स्वास्थ्य

कमर दर्द से मिल जाएगा फौरन आराम, बस रखें इन बातों का ध्यान और आजमाएं ये घरेलू उपचार

आजकल कमर दर्द की समस्या से कई सारे लोग जूझ रहे हैं। कमर दर्द होने पर उठने, बैठने और लेटने में काफी तकलीफ महसूस होती है और कई बार तो ये दर्द इतनी तेज होती है कि सही से खड़ा होने में भी परेशानी होती है। अगर आप भी कमर दर्द से बेहद ही परेशान रहते हैं और दवाई लेने के बाद भी इस दर्द से आराम नहीं मिलता है। तो इस लेख में बताए गए नुस्खों और बातों का पालन करें। इन चीजों की मदद से कमर दर्द गायब हो जाएगी और इस दर्द से आराम मिल जाएगा।

कमर दर्द दूर करने के नुस्खे

करें तेल की मालिश

कमर दर्द होने पर तेल से मालिश करें। तेल की मालिश कमर दर्द को सही कर देती है। आप भृंगराज तेल को गर्म कर लें और इस तेल से कमर पर मालिश करें। ये तेल दिन में दो बार कमर पर लगाएं। इस तेल से रोजाना मालिश करने से दर्द फौरन भाग जाएगी। भृंगराज तेल के अलावा आप सरसों के तेल से भी मालिश कर सकते हैं। सरसों के तेल को अच्छे से गर्म कर लें और उसके अंदर लहसुन डाल दें। फिर इस तेल से 15 मिनट तक कमर की मालिश करें।

नमक से करें सिकाई

नमक से सिकाई करने से भी कमर दर्द से निजात मिल जाती है। कमर में दर्द की शिकायत होने पर काले नमक को गरम कर लें। उसके बाद इस नमक को एक कपड़े में बांध दें। इस कपड़े को दर्द वाली जगह पर रख दें और इससे सिकाई करें। काले नमक से सिकाई करने से भी कमर दर्द सही हो जाती है।

तुलसी के पत्ते खाएं

शहद के साथ तुलसी के पत्ते खाने से भी कमर की दर्द सही हो जाती है। इस आयुर्विदक नुस्खे के तहत कुछ तुलसी के पत्ते लेकर उन्हें पीस लें। उसके बाद इनके अंदर शहद डाल दें और इस मिश्रण को खा लें। रोज तीन बार ये मिश्रण खाएं। आपकी दर्द भाग जाएगी। इस मिश्रण को खाने के अलावा तुलसी के तेल से भी कमर की मालिश करना लाभदायक होता है।

रखें इन बातों का ध्यान

  • गलत तरीके से सोने के कारण भी कमर पर बुरा प्रभाव पड़ता है। इसलिए आप सही तरीके से ही सोया करें। साथ में ही सोने के लिए अच्छे गद्दों और आरामदायक तकिये का ही इस्तेमाल करें।
  • व्यायाम करना सेहत के लिए अच्छा होता है और जो लोग रोज व्यायाम करते हैं। उनको कमर दर्द की शिकायत नहीं होती है।
  • जिन लोगों को कमर में दर्द की तकलीफ रहती है। वो लोग भारी सामान उठाने से बचें। क्योंकि ऐसा करने से मांसपेशियों में खिंचाव आ जाता है और कमर की दर्द सही होने की जगह और बढ़ जाती है।
  • एक जगह पर अधिक देर तक ना बैठें। ऑफिस में काम करते समय हर 20 मिनट बाद अपनी कुर्सी से उठें और थोड़ा घूमें। ऐसा करने से कमर पर दवाब नहीं पड़ता है और कमर में दर्द की शिकायत नहीं होती है।

ऊपर बताए गए नुस्खों के बाद भी अगर आपको कमर में दर्द की शिकायत होती है तो तुरंत डॉक्टर से जांच करवाएं।

Back to top button