समाचार

लॉकडाउन तोड़ने पर हो सकती हैं 2 साल की जेल, इस राज्य में देखते ही गोली मारने पर हो रहा विचार

भारत में कोरोना वायरस पर लगाम कसने के लिए देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने 21 दिन के संपूर्ण लॉकडाउन का एलान किया हैं. देश को संबोधित करते हुए उन्होंने खासतौर पर ये बात कही हैं कि लोग अपने घरो से बिना किसी जरूरी वजह के ना निकले. हालाँकि जब भी कोई नियम बनाया जाता हैं तो उसे तोड़ने वाले भी एक पाँव पर बैठे रहते हैं. ऐसे लापरवाह लोगो को सबक सिखाने के लिए सजा और जुर्माने का भी प्रावधान किया गया हैं. आपकी जानकारी के लिए बता दे कि लॉकडाउन के दौरान सरकार के निर्देशों की अवहेलना करने पर एक महीने से दो साल तक की जेल हो सकती हैं. इसके अलावा आपको कुछ जुर्माना भी भरना पड़ सकता हैं. इस दौरान नियम तोड़ने वालो पर आपदा प्रबंधन अधिनियम के सेक्शन 51 के तहत कार्रवाई की जाएगी.

लॉकडाउन ना मानने पर सजा और जुर्माना

सामान्य रूप से लॉकडाउन के नियम ना मानने पर आपको 200 रुपए जुर्माना और एक महीने की सजा हो सकती हैं. लेकिन यदि आपकी वजह से कानून व्यवस्था में समस्या आई या दंगे के हालात बनते दिखे तो ये सजा बढ़कर 6 महीने भी की जा सकती हैं. इसके साथ ही यदि आप आर्डर नहीं मानते हैं और आपकी वजह से यदि किसी दुसरे की जान खतरे में जाती हैं तो आपके जेल की अवधि को बढ़ाकर दो साल कर दिया जा सकता हैं.

अफवाह फैलाई तो मिलेगी ऐसी सजा

गृह मंत्रालय द्वारा जारी आर्डर में कहा गया हैं कि यदि कोई भी व्यक्ति कोरना वायरस से जुड़ी किसी अफवाह को फैलाता हैं तो उसे एक साल तक की सजा हो सकती हैं. इसके ऊपर जो जुर्माना लगेगा वो अलग हैं. लोगो की मदद के लिए जो फण्ड दिया गया हैं उसमे यदि कोई घोटाला होता हैं तो दो साल तक की सजा के साथ उचित एक्शन का प्रावधान हैं. इसके साथ ही सभी सरकारी अफसरों को निर्देशों का पालन करना होगा. वहीं कॉर्पोरेट सेक्टर कोई नियम उलंघन करता हैं तो उस पर भी जुर्माना ठोका जाएगा.

देखते ही गोली मारने जैसे हालात ना बनाए

इस बीच तेलंगाना के सीएम चंद्रशेखर राव का भी एक बड़ा बयान सामने आया हैं. मीडिया से बातचीत के दौरान उन्होंने कहा कि लोग लॉकडाउन के सभी नियमों का पालन करे. ऐसा ना होने पर मुझे 24 घंटे के कर्फ्यू का आदेश देना होगा. उन्होंने आगे का कि ‘ऐसे हालात मत पैदा करिए, जहाँ सरकार के पास पुलिस को देखते ही गोली मार देने का आदेश देने के अलावा और कोई आप्शन ना बचे.’ दरअसल सोमवार और मंगलवार को लोग लॉकडाउन के बावजूद जिस तरह से घर से बाहर निकले थे उसे सीएम साहब बहुत नाराज़ थे.

भारत में 500 से ऊपर कोरोना मरीज

भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या अब धीरे धीरे बढ़ती जा रही हैं. देशभर में अभी तक कोरोना से पीड़ित मरीजों की संख्या 519 पहुँच चुकी हैं. इनमे से 11 लोग अपनी जान खो चुके हैं. ये वायरस 10 साल से छोटे बच्चों और 60 से अधिक उम्र के लोगो के लिए ज्यादा खतरनाक होता हैं. इसके साथ ही डायबिटीज के मरीजों के लिए तो ये जानलेवा साबित हो सकता हैं.

Back to top button