समाचार

अपने गुरु को ‘गुरुदक्षिणा’ देगें पीएम मोदी, नए राष्ट्रपति के लिए आगे बढ़ाया आडवाणी का नाम!

नई दिल्ली – यूपी विधानसभा चुनावों में भारी बहुमत से जीत दर्ज करने के बाद अब बीजेपी अपनी पसंद का राष्ट्रपति चुनने के लिए स्वतंत्र है। इसके लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी का नाम खुद पीएम मोदी ने आगे किया है। नए राष्ट्रपति के चयन को लेकर 8 मार्च को सोमनाथ मंदिर में एक मीटिंग में चर्चा हुई थी, जिसमें पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह समेत खुद लालकृष्ण आडवाणी भी मौजूद थे। अगर आडवाणी राष्ट्रपति बनते हैं तो यह पीएम मोदी की तरफ से आडवाणी को ‘गुरुदक्षिणा’ होगी। Advani could become new president.

आडवाणी बन सकते हैं अगले राष्ट्रपति

सूत्रों की मानें तो आडवाणी का नाम राष्ट्रपति के लिए फाइनल माना जा रहा है। मोदी और आडवाणी के कुछ करीबी नेताओं ने बताया है कि विधानसभा के नतीजे से पहले सोमनाथ में एक बैठक हुई थी, जिसमें पीएम मोदी, शाह, आडवाणी के अलावा गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल भी मौजूद थे। उस बैठक के दौरान पीएम मोदी ने कहा था कि यदि बीजेपी यूपी में जीतती है तो वह अपने गुरु आडवाणी को राष्ट्रपति पद पर देखना चाहते हैं। आपको बता दें कि 1990 में आडवाणी ने जब सोमनाथ से अयोध्या की यात्रा शुरू की थी और तो उन्होंने मोदी को अपने सारथी के रूप में प्रोजेक्ट किया था, इसलिए पीएम मोदी उन्हें अपना राजनीतिक गुरु मानते हैं।

यूपी के चुनाव नतीजे ने बदला मन –

गौरतलब है कि 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान जब नरेंद्र मोदी को पीएम पद के दावेदार के रूप में पेश किया गया, तब आडवाणी ने इसका विरोध किया था। मोदी के पीएम बनने के बाद से ही आडवाणी ने मौन साध लिया। ऐसा माना जाने लगा कि दोनों के बीच उसी वक्त से कोल्डवार शुरू हो गया था। लेकिन पीएम ने राष्ट्रपति के लिए उनका नाम आगे कर अपने गुरु को गुरुदक्षिणा देने की पूरी तैयारी कर ली है। आपको बता दें कि मोदी को गुजरात का सीएम बनवाने में भी आडवाणी ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

Back to top button