समाचार

लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पुलिस ने थमाया लोगों को पोस्टर, लिखा- ‘मैं समाज का दुश्मन हूं

कोरोना वायरस के मद्देनजर भारत के 19 राज्यों को लॉकडाउन किया गया है। इन राज्यों के लोगों से अपील की गई है कि वो अपने घरों के अंदर ही रहें और जरूरी काम पड़ने पर ही घर से बाहर निकलें। लेकिन सरकार की और से की गई इस अपील को कई लोग नजरअंदाज कर रहे हैं और अपने घरों से बाहर निकल रहे हैं। आज इन राज्यों के लॉकडाउन का पहला दिन था और पहले दिन में ही लोग लॉकडाउन से जुड़े नियमों को तोड़े हुए नजर आए। कई सारे राज्यों ने अपने राज्य की सीमाओं को पुरी तरह से बंद कर दिया है। लेकिन फिर भी लोग एक राज्य से दूसरे राज्य जाने में लगे हुए हैं। लोगों की इन्हीं बेवकूफी को देखते हुए मध्य प्रदेश पुलिस ने एक रास्ता निकाला है और जो भी लोग घरों से बाहर निकल रहे हैं पुलिस उन्हें एक पोस्ट थमा रही है।


इस पोस्टर में लिखा गया है कि ‘मैं समाज का दुश्मन हूं, मैं घर पर नहीं रहूंगा।’ ये पोस्टर थमाकर उस व्यक्ति की फोटो भी खींची जा रही है और उसे अपनी गलती का अहसास करवाया जा रहा है। मध्य प्रदेश पुलिस ने आज लॉकडाउन का उल्लंघन करने वाले कई सारे युवकों के हाथों में ये पोस्टर थमाएं हैं। मंदसौर के एसपी के अनुसार लोगों को घरों तक सीमित रखने के लिए ये कदम उठाया गया है और ये एक सामाजिक प्रयोग है। इनके अनुसार ‘अगर कोई धारा 144 का उल्लंघन करेगा, तो उसके साथ सख्ती बरती जाएगी।’

उत्तर प्रदेश ने भी उठाया यही कदम


उत्तर प्रदेश  के कई शहरों को पूरी तरह से लॉकडाउन कर दिया गया है। लेकिन फिर भी लोग अपने घरों से बाहर आ रहे हैं। ऐसे में उत्तर प्रदेश पुलिस भी लोगों के हाथों में पोस्टर पकड़ा रही है और उनको उनकी गलती का एहसास करवा रही है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जाहिर की अपनी नाराजगी

लोगों द्वारा लॉकडाउन के नियमों का पालन ना किए जाने से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काफी नाराज हैं और उन्होंने राज्य के मुख्यमंत्रियों से इस विषय पर बात भी की है। जिसके बाद कई सारे राज्यों ने ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने के आदेश पुलिस को दे दिए हैं जो कि नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं।

पंजाब में लगाया गया कर्फ्यू

पंजाब राज्य में कोरोना वायरस के 21 केस आने के बाद इस राज्य को सोमवार से लॉकडाउन कर दिया गया था। लेकिन फिर भी लोग अपने घरों के बाहर निकल रहे थे। जिसके मद्देनजर इस राज्य में कर्फ्यू लगा दिया गया। साथ में ही लोगों को इस बात की सूचना भी दी गई कि अगर कर्फ्यू लगाने के बाद भी लोगों ने नियमों का पालन नहीं किया तो सरकार और भी सख्त कदम उठा सकती हैं।

31 मार्च तक हैं लॉकडाउन

कई सारे राज्यों ने 31 मार्च तक लॉकडाउन किया है। वहीं 31 मार्च तक अगर ये हालात नहीं सुधारते हैं तो लॉकडाउन को और बढ़ाया जा सकता है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस से भारत में 8 मौतें हो चुकी है और 480 लोगों से वायरस से ग्रस्त हैं।

Back to top button