स्वास्थ्य

क्या हवा के जरिए भी फैल सकता है कोरोना वायरस? WHO ने बताया सच

कोरोना वायरस को लेकर लोगों के मनों में तमाम तरह के सवाल हैं और इन्हीं सवालों में से एक सवाल है कि क्या ये वायरस हवा के जरिए फैल सकता है? अगर आपके मन में भी यही सवाल है तो इस लेख को आप जरूर पढ़ें। क्योंकि इस लेख में आज हम आपको इसी सवाल का जवाब देने जा रहे हैं और बताने वाले हैं कि क्या ये वायरस हवा से फैलता है कि नहीं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरुक करने में लगी हुई है और लोगों को इस वायरस से सावधान रहने को बोल रही है। विश्व स्वास्थ्य संगठन से लगातार लोग कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के सवाल भी कर रहे हैं और इन सभी सवालों का जवाब विश्व स्वास्थ्य संगठन दे रही है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन से जब इस वायरस के हवा के जरिए फैलने का सवाल किया गया, तो विश्व स्वास्थ्य संगठन ने बताया कि ये वायरस हवा के जरिए नहीं फैलता है। हालांकि अगर आप इस वायरस ग्रस्त व्यक्ति के पास खड़े होते हैं और वो खांस दें या छींक तो उस समय हवा के जरिए ये वायरस आपके अंदर प्रवेश कर सकता है। इसी वजह से ही विश्व स्वास्थ्य संगठन लगातार लोगों को एक दूसरे से दूर रहने को कहा रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने ये साफ किया है कि कोरोना वायरस सिर्फ एक संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आने से फैलता है। कोरोना वायरस का संक्रमण हवा से नहीं फैलता और ये बस थूक के कणों से ही फैलता है। ये कण कफ, छींक और बोलते समय शरीर से बाहर निकलते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार थूक के कण हल्के नहीं होते जो हवा में उड़ जाएं। ये कण जमीन पर गिर जाते हैं।

इस तरह से कर सकता है प्रवेश

विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक अगर कोई व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के एक मीटर के दायरे में खड़ा हो, तो कोरोना वायरस सांस के जरिए उसके शरीर में जा सकता है। वहीं किसी सतह पर संक्रमित व्यक्ति के थूक के कण गिरे हों और उस सतह को कोई शख्स छू लें और फिर अपने हाथ अपनी आंख, नाक या मुंह में लगा लें। तो ये संक्रमण हो जाता है ।

ऐसा करे बचाव


विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक इस वायरस से बचने के लिए लोगों से दूरी बनाए रखें और किसी भी व्यक्ति को छूने से बचें। दिन में अपने हाथों को समय-समय पर साफ करते हैं। हाथों को कम से कम 20 सेंकेंड का साबुन से धोंए। छींकते समय अपने नाक को कपड़े से जरूर ढकें।

कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना वायरस के मुख्य तीन लक्षण हैं जो कि खांसी, तेज बुखार और सांस लेने में तकलीफ है। ये तीनों लक्षण नजर आने पर आप अपनी जांच जरूर करवाएं और लोगों से दूरी बनाएं रखें। आपको बात दें कि कोरोना की दवा अभी तक बाजारों में नहीं आई है। इसलिए आप इस वायरस से बचने के लिए लोगों से दूरी बनाएं रखें और लोगों के संपर्क में आने से बचें।

Back to top button