बॉलीवुड

इन फिल्मों में छलकती है ‘जयकांत शिक्रे’ की निजी जिंदगी, 12 साल छोटी लड़की से की थी दूसरी शादी

प्रकाश राज का जन्म साल 1965 में 26 मार्च को बेंगलुरु के एक साधारण परिवार में हुआ था. इनका असली नाम प्रकाश राय है. प्रकाश हमेशा से ही पढ़ने में बहुत अच्छे थे. बचपन से ही उनके अंदर सीखने की ललक थी. धीरे-धीरे उनका इंटरेस्ट एक्टिंग की तरफ हो गया और वह नुक्कड़ नाटक और थिएटर में काम करने लगे. समय के साथ प्रकाश राज ने बहुत प्रसिद्धि हासिल की. ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल करने के बाद प्रकाश बॉलीवुड से जुड़े लोगों से मिलने लगे और उन्हें एक कन्नड़ धारावाहिक में काम मिल गया. इसके बाद प्रकाश ने कुछ और कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया.

प्रकाश राज ने खुद से 12 साल छोटी कोरियोग्राफर पोनी वर्मा से दूसरी शादी की है. पोनी से शादी करने का फैसला किया तो इसके लिए उन्होंने अपनी बेटियों से इजाजत ली थी.

प्रकाश को अपने करियर का सबसे पहला मौका मशहूर निर्माता के बालाचंदर ने दिया.

बालाचंद्रन ही प्रकाश को अपना नाम बदलकर प्रकाश राज कर रखने के लिए कहा. प्रकाश को हिंदी फिल्मों में पहचान सलमान खान की फिल्म वांटेड से मिली. अलग-अलग भाषाओं की फिल्मों में काम करने के लिए अभी तक प्रकाश पांच राष्ट्रीय पुरस्कार हासिल कर चुके हैं. आज हम आपको दक्षिण भारतीय और हिंदी फिल्मों में निभाए गए उनके कुछ बेहतरीन किरदारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

किरदार- तमीजसेल्वन
फिल्म- इरुवर साल (1997)
फिल्ल्म इरुवर साल 1997 में रिलीज हुई एक राजनीतिक ड्रामा फिल्म थी. इस फिल्म के लेखक निर्देशक और निर्माता मणि रत्नम थे. इस फिल्म में प्रकाश राज ने सहायक अभिनेता का किरदार निभाया था, पर इनके द्वारा निभाए गए इस किरदार ने सभी लोगों का दिल जीत लिया था. इस किरदार को निभाने के लिए उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित भी किया गया था.

किरदार- वेंकटम
फिल्म- कांजीवरम (2008)
फिल्म कांजीवरम साल 2008 में रिलीज हुई थी. इस फिल्म के लेखक निर्देशक प्रियदर्शन थे. इस फिल्म में प्रकाश राज ने मुख्य भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में काम करने के लिए प्रकाश को सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया था.

किरदार- गनी भाई
फिल्म- वांटेड (2009)
प्रकाश राज को वांटेड फिल्म के द्वारा हिंदी फिल्मों में पहचान मिली. इस फिल्म में उन्होंने एक बहुत ही खतरनाक गैंगस्टर की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में लोगों को सलमान खान और प्रकाश राज की केमिस्ट्री बहुत अच्छी लगी थी.

किरदार- जयकांत शिक्रे
फिल्म- सिंघम (2011)
सिंघम फिल्म में प्रकाश राज के अभिनय को सभी लोगों ने बहुत पसंद किया था. इस फिल्म में उन्होंने एक बहुत ही दबंग डॉन का किरदार निभाया था. वैसे तो इस फिल्म में प्रकाश राज ने खलनायक की भूमिका निभाई थी, पर अपने अभिनय के द्वारा उन्होंने लोगों को खूब हंसाया भी था.

किरदार- ठाकुर बच्चा सिंह
फिल्म- दबंग -2 (2012)
दबंग 1 की सक्सेस के बाद सलमान खान ने इसके सीक्वल में दबंग 2 फिल्म बनाई. इस फिल्म में प्रकाश राज ने बच्चा सिंह नाम के एक नेता की भूमिका निभाई थी. यह किरदार लोगों को बहुत पसंद आया था.

किरदार- नागोरी सुब्रमण्यम
फिल्म- पुलिसगिरी (2013)
पुलिसगिरी से काफी लंबे समय के बाद संजय दत्त ने अपना कमबैक किया था. इस फिल्म में प्रकाश राज ने एक पुलिसवाले की भूमिका निभाई थी. इस फिल्म में प्रकाश राज एक करप्ट पुलिस ऑफिसर के रूप में नजर आते हैं. इस फिल्म में प्रकाश और संजय दत्त की केमिस्ट्री को लोगों ने खूब पसंद किया था.

किरदार- आर्मी अफसर
फिल्म- भाग मिल्खा भाग (2013)
छोटी सी भूमिका में भी एक अच्छा एक्टर बेहतरीन अभिनय कर सकता है, प्रकाश राज ने फिल्म भाग मिल्खा भाग के द्वारा इस बात को सही साबित किया. इस फिल्म में फरहान अख्तर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. दर्शकों ने फिल्म में प्रकाश राज की बोली और हुलिए से लेकर उनकी बातचीत ने लोगों को बहुत प्रभावित किया था.

किरदार- भूदेव
फिल्म- सिंह साब द ग्रेट (2013)
इस फिल्म में सनी देओल ने मुख्य भूमिका निभाई थी. प्रकाश राज एक बार फिर से इस फिल्म में खलनायक की भूमिका में दिखाई दिए थे. फिल्म सिंह साहब द ग्रेट में प्रकाश राज ने भूदेव नाम के एक लोकल गैंगस्टर की भूमिका निभाई थी. दर्शकों को यह फिल्म बहुत पसंद आई थी.

किरदार- अध्विक चौधरी
फिल्म -हीरोपंती (2014)
यह एक रोमांटिक एक्शन फिल्म है. जिसमें टाइगर श्रॉफ ने मुख्य भूमिका निभाई थी. प्रकाश राज इस फिल्म में एक बहुत ही सख्त पिता की भूमिका निभाते नजर आते हैं. दर्शकों ने फिल्म में प्रकाश राज के अभिनय को बहुत पसंद किया था.

किरदार- करण जोहरी
फिल्म- एंटरटेनमेंट (2014)
इस फिल्म में प्रकाश राज कॉमेडी करते हुए दिखाई देते हैं. इस फिल्म में प्रकाश राज की केमिस्ट्री फिल्म के दूसरे कलाकारों के साथ बहुत अच्छी नजर आई है. साल 2014 में रिलीज हुई इस फिल्म के द्वारा प्रकाश राज ने कॉमेडी जोन में भी अपनी प्रतिभा साबित की थी.

Back to top button