विशेष

देखें विडियो: जानें, पीएम मोदी की सुरक्षा में तैनात बॉडीगार्ड्स के ब्रीफकेस का ये ‘राज’!

नई दिल्ली – आपने अक्सर देखा होगा कि जब भी पीएम नरेन्द्र मोदी कहीं किसी कार्यक्रम या विदेशी दौरे पर जाते हैं उनकी सुरक्षा के लिए तैनात बॉडीगार्ड्स के पास एक ब्रीफकेस होता है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह क्यों होता है? आखिर यह हर वक्त पीएम के साथ क्यों रहता है? पीएम की सुरक्षा की जिम्मेदारी SPG की होती है, SPG कमांडो न सिर्फ देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा करते हैं बल्कि उनके परिवार की रक्षा भी करते हैं। इसी SPG कमांड़ो के साथ हमेशा एक ब्रीफकेस होता है, जो बेहद खास होता है। PM Modi bodyguard briefcase.

 

SPG का ब्रीफकेस करता है पीएम मोदी की सुरक्षा –

PM Modi bodyguard briefcase

पूरे देश में चाहे पीएम मोदी की कोई भी रैली या कोई कार्यक्रम हो, सुरक्षा का पूरा जिम्मा SPG का होता है। जिसे लेकर SPG कमांडो काफी सतर्क रहते हैं। इसी क्रम में SPG हमेशा अपने साथ एक तरह ब्रीफकेस रखती है। इस ब्रीफकेस में ऐसा कुछ होता है जो प्रधानमंत्री पर हमले के दौरान इस्तेमाल के लिए बनाया गया है। एसपीजी के पास पीएम की सुरक्षा के दौरान एक बैग जैसी वस्तु होती है। पीएम मोदी की सुरक्षा के लिए बहुत सारे तरीके अपनाये जाते हैं।

बहुत कम लोग जानते हैं कि पीएम मोदी कि सुरक्षा के लिए कौन-कौन से तरीके और रास्ते अपनाये जाते हैं। इस ब्रीफकेस का यह राज भी बहुत मुश्किलों से पता चला है, क्योंकि उनकी सुरक्षा को लेकर सुरक्षा एंजेसियां कोई खतरा नहीं लेना चाहती हैं। इसलिए पीएम कि सुरक्षा से जुड़ी कोई जानकारी लीक नहीं होती है।

इस वजह से पीएम के बॉडीगार्ड लेकर चलते हैं ब्रीफ़केस –

PM Modi bodyguard briefcase

 

 

आज हम आपको इस ब्रीफकेस का राज बताने जा रहे हैं। यह ब्रीफकेस कोई आम ब्रीफकेस नहीं है, अगर ऐसा कहा जाए की इसमें पीएम मोदी की जान बसती है तो कोई अतिश्योक्ति नहीं होगी। चलिए आपको बता देते हैं की इस ब्रीफकेस में पीएम की सुरक्षा के लिए एक विशेष प्रकार की पिस्टल होती है। अगर पीएम पर कोई खतरा हो तो,  ये बॉडीगार्ड इस स्थिती में ब्रीफकेस गन निकाल सकते हैं।

छोटा सा दिखने वाला यह ब्रीफकेस किसी भी खतरे को दौरान लगभग हर तरह की गोलीबारी से पीएम कि रक्षा कर सकता है। दरअसल, यह ब्रीफकेस एक ही झटके में इतना बड़ा बन जाता है, कि पीएम को पूरा ढ़क सके। इस ब्रीफकेस पर किसी भी गोली का असर नहीं होता है। इस तरह ये ब्रीफकेस पीएम के लिए एक सुरक्षा कवच जैसा है।

 

देखें यह विशेष वीडियो –

Back to top button