दिलचस्प

लॉकडाउन में पार्लर है बंद तो घर पर बैठे बैठे कर लें क्लीनअप, बढ़ेगा निखार

कम खर्चे में घर बैठे कर सकतीं हैं क्लीन-अप, फॉलो करें ये स्टेप

लॉकडाउन का समय चल रहा है और हर कोई इस वक्त अपने घर में कैद है।जरुरत के सामान के अलावा और सारी चीजें बंद हैं जिसमें पार्लर भी शामिल है। आम दिनों में तो आप पार्लर जाकर क्लीन-अप फेशियल करवा सकती हैं, लेकिन इस क्वैरेंटाइन के वक्त में ऐसा कर पाना आसान नहीं हैं। अगर आप घर बैठे बैठे बोर हो रही हैं और चेहरे को और खूबसूरत बनाना चाहती हैं तो आराम से क्लीन अप कर सकती हैं। घर पर ही आपको क्लीन-अप का सारा सामान मिल जाएगा जिसके लिए आपको कहीं बाहर जाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपको बताते हैं कैसे कर सकती हैं घर बैठे क्लीन-अप।

सबसे पहले ये जान लें की क्लीनअप के लिए आपको कौन से जरुरी सामान चाहिए होंगे। इसके लिए आपको चाहिए होगा क्लीनजर, फेशवॉश, क्लीनजिंग मिल्क या फोम, फेशियल स्क्रब, स्टीमर, क्रीम, फेस पैक, गुलाबजल हो तो और भी अच्छा, ब्लैकहेड्स रिमूवर और सॉफ्ट तौलिया।

फेश वॉश

क्लीन-अप करने के लिए सबसे पहले सादे पानी से चेहरे को साफ कर लें। इसके बाद अपने चेहरे के हिसाब से कोई फेशवॉश लगा लें। चेहरे के हिसाब का मतलब अगर तैलीय चेहरा है तो अलग फेशवॉश का इस्तेमाल करें औऱ रुखी त्वचा के लिए अलग। अब फेशवॉश को चेहरे और गर्दन पर मल कर धूल लें। अब तौलिए से सुखा लें।

क्लींजर

अगला स्टेप है क्लींजर। इसके लिए 1 चम्मच शहद, आधा चम्मच नींबू का रस और कुछ बुंदे ग्लिसरीन की मिलाकर एक पेस्ट बना ले। अब इसे चेहरे पर लगाकर उंगलियों से मसाज करें। उंगलियों को फेश के सर्कुलेशन मोशन में घुमाकर चलाते रहे। 2 मिनट तक ऐसा करने के बाद स्पंज या तौलिए से चेहरा साफ कर लें।

स्क्रबिंग

चेहरे की अंदर तक सफाई के लिए स्क्रबिंग काफी सही है। अगर आपके पास पहले से स्क्रबिंग क्रीम मौजूद है तो ठीक वरना घर पर पेस्ट सानी से तैयार कर सकते हैं। 2 चम्मच कॉफी पाउडर लें,1 चम्मच चीनी, 1 चम्मच नारियल का तेल मिक्स करके स्क्रब तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगा कर 5 से 7 मिनट तक चेहरे की मसाज करें। खासकर नाक के पास अपनी उंगलियों से ज्यादा मसाज करें। फिर पानी से धो लें या स्पंज से साफ कर लें।

स्टीमिंग

अगर स्टीमर है तो बढ़िया वरना आप एक भगौने में पानी भरकर पांच मिनट तक गरम कर लें। इसके बाद पानी गर्म हो जाने पर बर्तन के ऊपरी सतह पर मुंह रखकर तौलिए से खुद को ढक कर भांप लें। ऐसा 3-4 बार करें। आप चाहें तो ऑलिव आयल भी पानी में मिला सकती हैं।

ब्लैकहैड्स हटाएं

लड़कियों के पास ब्लैकहैड्स रिमूवर अक्सर ही होता है। ऐसे में स्क्रबिंग औऱ स्टीमिंग के बाद आप आसानी से ब्लैकहेड्स निकाल सकती हैं। हालांकि इसे बहुत सावधानी से करिएगा क्योंकि खुद से ब्लैकहेड्स निकालना थोड़ा और तकलीफ भरा होता है।

फेस पैक

घर पर आप नैचुरल फेस पैक तैयार कर सकती हैं। घर पर फेस पैक तैयार करने के लिए आप आधा चम्मच बेसन, चुटकी भर हल्दी, थोड़ा सा शहद और कुछ बूंदे गुलाबजल की ले लें। अब पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा लें और 4-5 मिनट सूखने दें। जब सूख जाए तो चेहरे पर हल्का सा पानी लगाकर मसाज करें और साफ कर लें।

टोनिंग

अब उंगलियों की मदद से टोनर लें औऱ चेहरे पर लगाकर छोड़ दें। टोनर चेहरे का पीएच लेवल सही रखने का काम करता है। टोनर नहीं हो तो खीरे के रस से भी बात बन सकती है। 10 मिनट के लिए चेहरे पर खीरे का रस लगा लें। इससे भी चेहरा चमक जाएगा।

मॉइस्चराइजर

सबसे अंत में आता है माइस्चराइजर। अपने स्किन के हिसाब से कोई भी मॉइस्चराइजर लगा लें और चेहरे पर अच्छी तरह से मिला ले।

इस तरह से घर बैठे बैठे बेहद कम पैसों में आप खुद का क्लीन-अप कर सकती हैं। इससे आपके चेहरे की चमक बढ़ेगी और लॉकडाउन खुलने पर भी आपको पॉर्लर भागने की जल्दी नहीं होगी।

Back to top button