तो हल्के गर्म पानी से इसे साफ कर लें। कील मुंहासों से आपको आराम मिल जाएगा।

दाग धब्बे करें दूर

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

जिन लोगों के चेहरे पर दाग धब्बे के निशान हैं वो लोग भी मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाया करें। मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से दाग धब्बे की समस्या दूर हो जाती है और चेहरा एकदम साफ हो जाते है।

ऐसे तैयार करें फेस पैक
दाग धब्बे होने पर मुल्तानी मिट्टी के अंदर आलू का रस मिलाकर फेस पैक तैयार कर लें। इस फेस पैक को चेहरे पर लगा लें और आधे घंटे बाद पानी की मदद से इसे साफ कर लें। हफ्ते में तीन बार ये फेस पैक अपने चेहरे पर लगाएं। आपके चेहरे पर मौजूद दाग धब्बे एकदम साफ हो जाएंगे।

बालों कें संग जुड़े मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani Mitti for Hair in Hindi)

मुल्तानी मिट्टी के फायदे बालों के साथ भी जुड़े हुए हैं और मुल्तानी मिट्टी को बालों पर लगाने से बालों से जुड़ी कई समस्या को दूर की जा सकता है।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे

  1. बालों का रुखापन दूर करने के लिए बालों पर मुल्तानी मिट्टी लगाएं। मुल्तानी मिट्टी में पानी मिलाकर घोल तैयार कर लें। इस घोल को अपने बालों पर अच्छे से लगा लें और एक घंटे तक इसे बालों पर ही लगा रहने दें। जब ये सूख जाए तो बालों को साफ कर लें। आपके बाल एकदम मुलायम हो जाएंगे। आप चाहें तो इस हेयर पैक में शहद भी मिला सकते हैं।
  2. रूसी की समस्या होने पर मुल्तानी मिट्टी के अंदर नींबू का रस और मेथी का पाउडर मिलाकर हेयर पैक तैयार कर लें। इस पैक को बालों पर लगा लें। आंधे घंटे बाद शैम्पू की मदद से बालों को धो लें। इस हेयर पैक को लगाने से रुसी दूर हो जाएगी।
  3. लंबे बाल पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के अंदर जैतून का तेल और दही मिला दें। इन्हें अच्छे मिक्स कर दें और इस हेयर पैक को बालों पर लगा लें। ये हेयर पैक बालों पर लगाने से बाल घने और लंबे हो जाएंगे। साथ में ही बालों का गिरना भी बंद हो जाएगा।

मुल्तानी मिट्टी के फायदे (Multani mitti ke fayde) पढ़ने के बाद इसका इस्तेमाल आप जरूर करें। मुल्तानी मिट्टी आपको आसानी से बाजार में मिल जाएगी। इसे खरीदने के बाद इसे पीस लें और इसका पाउडर तैयार कर लें।

Back to top button