स्वास्थ्य

शोध का दावा, 1 घंटे में 23 बार हम छूते हैं अपना चेहरा, इस गलती के कारण हो सकता है कोरोना वायरस

केवल सावधानी बरतनें से ही कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। ये वायरस हाथों के जरिए शरीर के अंदर प्रवेश करता है। ऐसे में ये जरूरी है कि आप अपने चेहरे को बार बार ना छूएं। एक शोध के अनुसार आमतौर पर एक व्यक्ति दिन में कई बार अपने हाथों को अपने चेहरे पर लगाता है। जो कि गलत आदत मानी जाती है। इसलिए आप इस बात का ध्यान रखें और अपने मुंह को बार-बार हाथों से ना छूएं। बार-बार चेहरे को छूने से कोरोना वायरस के कीटाणु शरीर के अंदर पहुंच जाते हैं और आप इस रोग से ग्रस्त हो जाते हैं।

एक घंटे में 23 बार छूते हैं चेहरा

अतंरराष्ट्रीय मेडिकल पत्रिका एनसीबाआई में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार एक व्यक्ति अपने चेहरे को हर घंटे में लगभग 23 बार छूता है। ये बात एक शोध के आधार पर कही गई है। शोध के मुताबिक हम लोग कई बार अपने चेहरे पर हाथों को लगाया करते हैं। वहीं एक अन्य शोध के अनुसार हम एक घंटे में 15 बार अपनी उंगलियों को नाक के भीतर ले जाते हैं। ये शोध जिन लोगों पर किया गया उन लोगों में से 90 फीसदी लोग ऐसे थे जो कि हर थोड़ी देर बाद अपने चेहरे, नाक, मुंह या आंखों को लगातार छू रहे थे।

साफ करें अपने हाथ

कोरोना वायरस से बचने के लिए आप अपने हाथों को समय-समय पर साफ जरूर करें। हाथों को साफ करने के लिए आप साबुन और हैंड सैनिटाइजर का ही प्रयोग करें। कई लोग केवल पानी से ही अपने हाथ साफ किया करते हैं। जो कि सही नहीं होता है। क्योंकि केवल पानी से हाथों को धोने से हाथ में मौजूद कीटाणु पूरी तरह से खत्म नहीं होते हैं।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) की चीफ साइंटिस्ट डॉ सौम्या स्वामीनाथन की और से लोगों से बार-बार यही अपील भी की जा रही है कि लोग हाथों को अपने चेहरे से दूर ही रखें और गंदे हाथों से अपने चेहरे को ना छूएं। अपने चेहरे पर हाथ लगाने से पहले हाथों को साफ जरूर करें। क्योंकि हाथों को चेहरे पर लगाने से कोरोना वायरस शरीर के अंदर प्रवेश कर सकता है। कोरोना वायरस से बचने का मात्र एक ही तरीका है और वो तरीका सावधानी है। आप जितना सावधान रहेंगे उतना ही आप इस वायरस से बच पाएंगे। इसके अलावा आप लोगों से हाथ मिलने से भी बचें और दूरी बनाकर रखें।

बुरी तरह से फैल रहा है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस पूरी दुनिया में बुरी तरह से फैल गया है और ये वायरस एक व्यक्ति से दूरे व्यक्ति को हो रहा है। इसलिए लोगों से दूरी बनाकर रखने को कहा जा रहा है। वहीं समय-समय पर हाथ घोने से ही इस वायरस से बचा जा सकता है। आपको बात दें कि अभी तक इस वायरस से 11 हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है। जबकि 3 लाख 40 हजार से अधिक लोग इस वायरस से ग्रस्त हैं। ऐसे में ये बेहद ही जरूरी है कि आप कोई भी लापरवाही ना करें। आपकी छोटी सी लापरवाही आपके और आपके परिवार वालों के लिए घातक साबित हो सकती है।

Back to top button
?>