समाचार

ओडिशा में 1 हफ्ते में तैयार किए गए 650 बिस्तर के 2 कोरोना अस्पताल, बड़े स्तर पर तैयारी शुरू

कोरोना वायरस अमेरिका और यूरोप के देशों में बुरी तरह से फैल गया है और इन देशों में कोरोना की वजह से हजारों की संख्या में लोगों की मौत हो रही है। जबकि इस समय दुनिया में 10 लाख से अधिक लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। इस समय भारत में कोरोना वायरस नियंत्रण की स्थिति में है और इस वायरस को फैलने से रोकने के लिए केंद्रीय और राज्य सरकारें कड़े नियम बना रही है। साथ में ही इस वायरस से लड़ने के लिए युद्ध स्तर की तैयारी भी की जा रही हैं। केंद्रीय सरकार और राज्य सरकारें आगे का सोचकर चल रही हैं और अपने आपको हर बुरी स्थिति के लिए तैयार कर रही हैं।

ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस के मद्देनजर अपनी तैयारियां और तेज कर दी हैं। इस राज्य की सरकार ने अपने यहां के दो बड़े अस्पतालों को कोरोना अस्पताल में तब्दील कर दिया है। ताकि कोरोना के अधिक मामले सामने आने के बाद मरीजों का इलाज तुरंत किया जा सके। आपकों बता दें कि अभी तक अन्य राज्यों के मुकाबले इस राज्य से कोरोना के बेहद ही कम मामले सामने आए हैं। लेकिन फिर भी ओडिशा सरकार बुरी स्थितियों से निपटने के लिए तैयारी कर ही है।

भुवनेश्वर कलिंगा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (कीम्स) में 500 बेड वाला कोरोना अस्पताल तैयार किया गया है और कटक के अश्विनी अस्पताल में 150 बेड तैयार किए गए हैं। ये दोनों अस्पताल विशेष कोविड-19 के लिए तैयार किए गए हैं और एक सप्ताह में बनाए गए हैं। इन 650 बेड़ में से 100 क्रिटिकल केयर यूनिट हैं। भुवनेश्वर कलिंगा इंस्टीट्यूट आफ मेडिकल साइंस (कीम्स) में एक ब्लॉक को कोरोना वॉर्ड में बदला गया है। इस अस्पताल में डॉक्टर, नर्स, पारा मेडिकल तथा हाउसकीपिंग की विशेष टीम बनाई गई है। जो कि सिर्फ कोरोना वॉर्ड में ही रहकर काम करेगी। डॉक्टर सुब्रत आचार्य की निगरानी में इस अस्पताल का संचालन होगा। वहीं संदिग्ध कोरोना मरीज को अस्पताल में आने-जाने के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। ताकि अस्पताल के अन्य मरीज कोरोना मरीजों के संपर्क में ना आएं।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से किया उद्घाटन

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए इन दोनों अस्पतालों का उद्घाटन किया है। साथ में ही नवीन पटनायक ने सांसद डा. अच्यूत सामंत को बधाई भी दी है। वहीं आने वाले समय में और इस राज्य के अन्य अस्पतालों में भी कोरोना बेड तैयार किए जाने हैं।

तीन दिनों में होंगे 500 बेड तैयार

इन 650 बेड़ के अलावा एसयूएम अस्पताल में 500 और बेड़ तैयार किए जा रहे हैं और सरकार के मुताबिक ये बेड आने वाले 3 तीनों में तैयार हो जाएंगे। जिसके साथ ही इस राज्य में 1150 कोरोना बेड हो जाएंगे।

इस समय ओडिशा में 20 लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए हैं और इनका इलाज अस्पतालों में किया जा रहा है। शुक्रवार को इस राज्य में कोरोना वायरस के 5 केस सामने आए थे। वहीं भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या 2500 के पार चली गई है। जबकि मरने वालों की संख्या 68 पहुंच गई है। इस समय महाराष्ट, दिल्ली, केरल, यूपी और राजस्थान से कोरोना के सबसे अधिक मामले सामने आए हैं और दिल्ली में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या 400 पहुंच गई है।ऐसे में कोरोना के केस आने वाले दिनों में और अधिक बढ़ सकते हैं।

Back to top button