समाचार

COVID 19: व्हाट्सअप और फेसबुक पर अफवाहें फैलाने के आरोप में ओडिशा में 5 लोग गिरफ्तार

कोरोना वायरस का संक्रमण जितनी ही तेजी से देशभर में फैल रहा है, उतनी ही तेजी से अफवाहें भी फैल रही हैं। ऐसे में अब पुलिस और प्रशासन भी इसे लेकर सख्त हो गया है। इसका उदाहरण ओडिशा में देखने को मिला है। यहां व्हाट्सएप और फेसबुक के जरिए कोरोना वायरस को लेकर झूठी जानकारी फैलाने के आरोप में 5 लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है। गिरफ्तार किए गए 5 लोगों में एक महिला भी शामिल है। दो लोगों को भद्रक टाउन (Bhadrak Town) पुलिस स्टेशन इलाके से गिरफ्तार किया गया है। वहीं महिला की गिरफ्तारी भी इसी इलाके से हुई है। चौथे और पांचवे शख्स की गिरफ्तारी धमरा (Dhamara) और टिहिदी (Tihidi) इलाके से हुई है।

एसपी की अपील

भद्रक जिले के एसपी राजेश पंडित की ओर से लोगों से यह अपील की गई है कि कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर किसी भी तरह की अफवाह ना फैलाएं। बीते मंगलवार को दुबई से लौटे एक शख्स को कोरोना वायरस के संक्रमण का पॉजिटिव पाया गया था। इसके बाद 29 साल के शख्स को कटक स्थित एससीबी मेडिकल कॉलेज एंड अस्पताल में इलाज के लिए भर्ती करा दिया गया था। हिरासत में लिए गए अभियुक्तों पर यह आरोप है कि उन्होंने इसके बाद कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर व्हाट्सएप और फेसबुक के जरिए झूठी जानकारी फैलाई थी, जिससे कि लोगों के बीच दहशत पैदा हो सकती थी।

पहले भी हुई थी गिरफ्तारी

ओडिशा पुलिस इस मामले में लगातार सख्ती बरत रही है। इससे पहले भी राज्य के अलग-अलग हिस्सों से एक टीचर सहित 6 लोगों को कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर अफवाहें फैलाने के आरोप में गिरफ्तार कर लिया गया था। COVID-19 के लिए राज्य सरकार के मुख्य प्रवक्ता सुब्रतो बागची की ओर से बताया गया है कि राज्य में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर किसी भी तरह की अफवाह फैलाने वालों पर पुलिस और प्रशासन की पैनी निगाह बनी हुई है। इसे किसी भी सूरत में बर्दाश्त नहीं किया जाएगा और अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग COVID-19 को लेकर अफवाहें फैलाने का काम कर रहे हैं, उनके खिलाफ आईटी एक्ट और महामारी एक्ट के तहत कार्यवाही की जाएगी।

ये पाए गए थे पॉजिटिव

भुवनेश्वर स्थित एम्स में बीते बुधवार की रात को एक 60 साल के व्यक्ति को कोरोना वायरस का पॉजिटिव पाया गया है। इसके बाद राज्य में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 5 हो गई है। इस व्यक्ति का एम्स में इलाज चल रहा है। राज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की ओर से बताया गया है कि इससे पहले जो 4 कोरोना मरीजों का इलाज चल रहा था, उनमें से भुवनेश्वर में एक मरीज को बीते बुधवार को पूरी तरह से ठीक होने के बाद छुट्टी दे दी गई है। उसी तरीके से एक युवक जो कि यूके से लौटने के बाद कोरोना वायरस के संक्रमण का पॉजिटिव पाया गया था, वह भी अब पूरी तरह से ठीक हो चुका है और उसकी रिपोर्ट फिर से नेगेटिव आई है।

पढ़ें स्पैनिश फ्लू : 100 साल पहले कोरोना जैसे वायरस ने मचाया था आंतक, इस तरह से बची थी लोगों की जान

Back to top button