समाचार

दिल्ली लॉकडाउन: जाने 31 मार्च तक कोरोना के कारण शहर में क्या खुला मिलेगा और क्या बंद रहेगा

कोरोना वायरस (Corona Virus) इन दिनों पूरी दुनियां में चर्चा का टॉपिक बना हुआ हैं. इस वायरस ने पूरी दुनियां को हिला के रख दिया हैं. खासकर चीन और इटली में इसका प्रकोप भयंकर हैं. जानकारों की माने तो भारत में यदि कोरोना वायरस का फैलना सिमित नहीं किया गया तो ये यहाँ भी महामारी का रूप ले सकता हैं. हालाँकि ऐसा ना हो इसलिए देश की सरकार दिन रात प्रयास कर रही हैं. इसी कड़ी में देश के कई शहरों को पूर्ण रूप से लॉकडाउन भी किया जा रहा हैं. देश की राजधानी दिल्ली को भी 23 मार्च सुबह 6 बजे से 31 मार्च रात 12 बजे तक लॉकडाउन कर के रखा जाएगा. बता दे कि अभी तक दिल्ली में 30 से ज्यादा लोग कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जा चुके हैं. वहीं पुरे देश में कोरोना मरीजों की संख्या 415 तक पहुँच गई हैं. यही वजह हैं कि दिल्ली सरकार ने अपने सभी 7 जिलों को लॉकडाउन करने का फैसला किया हैं.

लॉकडाउन पीरियड के दौरान कोई भी व्यक्ति ना तो दिल्ली शहर के अंदर आ सकेगा और ना ही बाहर जा सकेगा. इसके लिए दिल्ली से सटी सभी सीमाएं सिल की जा चुकी हैं. सिर्फ कुछ ख़ास वाहनों को ही दिल्ली के अंदर आने या बाहर जाने की इजाजत दी जाएगी. इस दौरान दिल्ली में रहने वाले लोगो के लिए कुछ ख़ास सुविधाएं खुली रखी जाएगी जबकि बाकी चीजों को बंद करा जाएगा. तो चलिए विस्तार से जानते हैं कि आपके शहर दिल्ली में क्या खुला रहेगा और क्या बंद रहेगा.

ये चीजें रहेगी खुली

लॉकडाउन के बावजूद दिल्ली में पुलिस स्टेशन, स्वास्थ्य संबंधित संस्थान और दूकान, फायर ब्रिगेड, जेल, नगर सेवा, किराना दुकाने, दिल्ली विधानसभा, प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया, डाक सेवा, बैंक, एटीएम, दूध की दूकान, रेस्तरां की होम डिलीवरी, फल – दूध – सब्जी की दुकानें, पेट्रोल पंप, एलपीजी, ऑयल एजेंसी, मेडिकल स्टोर, लॉ एंड ऑर्डर से संबंधित ऑफिस, पानी सप्लाई से संबंधित ऑफिस, टेलिकॉम एवं इंटरनेट सेवाएं, जानवरों के चारे की दुकाने इत्यादि चीजें चालू रहेगी.

क्या बंद रहेगा?

23 मार्च से 31 मार्च तक के दिल्ली लॉकडाउन पीरियड में पब्लिक ट्रांसपोर्ट सेवाएँ जैसे निजी बसें, टैक्सी, ऑटो, रिक्शा, ई-रिक्शा इत्यादि बंद रहेंगे. इसके साथ ही दिल्ली की डीटीसी की 75 प्रतिशत बसें नहीं चलेगी. वहीं दुकानें, बाजार, व्यापारिक प्रतिष्ठान, फैक्ट्री, ऑफिस, साप्ताहिक बाजार इत्यादि जगहों पर भी ताला लगा रहेगा. इंटरस्टेट बसें, ट्रेन और मेट्रो सेवाएं भी बंद ही रहेगी. इसके अतिरिक्त सभी तरह की लोकल और इंटरनेशनल फ्लाइट्स भी बंद मिलेगी. हर तरह के धार्मिक स्थल एवं निर्माण कार्यों को भी बंद रखने का आदेश हैं. वहीं दिल्ली के बॉर्डर को सील किया जाएगा. इस बॉर्डर से सिर्फ आवश्यक चीजों को लाने की इजाजत ही दी जाएगी.

इस लॉकडाउन पीरियड के दौरान सरकार की जनता से यही अपील हैं कि वे बहुत अधिक जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले. यदि कोई आवश्यक काम ना हो तो घर पर ही रहे. खासकर बच्चों और बूढ़े लोगो को तो घर में खुद को अलग थलग ही रहने देना चाहिए. इसकी वजह ये हैं कि ये वायरस 10 साल से छोटे बच्चों और 60 साल से बड़े लोगो के लिए सबसे ज्यादा घातक होता हैं. इसके साथ ही सुगर और सांस संबंधित बीमारयों से जूझ रहे लोग भी सावधान रहे.

Back to top button