अध्यात्म

जीवन में दुखों का लेवल बढ़ गया हैं तो आज ही करे शनिदेव के ये 7 उपाय, सुखभरे दिन लौट आएँगे

ज्योतिष शास्त्रों के अनुसार हमारी कुंडली पर ग्रहों का प्रभाव ही ये निश्चित करता हैं कि हमें जीवन में सुख ज्यादा मिलेगा या दुःख ही दुःख आता जाएगा. लगभग हर व्यक्ति के जीवन में एक समय ऐसा अवश्य आता हैं जब उसकी लाइफ में दुखों का पहाड़ टूट पड़ता हैं. ऐसे में इस बात के चांस भी ज्यादा होते हैं कि आपकी कुंडली में शनि भारी हैं. सभी नौ ग्रहों में शनिदेव का क्रोध ही बेहद खतरनाक माना जाता हैं. यदि शनिदेव आपके ऊपर नाराज हो जाए तो असीमित कष्टों से आमना सामना करना पड़ सकता हैं. ऐसे में शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए और अपने बुरे दिनों को अच्छे दिनों में बदलने के लिए आपको कुछ ख़ास उपाय आजमाना चाहिए. आज हम आपको शनिदेव के कुछ इए उपाय बताने जा रहे हैं जिहें अच्छे मन से करने पर आप शनिदेव के गुस्से को प्रेम में भी बदल सकते हैं.

1. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए आपको अपने माता पिता को सुखी रखना होगा. यदि आप अपने पेरेंट्स का मान सम्मान करते हैं और उनकी दिल से सेवा भी करते हैं तो शनिदेव आप से प्रसन्न रहते हैं. यदि आप घरवालों से दूर भी रह रहे हैं तो उन्हें मन में या फोन के माध्यम से रोजाना प्रणाम अवश्य करे. याद रहे माता पिता का अपमान शनिदेव को गुस्सा दिला सकता हैं.

2. यदि आप शनि की ढैय्या या साढ़ेसाती से पीड़ित हैं तो यह उपाय आपका भला कर सकता हैं. शनिवार की शाम शमी के वृक्ष की जड़ ले आए. अब इस जड़ को एक काले कपड़े में पिरोकर इसे अपने दाहिने हाथ में बाँध ले. ऐसा करने के बाद आप ‘ॐ प्रां प्रीं प्रौं स: शनिश्चराय नम: ‘ मंत्र का तीन माला जाप करे. शनि की दशा धीरे धीरे टलने लगेगी.

3. यदि आप शनि से जुड़े दोषों से छुटकारा पाना चाहते हैं तो भोलेनाथ की आराधना करना भी एक कारगर उपाय होता हैं. आप शिव सहस्त्रनाम या शिव के पंचाक्षरी मंत्र का पाठ कर शनि के प्रकोप को दूर कर सकते हैं. इससे ना सिर्फ आपके जीवन की बाधाएं दूर होती हैं बल्कि शनिदेव की अच्छी वाली कृपा भी प्राप्त होती हैं.

4. शिवजी के अतिरिक्त हनुमानजी की उपासना करने से भी शनिदेव से जुड़ी समस्याएं समाप्त हो जाती हैं. यदि आपकी कुंडली में शनि दोष हैं तो रोजाना सुंदरकांड का पाठ करना एवं मंदिर जाकर मीठा प्रसाद चढ़ाना लाभकारी होता हैं. ये मीठा प्रसाद आप अपनी क्षमता के अनुसार चढ़ा सकते हैं.

5. यदि आपके ऊपर शनि का प्रकोप कुछ ज्यादा ही हैं तो इस मंत्र का प्रत्येक शनिवार जाप करे ‘सूर्य पुत्रो दीर्घ देहो विशालाक्ष: शिव प्रिय:। मंदाचाराह प्रसन्नात्मा पीड़ां दहतु में शनि:।।.’

6. शनि दोष या वास्तु दोष से जुड़ी समस्यां हो तो घर में शमी का वृक्ष लगाना लाभकारी होता हैं. आपको इसे लगाने के बाद वृक्ष की रोजाना पूजा भी करनी चाहिए. इससे शनिदेव की कृपा घर पर बनी रहती हैं और दुःख दर्द दूर होते हैं.

7. शनिवार के दिन शनिदेव को नीले रंग का अपराजिता फूल चढ़ाना अच्छा माना जाता हैं. इसके अलावा उनके सामने काले रंग की बाती और तिल के तेल का दीपक भी अवश्य प्रज्वलित करे. इसके साथ शनिवार को महाराज दशरथ का लिखा शनि स्तोत्र भी पढ़ना चाहिए.

Back to top button