दिलचस्प

रामायण: दुनिया की चकाचौंध से दूर हो गई ‘कैकेयी’ बनने वाली पद्मा खन्ना, जानिए कैसी लगती हैं वो आज

90 के दशक में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले रामानंद सागर के धारावाहिक रामायण के सभी किरदारों को लोग आज भी भूल नहीं पाए हैं. रामायण का एक ऐसा ही किरदार है रानी कैकेयी का…. रामानंद सागर के रामायण में कैकेयी की भूमिका अभिनेत्री पद्मा खन्ना ने निभाई थी. अभिनेत्री पद्मा खन्ना ने अपने अभिनय से इस किरदार में इस कदर जान डाल दी कि लोग सच में उनसे नफरत करने लगे थे. एक कलाकार की सबसे बड़ी खासियत यही होती है कि वह अपने निभाए गए किरदार से पहचाना जाए. एक बार फिर से दूरदर्शन पर रामायण का प्रसारण शुरू हो चुका है. आज हम आपको रामानंद सागर के रामायण में कैकेयी की भूमिका निभाने वाली पदमा खन्ना की जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातों के बारे में बताने जा रहे हैं.

पदमा खन्ना लंबे समय से ग्लैमर की दुनिया से दूरी बनाए हुए हैं. साल 1987 में दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक रामायण में काम करने के बाद पदमा खन्ना ने बहुत सारी फिल्मों में काम किया. पद्मा खन्ना ने भोजपुरी फिल्मों के द्वारा अपने करियर की शुरुआत की. साल 1961 में फिल्म “भैया” से उन्होंने मुख्य अभिनेत्री के रूप में फिल्म इंडस्ट्री में कदम रखा. इन्हे साल 1970 में फिल्म “जॉनी मेरा नाम” में एक बहुत बड़ा ब्रेक मिला.

पद्मा खन्ना ने अमिताभ बच्चन के साथ फिल्म “सौदागर” में भी काम किया है. जिसके लिए उन्हें आज भी याद किया जाता है. फिल्म “सौदागर” का गाना “सजना है मुझे सजना के लिए” बहुत मशहूर हुआ था. इस गाने को लोग आज भी गुनगुनाते हैं.

पदमा खन्ना ने अलग-अलग भाषाओं की बहुत सारी फिल्मों में अभिनय किया है. पर पद्मा खन्ना को अधिकतर डांसर की भूमिका ही मिली. इन फिल्मों में “लोफर” “जाने बहार” और “पाक़ीज़ा” जैसी फिल्मो के नाम शामिल है. पद्मा खन्ना ने निर्देशक जगदीश एल सीडाना के साथ शादी की है. इन दोनों की पहली मुलाकात फिल्म “सौदागर” की शूटिंग के दौरान हुई थी. सिडाना “सौदागर” फिल्म के असिस्टेंट डायरेक्टर थे. सिडाना ने ऐसी बहुत सारी फिल्में बनायीं है जिसमें पद्मा खन्ना ने मुख्य भूमिका निभायी थी. सीडाना के साथ शादी करने के बाद पद्मा खन्ना ने बॉलीवुड से दूरी बना ली और ये अमेरिका जाकर रहने लगी.

अमेरिका में उन्होंने इंडियानिका डांस एकेडमी खोली और लोगों को क्लासिकल डांस का प्रशिक्षण देने लगी. पदमा खन्ना को बचपन से ही डांस का शौक था. उन्होंने 7 साल की उम्र से ही कथक नृत्य सीखना आरंभ कर दिया था. पति की मृत्यु होने के बाद अब अपने बच्चों के साथ अमेरिका में ही रहती हैं और डांस एकेडमी संभालती हैं. पदमा खन्ना के दो बच्चे हैं एक बेटा और एक बेटी….भले ही आज के समय में पद्मा खन्ना बड़े परदे पर नज़र नहीं आती हैं पर आज भी लोग इनके द्वारा निभायी गयी भूमिकाओं को भूल नहीं पाए हैं. खासकर रामायण में इनके द्वारा निभायी गयी कैकयी की भूमिका यादगार है.

Back to top button